जितेन्द्र की गर्लफ्रेंड, फिल्‍म की शूटिंग और रेखा का वो बयान- मैं बदनाम हूं, मेरा सड़ा हुआ अतीत है

145
जितेन्द्र की गर्लफ्रेंड, फिल्‍म की शूटिंग और रेखा का वो बयान- मैं बदनाम हूं, मेरा सड़ा हुआ अतीत है

जितेन्द्र की गर्लफ्रेंड, फिल्‍म की शूटिंग और रेखा का वो बयान- मैं बदनाम हूं, मेरा सड़ा हुआ अतीत है

बॉलीवुड की उम्दा अदाकाराओं में से एक रेखा ने अपनी फिल्मों ही नहीं बल्कि अपने बयान से भी उन दिनों अपने लिए एक ऐसी बोल्ड इमेज बना चुकी थीं जिसे हजम कर पाना सबके लिए आसान नहीं। कहते हैं कि उन्होंने खुद के लिए ये तक कहा कि मैं सिर्फ एक्ट्रेस नहीं हूं बल्कि बदनाम एक्ट्रेस हूं जिसका सड़ा हुआ अतीत है और जिसके बारे में मशहूर है कि ये सेक्स के लिए पागल है। उन दिनों रेखा करीब 25 फिल्मों में काम कर रही थीं और वो भी डबल शिफ्ट में, जो शायद आज की एक्ट्रेसेस सोच भी नहीं सकतीं। उन्ही दिनों रेखा और जितेन्द्र के रोमांस की खबरें भी खूब सुर्खियां बटोर रही थीं, फिर फिल्म ‘अनोखी अदा’ की शूटिंग के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि रेखा की आंखों से आंसू छलक पड़े।

रेखा ने कहा था- आप एक मर्द के करीब बेहद करीब नहीं आ सकते अगर…
रेखा तब फिल्मों के साथ-साथ रेखा अपने बोल्ड बयान की वजह से भी सुर्खियां बटोरने में कोई कमी नहीं छोड़ती थीं। यासिर उस्मान ने रेखा के लिए लिखी किताब में उनके एक ऐसे ही बयान का जिक्र भी किया है। उन्होंने लिखा था कि रेखा ने किसी इंटरव्यू में कहा, ‘आप एक मर्द के करीब बेहद करीब नहीं आ सकते अगर आप उसके साथ से*स नहीं करते।’ रेखा ऐसे कई बयानों की वजह से अपने लिए एक ऐसे इमेज बना रही थीं जिससे निकल पाना इतना आसान नहीं था।

Rekha Birthday: रेखा को ट्रॉफी की तरह समझने लगे थे उनके पति, साथ वक्त बिताने के लिए बेचैन रहती थीं एक्ट्रेस
जितेन्द्र थे रेखा के पहले को-स्टार जो ए-लिस्ट एक्टर थे
निर्माता बीएन घोष ने रेखा को अपनी फिल्म ‘एक बेचारा’ (1972) के लिए साइन किया, जिसमें लीड रोल में थे जितेन्द्र। इसी के साथ जितेन्द्र रेखा के पहले वो को-स्टार थे जो ए-लिस्ट के थे यानी इससे पहले तक उन्होंने केवल बी-लिस्ट एक्टर्स के साथ काम किया था। तब फैन्स में ही नहीं बल्कि एक्ट्रेसेस में भी जितेन्द्र को लेकर एक अलग क्रेज होता था और इनमें से एक रेखा भी थीं, जो फिल्म शूटिंग के साथ-साथ उनके करीब आ गईं।

