जयपुर शहर पीएचईडी ​विभाग में अब सामने आया नया घोटाला—9 लाख का वर्क आर्डर कैसे हो गया 32 लाख का

120

जयपुर शहर पीएचईडी ​विभाग में अब सामने आया नया घोटाला—9 लाख का वर्क आर्डर कैसे हो गया 32 लाख का

जलदाय विभाग के नगर वृत्त उत्तर के द्वितीय खंड में सामने आया घोटाला
तोपखाना हजूरी में बलजी की कोठी के रास्ते में बदली जानी थी 600 मीटर जर्जर पेयजल लाइन
फील्ड इंजिनियर जुटे मामले को रफा दफा करने में

जयपुर।
jaipur city phed department में सूचना के अधिकार के तहत आम जन को पेयजल परियोजनाओं के टेंडरों से जुडी सूचनाएं गलत दी जा रही हैं। जिससे जलदाय विभाग के खंडों में की अमरबेल दिनों दिन हरी हो रही है। इस स्थिति में फील्ड इंजिनियरों की कार्यशैली भी संदेह के घेरे में आ गई है कि असल में पेयजल water project के work order कितने हो रहे हैं और भुगतान कितने रुपए का हो रहा है।
जानकारी के अनुसार बीते 5 फरवरी को चारदीवारी में तोपखाना हजूरी के बलजी की कोठी का रास्ता में 600 मीटर की जर्जर पेयजल लाइन बदलने का 12 लाख का टेंडर किया गया। दरें कम आने पर टेंडर 12 लाख की जगह 9 लाख 85 हजार में फर्म को दिया गया। लेकिन जब सूचना के अधिकार के तहत इस टेंडर के वर्क आर्डर की सूचना चाही तो विभाग की ओर से 32 लाख 92 हजार बताई गई। मूल वर्क आर्डर से कार्यादेश की राशि 350 गुना बताने पर जलदाय विभाग में उपर तक खलबली मच गई है।
अब जलदाय इंजिनियर इस मामले को किसी तरह से रफा दफा करने में जुट गए हैं। अब सवाल उठाया जा रहा है कि जब मूल वर्क आर्डर ही 9 लाख 85 हजार रुपए का था तो फिर वर्क आर्डर 32 लाख का कैसे दर्शाया गया।

जलदाय विभाग में जयपुर के सब डिवीजनों में ऐसे घपले और घोटाले होते रहते हैं। जिससे विभाग की छवि लगातार खराब हो रही है। गाइड लाइन के अनुसार 1 लाख तक के टेंडर ही आॅफ लाइन किए जा सकते हैं। लेकिन विभाग के इंजिनियरों ने चहेते ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए अब भी गली निकालते हुए 4 लाख 99 हजार तक के टेंडर आॅफलाइन कर रहे हैं। जिससे विभागीय टेंडरों में भ्रष्टाचार फलफूल रहा है।
वर्जन
सूचना देने वाले लिपिक की गलती से वर्क आर्डर की राशि 8 लाख 85 हजार की जगह 32 लाख लिखी गई। उसे 17 सीसी का नोटिस दिया गया है। न काम पूरा हुआ है न कोई भुगतान किया गया है। जिसने सूचना मांगी थी उसको भी संशोधित सूचना दे दी है।
रविन्द्र गर्ग
अधिशाषी अभियंता—।।
नगर वृत्त उत्तर,जयपुर शहर





राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News