जानिये कौन है स्वतंत्र देव सिंह

69

जानिये कौन है स्वतंत्र देव सिंह

प्रमुख ओबीसी नेता स्वतंत्रदेव सिंह भारतीय जनता पार्टी, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष हैं। जानिये उनके बारे में।

लखनऊ. (NEWS 4 SOCIAL). स्वतंत्र देव सिंह भारतीय जनता पार्टी, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष हैं। साथ ही वो पूर्व परिवहन और प्रोटोकॉल राज्य मंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार में बिजली राज्य मंत्री हैं। प्रभावशाली कुर्मी जाति से ताल्लुक रखने वाले सिंह ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान मध्य प्रदेश में पार्टी मामलों के प्रभारी के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जहां भाजपा को 29 में से 28 सीटें मिलीं।

यूपी के मिर्जापुर जिले के ओरी गांव में जन्मे सिंह ने बुंदेलखंड जिले के जालौन को अपनी कर्मभूमि बनाई। सिंह, जो बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले परिवार से आते हैं, उनके परिवार में आरएसएस में शामिल होने वाले और बाद में भाजपा में शामिल होने वाले पहले व्यक्ति हैं।

उन्होंने अपनी शिक्षा अपने गांव ओरी के एक प्राथमिक विद्यालय से शुरू की। उन्होंने झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से विज्ञान स्नातक (बीएससी) की डिग्री प्राप्त की। अपने कॉलेज के दिनों के दौरान वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़ गए, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ा एक अखिल भारतीय छात्र संगठन है। स्वतंत्र देव सिंह ने 1986 में आरएसएस में शामिल होने से पहले एक हिंदी दैनिक समाचार पत्र में एक पत्रकार के रूप में अपनी यात्रा शुरू की।

स्वतंत्र देव सिंह का राजनीतिक करिअर

स्वतंत्र देव सिंह की यात्रा 1986 में शुरू हुई जब वे एक प्रचारक के रूप में आरएसएस में शामिल हुए। 1988-99 में, सिंह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्य बने और उसी के महासचिव (संगठन) बनाए गए। 1991 में उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) की कानपुर इकाई का प्रभारी बनाया गया जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की युवा शाखा है।

1994 में, सिंह को बुंदेलखंड युवा मोर्चा का प्रभारी बनाया गया और 1996 के युवा मोर्चा के महासचिव चुने जाने तक इस पद पर बने रहे। उन्हें 2001 में भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।वर्ष 2004 में, उन्हें उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (एमएलसी) के सदस्य के रूप में चुना गया और उसी वर्ष उन्हें भाजपा का महासचिव बनाया गया। 2004 से 2017 की अवधि के बीच उन्हें तीन बार महासचिव और एक बार उपाध्यक्ष बनाया गया।

2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान यूपी और बिहार में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की राजनीतिक रैलियों का मुख्य रणनीतिकार और प्रभारी बनाए जाने पर उन्हें भारी लोकप्रियता मिली। उन्होंने बड़ी राजनीतिक रैलियों को आसानी से प्रबंधित किया और शीर्ष नेतृत्व हमेशा उनके परिणामों से संतुष्ट था।

2017 के राज्य विधानसभा चुनावों में भाजपा के भारी अंतर से चुने जाने के बाद स्वतंत्र देव सिंह योगी आदित्यनाथ सरकार में स्वतंत्र प्रभार के साथ पूर्व परिवहन मंत्री थे। प्रभावशाली कुर्मी जाति से ताल्लुक रखने वाले सिंह ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान मध्य प्रदेश में पार्टी मामलों के प्रभारी के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जहां भाजपा को 29 में से 28 सीटें मिलीं।

स्वतंत्र देव सिंह को शीर्ष 16 जुलाई 2019 को भाजपा यूपी प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News