navbharat times -Happy Birthday Rekha: रेखा को तब डांस मास्टर सरोज खान ने तबीयत से लगाई थी क्लास, फूट-फूटकर रोई थीं एक्ट्रेस
रेखा को पहली बार प्यार और इज्जत का एहसास हुआ
कहते हैं कि शिमला की बर्फीली वादियों में फिल्म की शूटिंग शुरू होते-होते ही रेखा और जितेन्द्र के रोमांस के किस्से भी खूब सुनेन को मिलने लगे। हालांकि, चर्चा ऐसी होने लगी थी कि जितेन्द्र ने रेखा से अपनी नजदीकियों को बढ़ावा दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इससे पहले तक रेखा का इंडस्ट्री में मजाक ही उड़ाया जाता था लेकिन जितेन्द्र ने उनसे काफी सलीके से बात शुरू की। यासिर उस्मान ने अपनी किताब में यह तक लिखा है कि इन्हीं नजदीकियों के बाद से रेखा को पहली बार प्यार और इज्जत का एहसास हुआ और जितेन्द्र को देखते ही उनकी आंखों में एक अलग चमक होती थी। शिमला के सेट से शुरू हुई उनकी दोस्ती मुंबई लौटकर भी जारी रही। इसी के साथ लॉन्ग ड्राइव से लेकर डिनर डेट का भी सिलसिला खूब चलता रहा। रेखा जितेन्द्र से अपनी नजदीकियों के बारे में खुलकर बातें भी करने लगी थीं, जो इंडस्ट्री में काफी कम देखने को मिलता है और आज भी सितारे अपनी पर्सनल लाइफ को डिस्कस करने से कोसों दूर भागते हैं।

शूटिंग के प्रति लापरवाह थीं और अनुशासन की भी कमी
यहां यह भी कहा गया है कि रेखा में एक बुरी आदत ये थी कि वह शूटिंग के प्रति लापरवाह थीं और अनुशासन की भी कमी थी। ऐसे में रोमांस में डूबीं रेखा को हैंडल कर पाना मेकर्स के लिए कई बार काफी मुश्किल हो जाता था। खैर, इसके बाद फिर दोनों को एक नई फिल्म ‘अनोखी अदा’ (1973) में साइन किया गया और फिर उनके लव एंगल में एक ट्विस्ट बनकर आईं जितेन्द्र की गर्लफ्रेंड शोभा। शोभा पेशे से एयरहोस्टेस थीं और जितेन्द्र के दिल में वह पूरी तरह से जगह बना चुकी थीं। इस वजह से जितेन्द्र और रेखा के बीच झगड़े शुरू हुए और फिर धीरे-धीरे एक्ट्रेस ने यह महसूस किया कि जितेन्द्र और उनके बीच अब केवल टाइमपास वाला रिश्ता बचा है।

जिसके बाद रोती हुईं रेखा मेकअप रूम में जाकर फट पड़ीं
दोनों के बीच रिश्तों की कड़वाहट फिल्म ‘अनोखी अदा’ के सेट पर भी सबको साफ नजर आ रही थी। बताया जाता है कि एक बार तो इसी सेट पर दोनों के बीच तगड़ी लड़ाई हुई। इसके बाद कुछ जूनियर कलाकारों के सामने जितेन्द्र ने रेखा के लिए कुछ ऐसा कहा जिसे सुनकर उनकी आंखें भर आई थीं। कहते हैं कि उन जूनियर आर्टिस्ट से जितेन्द्र ने रेखा के लिए अपनी राय बताई थी। ऐसी चर्चा है कि एक्टर ने रेखा के लिए टाइमपास जैसा शब्द यूज किया जिसके बाद रोती हुईं रेखा मेकअप रूम में जाकर फट पड़ीं। दोनों के बीच प्यार वाला वो रिश्ता अब खत्म हो चुका था, ऐसे में रोमांटिक सीन कैप्चर कर पाना काफी मुश्किल होने लगा। बताया जाता है कि इस फिल्म की शूटिंग बस जैसे-तैसे पूरी हुई और शूटिंग के बाद दोनों ऐसे मुंह मोड़कर एक-दूसरे से कटते हुए निकलते जैसे वे एक-दूजे को पहचानते ही नहीं।

रेखा ने कहा था- मैं उस आदमी से नफरत करती हूं
इसी किताब में रेखा के उस इंटरव्यू का भी जिक्र है, जिसमें उन्होंने जितेन्द्र से दिल टूटने के बाद शब्दों में वो दर्द भी सुनाया था। रेखा ने अपने इंटरव्यू में कहा था, ‘मैं उस आदमी से नफरत करती हूं जिसने प्यार, रोमांस और शादी के बारे में बचपन से मेरे दिल में बसे आदर्शों को बर्बाद कर दिया।’