जिंदा होने का दावा… 9 साल बाद लौट कर आई कंचन का DNA से हुआ खुलासा

11
जिंदा होने का दावा… 9 साल बाद लौट कर आई कंचन का DNA से हुआ खुलासा

जिंदा होने का दावा… 9 साल बाद लौट कर आई कंचन का DNA से हुआ खुलासा

छिंदवाड़ा: मध्‍य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा में कुछ महीने पहले उस वक्त हड़कंप मच गया था। जब एक मृतका ने गांव लौटकर अपने जिंदा होने का दावा किया था। जबकि पुलिस ने उसका कंकाल भी जब्‍त किया था। उसकी हत्‍या का आरोपी पिता और भाई पर लगा था, मामले में पिता जमानत पर बाहर आए है वहीं, उसका भाई जेल में है। इस अजीबोगरीब मामले में बुधवार को एक नया मोड़ आया है।

DNA टेस्‍ट से हुआ खुलासा

मामले में पुलिसने लड़की और उसके माता- पिता का ब्लड सैंपल लेकर डीएनए टेस्ट कराया था। अब डीएनए जांच रिपोर्ट से तय हो गया है कि महिला सच बोल रही है। ये वहीं कंचन है जिसकी हत्या के आरोप उसके भाई और पिता पर लगे थे। दोनों को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया था। पिता जमानत पर है जबकि भाई अब भी जेल में है। डीएनए जांच रिपोर्ट आने के बाद इस पेचीदा मामले में उलझी पुलिस ने न्यायालय को अवगत कराया है। न्यायालय तय करेगा कि मामले में अब आगे क्या कार्रवाई होगी। एसडीओपी रविन्द्र मिश्रा का कहना है कि शन्नू उईके और उसकी पत्नी लक्ष्मीबाई के साथ कंचन का ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। बुधवार को डीएनए जांच रिपोर्ट आई है। रिपोर्ट में स्पष्ट है कि कंचन ही शन्नू की बेटी है।

क्‍या है पूरा मामला

बता दें कि 9 साल पहले 14 साल की कंचन घर से अचानक गायब हो गई थी। पुलिस की जांच के दौरान 2021 में यह बात सामने आई थी कि कंचन का कत्ल हो चुका है। 13 जून 2014 की रात भाई सोनू ने लकड़ी से हमला कर कंचन की हत्या कर दी थी। इस मामले में सिंगोड़ी पुलिस ने सोनू और उसके पिता शन्नू को आरोपी बनाया था। पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर एक कंकाल भी जब्त किया था। 29 मार्च 2023 को अचानक कंचन गांव लौट आई थी। जिसका दावा था कि वह कंचन है। पुलिस इस पूरे मामले की दोबारा से जांच कर रही है।

आगरमालवा में दर्ज है गुमशुदगी

एसडीओपी रविन्द्र मिश्रा ने बताया कि 2014 में जोपनाला से गायब कंचन का आगरमालवा में विवाह हो चुका है। शादी के बाद उसका नाम भी परिवर्तित हो चुका है। 29 मार्च के पूर्व अचानक कंचन आगर मालवा से गायब हो गई थी । तब उसके पति ने आगरमालवा में उसकी गुमशुदगी दर्ज कराई थी। कंचन के छिंदवाड़ा में होने की सूचना मिलने पर आगर मालवा पुलिस भी सिंगोड़ी के ग्राम जोपनाला पहुंची थी। जहां उसे दस्तयाब किया गया था।

2 साल का अनूठा संघर्ष और ‘हीरो’ बना 70 साल का बुजुर्ग, सोशल मीडिया पर जमकर हो रही तारीफ, पढ़ें चूरू के दुलाराम की कहानी

आखिर कंकाल किसका था

इस पूरे प्रकरण में सभी के सामने बड़ा सवाल यह है कि पुलिस ने 2021 में कब्र खोदकर जो कंकाल बरामद किया था वह किसका है । उस वक्त पुलिस ने शन्नू का ब्लड सैंपल और कंकाल की हड्डी डीएनए जांच के लिए लैब भेजी थी। इसकी रिपोर्ट अभी पेंडिंग बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि वहीं कंचन के सामने आने के बाद उसका पिता अब दावा कर रहा है कि जिस स्थान से कंकाल जब्त किया गया था वहां उनका पैतृक शमशान घाट है। पुलिस द्वारा जब्त कंकाल उसकी चाची का है। जिसे पुलिस ने कंचन का बताकर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News