जल्द होंगे छात्रसंघ चुनाव, सीएम गहलोत ने दी हरी झंडी | Students union elections will be held soon, CM Gehlot gave green signa | Patrika News

69
जल्द होंगे छात्रसंघ चुनाव, सीएम गहलोत ने दी हरी झंडी | Students union elections will be held soon, CM Gehlot gave green signa | Patrika News

जल्द होंगे छात्रसंघ चुनाव, सीएम गहलोत ने दी हरी झंडी | Students union elections will be held soon, CM Gehlot gave green signa | Patrika News

राजस्थान में छात्र संघ चुनाव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरी झंडी दे दी है। शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। सीएम गहलोत ने अपनी पोस्ट में लिखा कि आज के विद्यार्थी ही देश का भविष्य हैं। विद्यार्थी संगठनों की मांग को देखते हुए और विद्यार्थियों में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की समझ बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालयों.महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव करवाने के लिए विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

जयपुर

Published: July 23, 2022 03:23:23 pm

जल्द होंगे छात्रसंघ चुनाव
सीएम गहलोत ने दी हरी झंडी
ट्वीट कर दी जानकारी
लिखा, विभाग को दिए छात्रसंघ चुनाव करवाने के निर्देश
अगस्त सितंबर में हो सकते हैं चुनाव
राजस्थान में छात्र संघ चुनाव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरी झंडी दे दी है। शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। सीएम गहलोत ने अपनी पोस्ट में लिखा कि आज के विद्यार्थी ही देश का भविष्य हैं। विद्यार्थी संगठनों की मांग को देखते हुए और विद्यार्थियों में लोकतांत्रिक प्रक्रिया की समझ बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालयों.महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव करवाने के लिए विभाग को निर्देश दिए गए हैं। सभी विद्यार्थी संगठन संबंधित कॉलेज और यूनिवर्सिटी की गाइडलाइंस की पालना करते हुए उत्साह से चुनावों में भाग लें। मेरी शुभकामनाएं आप सभी के साथ हैं।
एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक अगस्त सितंबर में संभावना
राजस्थान में विश्वविद्यालयों के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार तो छात्रसंघ चुनाव अगस्त.सितंबर में होने चाहिए, हालांकि मुख्यमंत्री गहलोत की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद इसकी औपचारिक घोषणा उच्च शिक्षा विभाग की ओर से की जानी है। जिसके बाद छात्रसंघ चुनाव का रास्ता खुल सकेगा। गौरतलब है कि कोविड के कारण दो साल से चुनाव नहीं हो पाए हैं। आखिरी चुनाव वर्ष 2019 में हुए थे।
छात्रनेता कर रहे थे मांग
प्रदेशभर के छात्र व संगठन चुनाव कराए जाने को लेकर मांग कर रहे थे। छात्र संगठनों का तर्क था कि जब पंचायत . निकाय के चुनाव करवाए जा सकते हैं छात्रसंघ के चुनाव क्यों नहीं हो सकते।
पहले साल कोरोना संक्रमण फर फिर कमेटी के सुझाव के कारण छात्रसंघ चुनाव पर रोक लगाई गई थी। कोरोना शुरू होने के बाद जहां कक्षाएं और कैंपस ही छात्रों के लिए बंद हो गए, वहां छात्रसंघ चुनावों को भी अनुमति नहीं मिली। इसके बाद राज्यपाल द्वारा गठित टास्क फोर्स ने भी छात्रसंघ चुनाव नहीं कराने का सुझाव दिया। इसके बाद दूसरे साल भी चुनाव नहीं हो सके।
एनएसयूआई ने की थी मांग
पिछले दिनों छात्र संगठन एनएसयूआई ने छात्रसंघ चुनाव करवाए जाने की मांग की थी। एनएसयूआई प्रदेशाध्यक्ष अभिषेक चौधरी ने सीएम गहलोत से मिलकर छात्रसंघ चुनाव करवाए जाने की मांग की थी। इससे पूर्व राजस्थान विवि के कई छात्रनेता भी चुनाव की मांग को लेकर प्रदर्शन कर चुके थे। छात्रनेता लोकेद्र रोहलानिया ने छात्रसंघ चुनाव को लेकर विवि में कई बार प्रदर्शन किया था और लंबे समय तक धरना भी दिया था जिसे प्रशासन से मिले आश्वासन के बाद समाप्त किया था।

जल्द होंगे छात्रसंघ चुनाव, सीएम गहलोत ने दी हरी झंडी

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News