जयपुर के लोगों के लिए बीसलपुर से आई खुशखबरी | Bisalpur Dam Good news Jaipurites Problem Solved Soon | Patrika News

50
जयपुर के लोगों के लिए बीसलपुर से आई खुशखबरी | Bisalpur Dam Good news Jaipurites Problem Solved Soon | Patrika News

जयपुर के लोगों के लिए बीसलपुर से आई खुशखबरी | Bisalpur Dam Good news Jaipurites Problem Solved Soon | Patrika News

जयपुर शहर के चारदीवारी क्षेत्र और अंतिम छोर के क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति की समस्या जल्द दूर होगी। शहर के ट्रांसपोर्ट नगर, ब्रह्मपुरी और न्यू फिल्टर हाउस जैसे टेल एण्ड के क्षेत्रों में पर्याप्त दबाव से बीसलपुर के पानी की आपूर्ति भी हो सकेगी। साथ ही, रामनिवास बाग पम्पिंग स्टेशन पर लोड भी कम होगा।

69 करोड़ 58 लाख रूपए की निविदा स्वीकृत
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने जयपुर-बीसलपुर पेयजल परियोजना की सेन्ट्रल ट्रांसफर मैन पाइप लाइन के पुनर्गठन कार्यों के लिए 69 करोड़ 58 लाख रूपए की निविदा स्वीकृत कर दी है। योजना के कार्यादेश इसी माह जारी कर एक वर्ष में कार्य पूरे किए जाएंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी मंजूरी दी गई। इसके अलावा जयपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग ने करीब 28 करोड़ रूपए की जलापूर्ति योजनाओं की निविदाओं को भी स्वीकृति दी है।

18 किलोमीटर तक पाइप लाइन बिछाई जाएगी
जयपुर-बीसलपुर पेयजल परियोजना पुनर्गठन कार्यों के तहत 11 मिलियन लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय भूजल विभाग के झालाना कैम्पस में प्रस्तावित है। ओटीएस चौराहे से ट्रांसपोर्ट नगर ट्रक स्टेण्ड हैडवक्र्स, ब्रह्मपुरी हैडवक्र्स को फीड करते हुए न्यू फिल्टर प्लांट जयपुर-दिल्ली बाईपास रोड तक करीब 18 किलोमीटर तक पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इस योजना से जयपुर-दिल्ली बाईपास, ट्रांसपोर्ट नगर, बासबदनपुरा, ईदगाह क्षेत्र, कर्बला, ब्रह्मपुरी, गुर्जरघाटी, कागदीवाडा, जयसिंहपुरा खोर एवं आमेर आदि क्षेत्रों में वर्ष 2051 तक की मांग को ध्यान में रखते हुए करीब 8 लाख की आबादी को लाभ मिलेगा।

पुनर्गठन कार्यों से परेशानी से मिलेगी निजात
परकोटे के अंदर जल संग्रहण के लिए अभी स्वच्छ जलाशय की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण विभिन्न जोन में सीधे रामनिवास बाग से ही पेयजल आपूर्ति बूस्ट की जाती है इससे कई बार हीदा की मोरी, बासबदनपुरा तथा जयपुर-दिल्ली बाईपास के आसपास के क्षेत्र में जलापूर्ति के समय उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। पुनर्गठन कार्यों से इस परेशानी से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़े: जयपुर में बनेंगे 384 आवास, पॉश इलाके के विकास पर खर्च होंगे 8.02 करोड

लक्ष्मण डूंगरी के लिए 16.83 करोड़ की पेयजल योजना
बैठक में 16 करोड़ 83 लाख रूपए की लक्ष्मण डूंगरी क्षेत्र की पेयजल योजना की निविदा स्वीकृत की गई। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में शामिल इस पेयजल योजना के तहत उच्च जलाशय निर्माण, पुरानी पाइप लाइन बदलने एवं आवश्यकतानुसार नई पाइप लाइन डालने के कार्य होंगे। इससे करीब 70 हजार की आबादी को पर्याप्त दबाव से पेयजल आपूर्ति हो सकेगी। जयपुर की भट्टा बस्ती कब्रिस्तान क्षेत्र के लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 5 करोड़ 79 लाख रूपए की निविदा को भी मंजूरी मिली। इसमें 20 लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय, पाइप लाइन बदलने एवं नई बिछाने जैसे कार्य होंगे और 30 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। साथ ही, उद्योग नगर, झोटवाड़ा में भी 20 लाख लीटर क्षमता के उच्च जलाशय एवं पाइप लाइन कार्यों के लिए 5 करोड़ 96 लाख रूपए की निविदा को स्वीकृति दी गई। इससे भी 25-30 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News