जयपुर में पकड़ी गई ATM फ्रॉड गैंग, 13 बैंकों के कार्डों के जरिए ऐसे लगाया लाखों का चूना

92
जयपुर में पकड़ी गई ATM फ्रॉड गैंग, 13 बैंकों के कार्डों के जरिए ऐसे लगाया लाखों का चूना

जयपुर में पकड़ी गई ATM फ्रॉड गैंग, 13 बैंकों के कार्डों के जरिए ऐसे लगाया लाखों का चूना

जयपुर: अगर आप अपने अकाउंट से रुपए निकालने के लिए एटीएम बूथ पर जा रहे हैं तो जरा सावधान रहें। एटीएम बूथ के आसपास कुछ शातिर बदमाश मंडराते रहते हैं। वे रुपए निकालने में मदद करने के बहाने आपका एटीएम कार्ड बदल सकते हैं। इसके बाद आपके अकाउंट से लाखों रुपए पार हो सकते हैं। जयपुर कमिश्नरेट की बगरू थाना पुलिस ने ऐसी ही गैंग का पर्दाफाश किया है जो एटीएम कार्ड बदलकर लाखों रुपए निकाल चुके हैं। गिरफ्तार किए गए 3 बदमाशों से पुलिस ने 13 बैंकों के 142 एटीएम कार्ड बरामद किए हैं। साथ ही 25 हजार रुपए, स्वीप मशीन और एक लग्जरी गाड़ी भी जब्त की है।

9 अगस्त को बगरू में निकाले थे 50 हजार रुपए
सवाई जयसिंह पुरा बगरू निवासी रामकुमार लुहार ने मकान बनाने के लिए 10 लाख रुपए का लोन लिया था। पहली किस्त के 1 लाख 52 हजार रुपए उनके अकाउंट में आ चुके थे। रुपए निकालने के लिए रामकुमार 9 अगस्त को बगरू स्थित एसबीआई के एटीएम में गए। रुपए निकालने के दौरान एटीएम केबिन में एक युवक खड़ा था जिसने एटीएम के साथ छेड़छाड़ की थी। जब रामकुमार रुपए नहीं निकाल पाया तो उस युवक ने मदद का बहाना बनाकर चुपके से एटीएम कार्ड बदल दिया। इसके बाद जब रुपए नहीं निकले रामकुमार दूसरे एटीएम की तरफ चले गए। कुछ ही मिनट बाद राम कुमार के अकाउंट से 50 हजार रुपए निकाले जाने का मैसेज आया। इस वारदात के बाद पीड़ित रामकुमार ने बगरू थाने में मुकदमा दर्ज कराया।

सीसीटीवी फुटेज के जरिए लगाया पता
ठगी की वारदात होने के बाद बगरू पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज प्राप्त किए। फुटेज के आधार पर बदमाशों की तलाश शुरू की। साथ ही इसी तरह की वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाशों पर निगरानी रखी गई। तफ्तीश के बाद पुलिस ने हरियाणा के नूंह मेवात से तीन बदमाशों तोसिफ खान, सद्दाम हुसैन और सोहेल खान को गिरफ्तार किया। पूछताछ में आरोपियों ने एटीएम कार्ड बदलकर राम कुमार लुहार के अकाउंट से 50 हजार रुपए निकालने की बात स्वीकार की।

Petrol-Diesel: राजस्थान में पेट्रोल डीजल के दाम कम हुए या बढ़ गए, पढ़िये यहां

13 बैंकों के 142 ATM कार्ड और स्वेप मशीन बरामद
वारदात को अंजाम देने के लिए यह बदमाश सभी तरह के फर्जी एटीएम अपने पास रखते थे। जहां इन्हें वारदात करनी होती है वहां पीड़ित व्यक्ति के पास जिस बैंक का एटीएम होता है, उसे उसी बैंक का एटीएम उसे थमा दिया जाता था, ताकि उसे संदेह नहीं हो। बाद में दूसरे एटीएम पर जाकर उसके अकाउंट से रुपए निकाल लेते थे। मदद के बहाने जब पीड़ित व्यक्ति एटीएम में कार्ड लगाकर पिन नम्बर डायल करता है। तब वे आरोपी पिन नम्बर देख लेते हैं और बाद में उसके अकाउंट से रुपए निकाल लेते हैं। डीसीपी वेस्ट वंदिता राणा के मुताबिक ये बदमाश 13 लाख से ज्यादा रुपए ऐंठ चुके हैं। इन आरोपियों के कब्जे से तेरा अलग-अलग बैंकों के 142 एटीएम कार्ड बरामद हुए हैं।

navbharat times -Rajasthan weather: सितंबर की इस तारीख से फिर चलेगा बारिश का दौर, होगा मानसून एक्टिव

दो दर्जन से ज्यादा वारदातों को अंजाम दे चुके
पूछताछ में पता चला कि तौफीक खान, सद्दाम हुसैन और सोहेल खान पिछले 7 साल से इसी तरह की वारदातें करते आ रहे हैं। राजस्थान के साथ दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी 2 दर्जन से अधिक वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। अलग-अलग राज्यों में घूमने के लिए के बदमाश लग्जरी गाड़ी साथ रखते थे और आलीशान होटल में रुक कर अय्याशी करते थे। नेशनल हाईवे के आसपास के एटीएम इनके निशाने पर रहते थे। जब कोई साधारण सा व्यक्ति किसी एटीएम में घुसता तो ये शातिर बदमाश उसके साथ एटीएम में घुस जाते थे। एटीएम मशीन से छेड़छाड़ करने पर रुपए नहीं निकलते थे। बाद में ये बदमाश मदद का झांसा देकर एटीएम कार्ड बदल देते थे। उसके बाद दूसरे एटीएम पर जाकर लाखों रुपए निकाल लेते थे।
(रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़)

कांग्रेस के संविधान के अनुसार ही हो रहे हैं पार्टी के चुनाव- अजय माकन


राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News