जगदीप धनखड़: सैनिक स्कूल के छात्र से वकालत तक और फिर सांसद से राज्यपाल और अब उपराष्ट्रपति तक! पढ़ें- पूरी प्रोफाइल

249
जगदीप धनखड़: सैनिक स्कूल के छात्र से वकालत तक और फिर सांसद से राज्यपाल और अब उपराष्ट्रपति तक! पढ़ें- पूरी प्रोफाइल

जगदीप धनखड़: सैनिक स्कूल के छात्र से वकालत तक और फिर सांसद से राज्यपाल और अब उपराष्ट्रपति तक! पढ़ें- पूरी प्रोफाइल

जयपुर: राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबन्धन (National Democratic Alliance or NDA) की ओर से पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankar) पश्चिम बंगाल के अभी गवर्नर हैं और लगभग तीन दशक तक सार्वजनिक जीवन में काम कर चुके हैं। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषणा से एक दिन पहले ही जगदीप धनखड़ की दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात हुई थी। यहां पढ़ें- जगदीप धनखड़ के प्रारम्भिक जीवन, शिक्षा, पेशा और राजनीतिक जीवन के बारे में…

जगदीप धनखड़ का जन्म झुंझुनूं में हुआ, वकालात की पढ़ाई जयपुर में

जन्म – 18 मई, 1951
जन्म स्थान – ग्राम किठाना, जिला झुंझुनूं, राजस्थान
माता-पिता – केसरी देवी और गोकल चंद चौधरी
परिवार – बड़े भाई कुलदीप धनखड़, पत्नी सुचेता। छोटे भाई रणदीप धनखड़, पत्नी सरोज। बहन इंद्र, पति धर्मपाल डूडी।
स्कूल शिक्षा – कक्षा 1 से 5 तक सरकारी प्राथमिक स्कूल, किठाना में हुई। इसके बाद 1962 में चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में प्रवेश लिया। बड़े भाई कुलदीप धनखड़ भी उसी स्कूल में पढ़ें।
कॉलेज शिक्षा – जयपुर के राजस्थान यूनिवर्सिटी से संबद्ध महाराजा कॉलेज से बीएससी (ऑनर्स) की पढ़ाई की। इसके बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी में एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया और वर्ष 1978-1979 में उत्तीर्ण किया।
जगदीप धनखड़ का झुंझुनूं से है नाता, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा के बाद से गांव किठाना में मनाया जा रहा जश्न
1979 में शुरू की वकालात

1979 से राजस्थान बार काउंसिल में अधिवक्ता के रूप में नामांकित किया गया था। तीन साल बाद राजस्थान के उच्च न्यायालय से वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित और 30 जुलाई, 2019 को राज्यपाल के पद की शपथ लेने तक राज्य के वरिष्ठतम नामित वरिष्ठ अधिवक्ता थे। 1990 से जगदीप धनखड़ मुख्य रूप से सर्वोच्च न्यायालय में अभ्यास कर रहे थे और मुकदमेबाजी का उनका फोकस क्षेत्र स्टील, कोयला, खान और अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक मध्यस्थता, अन्य के बीच रहा है। वह देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में पेश हुए। वकालत करते हुए। 1987 में सबसे कम उम्र में राजस्थान उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन, जयपुर के अध्यक्ष चुने गए। वर्ष 1988 में राजस्थान बार काउंसिल के निर्वाचित सदस्य।

सांसद के रूप में 1989 में राजनीतिक जीवन शुरू

1989 में झुंझुनूं संसदीय क्षेत्र से 9वीं लोकसभा के लिए चुने गए। 1990 में एक संसदीय समिति के अध्यक्ष। 1990 में केंद्रीय मंत्री। वर्ष 1993-1998 में अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधान सभा के लिए चुने गए। लोकसभा और राजस्थान विधानसभा दोनों में, वह महत्वपूर्ण समितियों का हिस्सा थे। वह केंद्रीय मंत्री रहते हुए यूरोपीय संसद में एक संसदीय समूह के उप नेता के रूप में एक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे।

किताबों के शौकीन पाठक और सामाजिक जीवन
सहकारी आंदोलन, कृषि और ललित कला। किताबों का शौकीन पाठक। एक खेल प्रेमी, वह राजस्थान ओलंपिक संघ और राजस्थान टेनिस संघ के अध्यक्ष रहे हैं। समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में कानूनी मुद्दों पर बड़े पैमाने पर लेखों का योगदान दिया है।

राज्यपाल- भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 155 के तहत 20 जुलाई, 2019 को श्री जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त करते हुए वारंट जारी किया। कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश माननीय थोट्टाथिल बी. नायर राधाकृष्णन ने 30 जुलाई, 2019 को राजभवन, कोलकाता में श्री जगदीप धनखड़ को पद की शपथ दिलाई।

Jagdeep Dhankar Vice President Candidate: जगदीप धनखड़ NDA के उपराष्ट्रपति प्रत्याशी, BJP ने चौंकाया

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News