जिन उद्योगपतियों के नाम पर राहुल करते हैं मोदी पर अटैक, वहीं करने जा रहे राजस्थान में सबसे बड़ा निवेश

123

जिन उद्योगपतियों के नाम पर राहुल करते हैं मोदी पर अटैक, वहीं करने जा रहे राजस्थान में सबसे बड़ा निवेश

जयपुर: केंद्र की मोदी सरकार को कांग्रेस अंबानी अड़ानी की सरकार कहती है। राहुल गांधी से लेकर सूबे के सीएम अशोक गहलोत तक उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अड़ानी जुड़े किसी भी मुद्दे पर सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। यह भी कहा जाता रहा है कि केंद्र सरकार को फायदा पहुंचाने के लिए दोनों उद्योगपति अपनी ओर से निरंतर प्रयास करते रहे हैं। इसी बीच ऐसा खुलासा हुआ है, जिसमें कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान पर मुकेश अंबानी और गौतम अडानी मेहरबान होते दिखाई दे रहे हैं। दरअसल ‘इन्वेस्ट राजस्थान’ आउटरीच कार्यक्रम के तहत राजस्थान में गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह और मुकेश अंबानी की अध्यक्षता वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड बड़े निवेशक के तौर पर उभर कर सामने आए हैं। दोनों की उद्योगपतियों की कंपनियों की ओर से राजस्थान में बड़े निवेश प्रस्ताव रखे गए हैं।

आरटीआई के जरिए हुआ खुलासा
इस संबंध में इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के हवाले देते हुए इस अड़ानी- अंबानी की ओर से राजस्थान में किए जा रहे निवेश प्रस्तावों की जानकारी दी गई है। मिली जान कारी के अनुसार आरटीआई के जवाब में राज्य के ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीओआईपी) की ओर से जानकारी दी गई है कि दोनों कॉरपोरेट घरानों ने दिसंबर 2021 और मार्च 2022 के बीच लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) / समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया गया था। इसमें 1.68 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश का वादा किया गया, जो कुल निवेश 9,40,453 करोड़ रुपये का लगभग 18 प्रतिशत है।

हर हफ्ते करते हैं मन की बात, पर नहीं समझ रहे युवाओं के जज्बात, अग्निपथ योजना पर सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने ऐसे कसा PM मोदी पर तंज

आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (1,00,000 करोड़ रुपये), अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (60,000 करोड़ रुपये) और अडानी इंफ्रा लिमिटेड (5,000 करोड़ रुपये), की ओर से राजस्थान निवेश का प्रस्ताव दिया गया था। दिसंबर 2021 और मार्च 2022 के बीच यह निवेश प्रस्ताव रखे गए। इनमें टोटल गैस लिमिटेड (3,000 करोड़ रुपये) और अडानी विल्मर लिमिटेड (246.08 करोड़ रुपये) भी शामिल है।

navbharat times -Weather Today:राजस्थान में आज इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश, मानसून अगले चार दिनों में करेगा प्रवेश

मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान बीओआईपी की ओर से निवेश करने वाले 4,016 संस्थानों को सूचीबद्ध किया गया है। इनमें एनर्जी क्षेत्र में निवेश करने वाले कई बड़े नाम शामिल है। इनमें जेएसडब्ल्यू फ्यूचर एनर्जी लिमिटेड (40,000 करोड़ रुपये), वेदांत समूह की स्टरलाइट पावर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (40,000 करोड़ रुपये), वेदांत समूह की हिंदुस्तान जिंक केयर्न (33,350 करोड़ रुपये) शामिल हैं। इनमें एनर्जी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (30,000 करोड़ रुपये), एक्सिस एनर्जी (30,000 करोड़ रुपये), ईडन-रिन्यूएबल्स (20,000 करोड़ रुपये) और टाटा पावर (15,000 करोड़ रुपये) का भी नाम शामिल है।

सीएम गहलोत से उद्योगपतियों की मुलाकात
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में निवेश को बढ़ाने के लिए सूबे के सीएम गौतम अडानी सहित कई उद्योगपतियों से मुलाकात कर चुके हैं। इसके तहत इस साल जनवरी में ‘निवेश राजस्थान शिखर सम्मेलन’ आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना के कारण इसे टाल दिया गया। बताया जा रहा है कि आगामी 7-8 अक्टूबर को जयपुर में फिर से शिखर सम्मेलन होना तय किया जा रहा है।

जयपुर में रैली में भी राहुल ने किया था अंबानी-अडानी पर कटाक्ष
उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2021 में राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंहगाई रैली की गई। इस दौरान जनता के बीच राहुल गांधी केंद्र सरकार के खिलाफ हमला बोलने के लिए उतरे। इस दौरान उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था अंबानी-अडानी के हाथों में जाने की बात कही थी। बता दें कि यह वहीं वक्त था जब अंबानी-अडानी की कंपनियों की ओर से राजस्थान में निवेश के लिए लेटर ऑफ इंटेंट के जरिए निवेश की सहमति जताई गई थी।

गहलोत ने बयान ने फिर बढ़ा दिया सियासी बवाल, केंद्रीय मंत्री शेखावत के साथ पायलट को घेर लिया

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News