जयपुर बम ब्लास्ट का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, पीड़ित परिवारों ने HC के फैसले को दी चुनौती

20
जयपुर बम ब्लास्ट का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, पीड़ित परिवारों ने HC के फैसले को दी चुनौती

जयपुर बम ब्लास्ट का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, पीड़ित परिवारों ने HC के फैसले को दी चुनौती

Khushendra Tiwari|Navbharat Times|Updated: 14 Apr 2023, 5:00 am

Rajasthan Jaipur News : जयपुर सीरियल बम ब्लास्ट मामले में आरोपियों के बरी होने के बाद अब पीड़ित परिवारों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी गई है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दाखिल की गई।

 

हाइलाइट्स

  • जयपुर सीरियल बम ब्लास्ट मामला
  • HC के फैसले के विरुद्ध याचिका
  • पीड़ित परिवारों में सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका
जयपुर:साल 2008 में जयपुर में हुए सीरियल बम ब्लास्ट मामले में सरकार द्वारा कमजोर पैरवी करने पर सभी आरोपियों राजस्थान हाईकोर्ट ने बरी कर दिया था। हाई कोर्ट की ओर से आतंकियों को बरी किए जाने के 17 दिन बाद पीड़ित परिवारों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दाखिल की गई। इस याचिका में सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया गया कि राज्य सरकार की कमजोर पैरवी करने की वजह से आतंकियों की रिहाई हो गई। सीरियल बम ब्लास्ट में जयपुर के 80 बेगुनाहों की मौत हो गई थी। उन आतंकियों को सजा दिलाने के लिए इस याचिका की सुनवाई की जाए।

बीजेपी के समर्थन से दाखिल की गई याचिका

एडवोकेट हेमंत नाहटा ने बताया कि सांगानेरी गेट स्थित हनुमान मंदिर के बाहर हुए बम ब्लास्ट में मृतक ताराचंद की पत्नी राजेश्वरी देवी और चांदपोल हनुमान मंदिर के पास हुए ब्लास्ट में मृतक मुकेश तिवाड़ी के पुत्र अविनाश तिवाड़ी की ओर से एसएलपी दाखिल की गई है। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और पूर्व मंत्री अरुण चतुर्वेदी पीड़ित परिवारों के सदस्यों के साथ मौजूद रहे। याचिकाकर्ता राजेश्वरी देवी की ओर से याचिका में लिखा गया था राजस्थान सरकार की लापरवाही की वजह से बम ब्लास्ट के आतंकियों की रिहाई हो गई। उनके पति ताराचंद और अन्य मृतकों के हत्यारों को सजा मिल सके, इसलिए माननीय उच्चतम न्यायालय में यह याचिका दाखिल की है। भाजपा लगातार इस मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रही है। बुधवार 12 अप्रैल को भाजपा की ओर से जयपुर में मशाल जुलूस निकाला गया।

मुख्यमंत्री ने कहा SLP दायर करेंगे, लेकिन अभी तक दाखिल नहीं की

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा था कि बम ब्लास्ट के आतंकियों के बरी हो जाने के फैसले के विरुद्ध राज्य सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में विशेष अनुमति याचिका दाखिल की जाएगी। लेकिन 17 दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक सरकार की ओर से याचिका सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल नहीं की गई है। इसे लेकर बीजेपी लगातार हमलावर है। बीजेपी का आरोप है कि प्रदेश कांग्रेस सरकार ने जानबूझकर कमजोर पैरवी की जिसका लाभ आतंकियों को मिला। बीजेपी ने प्रदेश कांग्रेस सरकार पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का भी आरोप लगाया है।(रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरेंडाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिएNBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News