जयपुर में आज निकलेगी गणगौर माता की सवारी, ट्रैफिक में होगा क्या बदलाव, यहां जान लीजिए

11
जयपुर में आज  निकलेगी गणगौर माता की सवारी, ट्रैफिक में होगा क्या बदलाव, यहां जान लीजिए

जयपुर में आज निकलेगी गणगौर माता की सवारी, ट्रैफिक में होगा क्या बदलाव, यहां जान लीजिए


जयपुर: हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी चैत्र शुक्ला तृतीया को जयपुर में गणगौर की सवारी निकलेगी। तृतीय और चतुर्थी को 2 दिन तक शाम के समय जयपुर के परकोटा क्षेत्र में गणगौर की सवारी निकलती है। इस दौरान हजारों की तादाद में श्रद्धालु गणगौर के दर्शन करने उमड़ते हैं। लोगों की भीड़ को देखते हुए जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात व्यवस्था में व्यापक बदलाव किया है। दोपहर बाद शहर के कई रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा।

गणगौर माता की सवारी जनानी ड्योढी से रवाना होकर त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार, चौगान स्टेडियम होती हुई पालिका बाग (पौण्ड्रिक गार्डन) पहुंचेगी। आमजन की सुविधा में यातायात को सुगम और सुव्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए 24 और 25 मार्च को जयपुर शहर के परकोटे क्षेत्र में यातायात व्यवस्था में यह बदलाव किए जाएंगे।

असुविधा से बचने के लिए डायवर्जन को ऐसे समझें

1. सांयकाल 5.00 बजे बाद किसी भी प्रकार का ट्रैफिक नगर परिषद की मोरी से सिटी पैलेस की तरफ नहीं आने दिया जावेगा।

2. सांयकाल 5.00 बजे के बाद आतिश मार्केट और सार्दुल सिंह की नाल की तरफ से किसी भी प्रकार के वाहन आतिश मार्केट और सिटी पैलेस की तरफ आवागमन निषेध रहेगा।

3. सांयकाल 5.00 बजे के बाद चीनी की बुर्ज की तरफ से किसी भी प्रकार का ट्रैफिक आतिश बाजार तथा सिटी पैलस की तरफ नहीं आने दिया जावेगा।

4. सांयकाल 5.00 बजे बाद रामनिवास बाग चौराहा व न्यू गेट से सभी प्रकार के चौपहिया वाहन चौड़ा रास्ता में नहीं आ सकेंगे। केवल दुपहिया वाहन आ सकेंगे, जो गोपालजी के रास्ते से आगे त्रिपोलिया टी पाइंट की तरफ नहीं जा सकेंगे। चौडा रास्ता में आने वाले दुपहिया वाहन समानान्तर मार्गों से डायवर्ट कर निकाले जायेंगे।

5. सांयकाल 5.00 बजे के बाद रामगढ़ मोड से किसी भी प्रकार के भारी वाहन और मध्यम वाहन जोरावर सिंह गेट की तरफ नहीं जा सकेंगे। और ना ही उन्हें माउंट रोड होकर शहर के अन्दर आने दिया जायेगा। इसी प्रकार सांयकाल 5.00 बजे के बाद गढ़ गणेश चौराहा व चौगान स्टेडियम की तरफ से गणगौरी बाजार होकर नहीं जा सकेगे। चौगान स्टेडियम चौराहा से हल्के वाहन बारह भाईयों के चौराहे से होकर चांदपोल बाजार की तरफ जा सकेंगे। इसी प्रकार गढ़ गणेश चौराहा से नाहरी का नाका की तरफ डायवर्जन किया जाऐगा।

6. सांयकाल 4.00 बजे के बाद संजय सर्किल से रिक्शा, ई-रिक्शा, तांगा, ठेला, बस चांदपोल बाजार होकर नहीं जा सकेगे। संजय सकिल से केवल दुपहिया वाहन नाहरगढ रोड तक आ सकेगें।

Navbharat Times -इंटरकास्ट मैरिज करने वालों के लिए खुशखबरी, गहलोत सरकार दे रही है 10 लाख रुपए

7. सांयकाल 4.00 बजे से गणगौर माता मेले की समाप्ति तक अजमेरी गेट से किशनपोल बाजार होकर छोटी चौपड़ की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन ई-रिक्शा, रिक्शा, तांगा, बस व मिनीबस का आवागमन बन्द रहेगा।

8. त्रिपोलिया गेट से छोटी चौपड़, गणगौरी बाजार, चौगान स्टेडियम तक सभी प्रकार के वाहनों की पार्किंग 3.00 बजे के बाद निषेध रहेगी।

9. सांगानेरी गेट, सुभाष चौक, रामगंज चौपड़ की तरफ से बड़ी चौपड़ की तरफ आने वाली बसों का प्रवेश सांयकाल 4.00 बजे से निषेध रहेगा। सांगानेरी गेट से सुभाष चौक व सुभाष चौक से सांगानेरी गेट आने व जाने वाली बसे घाटगेट, घाट बाजार, रामगंज चौपड, चार दरवाजा होकर सुभाष चौक की ओर आवागमन रहेगा तथा रामगंज चौपड़ की तरफ से बड़ी चौपड़ होकर चलने वाली बसे घाट बाजार घाटगेट से सांगानेरी गेट, एम.आई. रोड आ सकेगी। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News