जानलेवा हो सकता है हीट स्ट्रोक | Heat Stroke | Patrika News

12
जानलेवा हो सकता है हीट स्ट्रोक | Heat Stroke | Patrika News

जानलेवा हो सकता है हीट स्ट्रोक | Heat Stroke | Patrika News

इंदौरPublished: Apr 23, 2023 08:04:19 pm

घर से निकल रहे हैं तो बरतें सावधानी : शहर के मध्य और पश्चिम क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री पार कर रहा है। ऐसे में दिन में तेज धूप में निकलना अब लोगों के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

जानलेवा हो सकता है हीट स्ट्रोक

इंदौर. दिन में चिलचिलाती धूप और गर्म हवा के थपेड़े और शाम को अचानक मौसम में ठंडक लोगों को बीमार कर रही है। शहर के मध्य और पश्चिम क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री पार कर रहा है। ऐसे में दिन में तेज धूप में निकलना अब लोगों के लिए जोखिम भरा हो सकता है।
विशेषज्ञ चिकित्सकों की मानें तो घर या दफ्तर के ठंडे वातावरण से अचानक गर्मी में निकलने पर लू (हीट स्ट्रोक) का खतरा बढ़ जाता है। इसके कारण शरीर का तापमान लेबल अत्यधिक बढ़ जाता है। ऐसे में कार्डियक अरेस्ट की भी संभावना रहती है। विशेषज्ञों की इन दिनों एमवाय अस्पताल की ओपीडी में 40 फीसदी मरीज लू लगने की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। इन मरीजों में तेज बुखार, उल्टी-दस्त, पेट दर्द, घबराहट और बीपी आदि की दिक्कत आ रही है। इनमें से कई को तो भर्ती करना पड़ रहा है। गर्मी में पानी की कमी भी बीमारी का कारण बन रहा है, इसलिए घर से निकलने पर विशेष सावधानी बरतें।
ये हैं मुख्य लक्षण
तेज बुखार, ब्लड प्रेशर कम-ज्यादा होना, चक्कर, उल्टी, मासपेशियों में अकडऩ, तेज पसीना आना, कमजोरी, थकावट, बेहोशी, त्वचा पर चकते, सिर दर्द, श्वांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, बेचैनी, घबराहट आदि महसूस होगा।
भीषण गर्मी के मौसम में बच्चे-बुजुर्ग दोपहर में घर से बाहर निकलने से बचें। साथ ही मोटापा, शुगर, मानसिक बीमारी, अधिक शराब पीना, ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करने वाले लोगों को 40 डिग्री तापमान में अचानक से निकलने पर हीट स्ट्रोक का खतरा होता है।
स्ट्रोक के कारण
एमजीएम मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. धर्मेंद्र झंवर बताते हैं, तेज धूप में घर से बाहर निकलना, जंक फूड में मोनोसोडियम, ग्लूटामेंट््स जैसे हानिकारक पदार्थों का सेवन करना। शरीर में पानी की कमी, थायराइड का असंतुलन, ब्लड प्रेशर का बढऩाया कम होना भी हीट स्ट्रोक का कारण बनता है।
सलाह : आहार विशेषज्ञ
डॉ. पूजा शर्मा का कहना है, ऐसे मौसम में घर से निकलने पर पानी की बोतल साथ रखें। आंखों को तेज धूप से बचाएं। दिन में चाय-काफी, जंक व प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन न करें। साथ ही शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन न करें। शुगर वाले पेय पदार्थ जैसे कोल्डड्रिंक्स , एनर्जी ड्रिंक्स न पीएं। एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी, नारियल पानी, जूस, लस्सी, नींबू पानी, आदि का सेवन करें।
क्या है हीट स्ट्रोक
विशेषज्ञों के मुताबिक, मानव शरीर का तापमान 97 से 98 डिसे (डिग्री सेल्सियस) के बीच होता है। तेज धूप और गर्मी के अचानक संपर्क में आने से शरीर का तापमान बढक़र 104 डिसे तक पहुंच सकता है। शरीर का तापमान अचानक अधिक बढऩे को ही हीट स्ट्रोक कहते हैं। यदि इस तापमान को 24 से 48 घंटे में सामान्य स्थिति में नहींं लाया जाता तो जान जाने का खतरा भी रहता है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News