जयपुर में Brahmin Mahapanchayat में ऐतिहासिक भीड़ जुटी, फिर मंत्री Mahesh Joshi क्यों बता रहे असफल? CM से जुड़ी है वजह

22
जयपुर में Brahmin Mahapanchayat में ऐतिहासिक भीड़ जुटी, फिर मंत्री Mahesh Joshi क्यों बता रहे असफल? CM से जुड़ी है वजह

जयपुर में Brahmin Mahapanchayat में ऐतिहासिक भीड़ जुटी, फिर मंत्री Mahesh Joshi क्यों बता रहे असफल? CM से जुड़ी है वजह


Mahesh Joshi On Brahmin Mahapanchayat: राजस्थान में ब्राह्मण महापंचायत का आयोजन उसकी भीड़ को देखकर ऐतिहासिक बताया जा रहा है। लाखों ब्राह्मण राजधानी जयपुर में एकजुट हुए। लेकिन सरकार में कैबिनेट मंत्री और ब्राह्मण समाज से आने वाले कांग्रेस नेता महेश जोशी ने इस आयोजन को असफल करार दिया है।

 

हाइलाइट्स

  • 19 मार्च को जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में हुई थी ब्राह्मण महापंचायत
  • 5 लाख से अधिक ब्राह्मण इस आयोजन में जयपुर पहुंचे
  • लेकिन ब्राह्मण समाज से आने वाले कैबिनेट मंत्री महेश जोशी ने इसे असफल बताया
  • उन्होंने कहा, कांग्रेसी नेताओं को महापंचायत के मंच से बोलने तक नहीं दिया

Congress के नेताओं को बोलने तक नहीं दिया गया,ब्राह्मण महापंचायत को लेकर जानिए क्या बोले मंत्री Mahesh Joshi

जयपुर: 19 मार्च को जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में हुई ब्राह्मण महापंचायत (Brahmin Mahapanchayat) पर राजनीतिकरण के आरोप लगे हैं। राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री ब्राह्मण समाज से आने वाले कांग्रेस नेता महेश जोशी (Mahesh Joshi) ब्राह्मण महापंचायत के आयोजकों पर खूब बरसे। जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ब्राह्मण समाज के लिए बहुत कुछ किया लेकिन महापंचायत में समाज की ओर से आभार तक नहीं जताया गया। महापंचायत में 90 फीसदी बीजेपी से जुड़े ब्राह्मण नेताओं को बुलाया गया और उन्हीं को मंच से बोलने का मौका दिया। जबकि कांग्रेस से जुड़े गिने चुने नेता ही शामिल हुए। कांग्रेसी नेताओं को महापंचायत के मंच से बोलने तक नहीं दिया गया।

सभी उच्च पदों पर ब्राह्मण, हाशिए पर रखने का आरोप झूठा

ब्राह्मण महापंचायत में मंच पर बोलने वाले नेताओं ने आरोप लगाए थे कि दोनों राजनैतिक दल ब्राह्मण को उचित प्रतिनिधित्व नहीं देती। लाखों की तादाद होने के बावजूद ब्राह्मण समाज हाशिये पर है। इन आरोपों का जबाव देते हुए जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी ने कहा कि राजस्थान में सभी प्रमुख पदों पर ब्राह्मण है। महेश जोशी ने कहा कि वे खुद ब्राह्मण हैं। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ब्राह्मण हैं, प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी की मुखिया उषा शर्मा ब्राह्मण हैं, राज्य के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ब्राह्मण हैं। सरकारी नौकरियों की भर्ती का आयोजन करवाने वाली दोनों एजेंसी आरपीएससी के चैयरमैन संजय श्रोत्रिय और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के चेयरमैन हरिप्रसाद शर्मा भी ब्राह्मण हैं। जोशी ने कहा कि इसके अलावा कई बोर्डों और आयोगों में ब्राह्मणों की नियुक्तियां की गई है। ब्राह्मण समाज के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विप्र कल्याण बोर्ड का गठन किया है। इसके बावजूद भी ब्राह्मण महापंचायत में ब्राह्मण समाज को हाशिये पर रखे जाने का आरोप लगाना ठीक नहीं है।

मुख्यमंत्री बनना पायलट का हक था, वसुंधरा सरकार में रहे मंत्री गुर्जर ने जानिए और क्या कहा ?

सोच समझ कर फैसला करे ब्राह्मण समाज – डॉ. जोशी

कैबिनेट मंत्री महेश जोशी का कहना है कि आने वाले चुनावों में ब्राह्मण समाज को सोच समझकर फैसला लेना चाहिए। जिस राजनीतिक दल ने समाज को बहुत कुछ दिया, उस दल को सत्ता में लाने का प्रयास करना होगा। जोशी ने कहा कि राजस्थान की हर एक संस्था में ब्राह्मणों का प्रतिनिधित्व है। हमें कांग्रेस को कोसने के बजाय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताना चाहिए जबकि महापंचायत में गहलोत के लिए एक शब्द तक नहीं बोला गया। जोशी ने कहा कि वे इस ब्राह्मण महापंचाय को सफल नहीं मानते हैं। महापंचायत के आयोजक ढंक से अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पाए। Navbharat Times -दुनियाभर के एयरपोर्ट पर तलाशा जा रहा Lawrence Bishnoi का ये गुर्गा, पढ़ें कौन है ₹1 लाख का इनामी रोहित गोदारा?

ये नेता शामिल हुए थे ब्राह्मण महापंचायत में

ब्राह्मण महापंचायत में बीजेपी से जुड़े नेताओं का बोलबाला था। केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, प्रदेश प्रवक्ता रामलाल शर्मा, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, चित्तोड़गढ सांसद सीपी जोशी, राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा की पत्नी और पूर्व मंत्री गोलमा देवी, बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी, पूर्व मंत्री राजकुमार रिणवा, संगठन मंत्री भजनलाल शर्मा सहित कई नेता शामिल हुए। महापंचायत के मंच से केवल बीजेपी से जुड़े नेताओं को बोलने का मौका दिया गया जबकि कांग्रेस से जुड़े जो नेता शामिल हुए, उनमें से एकाध को छोड़कर किसी नेता को बोलने का मौका नहीं दिया गया। कांग्रेस नेताओं में कैबिनेट मंत्री डॉ. महेश जोशी और पूर्व मंत्री रघु शर्मा के अलावा कोई बड़ा नेता महापंचायत में शामिल नहीं हुआ।
रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़

Navbharat Times -

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News