जब परेशान अमिताभ ने पिताजी हरिवंश राय बच्चन से पूछा था- आपने हमें पैदा ही क्यों किया? मिला था ये जवाब

142
जब परेशान अमिताभ ने पिताजी हरिवंश राय बच्चन से पूछा था- आपने हमें पैदा ही क्यों किया? मिला था ये जवाब

जब परेशान अमिताभ ने पिताजी हरिवंश राय बच्चन से पूछा था- आपने हमें पैदा ही क्यों किया? मिला था ये जवाब

अमिताभ बच्चन वैसे बेटों में से हैं जो आए दिन जब भी मौका मिलता है अपने पिता और मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन की चर्चा करना कभी नहीं भूलते। अमिताभ आज भी पिता से मिली सीख और उनके दिखाए राह की गुनगान किया करते हैं। अमिताभ बच्चन अपने पिता की लिखी ‘मधुशाला’ की जहां अक्सर चर्चा किया करते हैं वहीं उन्होंने अपने ब्लॉग में उनके साथ हुई एक मजेदार बातचीत का किस्सा भी शेयर किया था।

भविष्य को लेकर प्रेशर और निराशा में थे अमिताभ
बता दें कि पिछले दिनों 27 नवंबर को हरिवंश राय बच्चन की 115वीं जयंती मनाई गई। ऐसे मौके पर अमिताभ से जुड़ा वह किस्सा खूब छाया रहा जब बिग बी ने अपने पिता से यह पूछ लिया था कि आपने हमें पैदा ही क्यों किया? अमिताभ ने अपने पिता से पूछे गए इस सवाल के बारे में फैन्स से ब्लॉग पर साल 2008 में ही शेयर किया था। अमिताभ ने बताया था कि यह सवाल उन्होंने अपने पिता से तब पूछा था जब वह अपने फ्यूचर को लेकर काफी प्रेशर में और निराशा से घिरे थे।

उन पर अपनी आवाज उठाई और चिल्लाया – आपने क्यों जन्म दिया मुझे?
उन्होंने कहा था- खुद के साथ क्या करना है, ये नहीं समझने का गुस्सा। यही गुस्सा उन्हें परेशान किए जा रहा था और वह एक बार अपने पिता के रूम में घुस आए और उनसे सवाल कर डाला। उस वक्त को याद करे हुए अमिताभ ने कहा था, ‘क्रोधित, निराश, मजबूत और अनुचित विचारों से भरा हुआ मैं एक शाम अपने पिता के स्टडी रूम में चला गया और अपने जीवन में पहली बार, घुटी हुई भावनाओं के साथ, उन पर अपनी आवाज उठाई और चिल्लाया – आपने क्यों जन्म दिया मुझे? आपने हमें पैदा क्यों किया?’

अमिताभ ने कहा- मेरे पिता, हमेशा की तरह अपने लेखन में डूबे हुए थे
कमाल के कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन ने गंभीरता से उनकी बात सुनी थी और फिर बेटे के इन सवालों का जवाब भी दिया था। अमिताभ ने पिता के जवाब को याद करते हुए कहा था- मेरे पिता, हमेशा की तरह अपने लेखन में डूबे हुए थे, उन्होंने मेरी तरफ हैरानी से देखा और फिर समझदार मुद्रा में आ गए और अंत तक ऐसे ही बने रहे। अमिताभ ने कहा कि यह उनके लिए एक असहज रात थी।


पिता जी ने कविता के जरिए कहा- मेरे बेटे मुझसे पूछते हैं तुमने हमें जन्म क्यों दिया?
अमिताभ ने बताया था कि उनके पिता ने उनके इन सवालों का जवाब भी अपनी कविता के जरिए दी थी। बिग बी ने उन पलों को याद करते हुए कहा था कि अगली सुबह पिता ने उन्हें जगाया और एक कागज थमाई, जिसपर लिखा था- नई लीक। उन्होंने पिता की लिखी उस कविता के बारे में बताते हुए लिखा था, ‘मेरे बेटे मुझसे पूछते हैं- तुमने हमें जन्म क्यों दिया? और इसका जवाब मेरे पास नहीं है कि मेरे पिता ने भी मुझे जन्म देने से पहले मुझसे नहीं पूछा। न ही मेरे पिता ने उसे पैदा करने से पहले उसके पिता से पूछा, न ही मेरे दादाजी ने उन्हें लाने से पहले अपने पिता से पूछा। इस कविता के अंत में अमिताभ के पिता ने उन्हें एक नई दिशा दिखाई और बताया कि कैसे वे दुनिया के तौर-तरीकों को बदल सकते हैं।


अमिताभ ने लिखा- जब तक जीवन है, संघर्ष है
अमिताभ ने लिखा, ‘क्यों नहीं आप एक नई शुरुआत, एक नई सोच, अपने बेटों को जन्म देने से पहले उनसे पूछ लें।’ इसके बाद अमिताभ ने कविता के बारे में बताते हुए अंत में लिखा, ‘जीवन में कोई बहाना नहीं है और कोई दोष नहीं है, हर सुबह एक नई चुनौती है। या तो आप चुनौती उठाना सीखें और लड़ना सीखें या इसके सामने आत्मसमर्पण करना सीखें। जब तक जीवन है, संघर्ष है!’