छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर, इस बड़े यूनिवर्सिटी में प्रवेश की लिंक खुली, 6 मई तक कर सकेंगे आवेदन | Admission link open in Devi Ahilya University | Patrika News

105

छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर, इस बड़े यूनिवर्सिटी में प्रवेश की लिंक खुली, 6 मई तक कर सकेंगे आवेदन | Admission link open in Devi Ahilya University | Patrika News

सीयूईटी (यूजी) के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की लिंक खुली, अगले सप्ताह से पीजी के भी आवेदन की उम्मीद।

इंदौर

Published: April 16, 2022 12:45:45 am

इंदौर. देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी (Devi Ahilya University) (डीएवीवी) के प्रमुख कोर्स में दाखिले अब सीईटी की जगह सीयूईटी से होंगे। जुलाई में होने वाली इस प्रवेश परीक्षा के लिए शुक्रवार को आवेदन की लिंक खुल गई है। जल्द ही पीजी कोर्स के दाखिले के लिए भी आवेदन किए जा सकेंगे।

छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर, इस बड़े यूनिवर्सिटी में प्रवेश की लिंक खुली, 6 मई तक कर सकेंगे आवेदन

इसी साल से देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी ( Central University) में एडमिशन के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University) इंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) कराई जा रही है। राज्य यूनिवर्सिटी (State University) के लिए अभी इसे ऐच्छिक रखा गया है। इसके बावजूद प्रदेश की पहली ए प्लस ग्रेड देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी (Devi Ahilya University) ने पहले ही साल सीईटी की जगह सीयूईटी को अपनाने का कदम उठाया। शुक्रवार से यूजी कोर्सेस की प्रवेश परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की लिंक खुल गई। अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को एक ग्रुप में शामिल होने के लिए 650 रुपए और दोनों ग्रुप के लिए 1300 रुपए फीस चुकाना होगी। यूजी के आवेदन 6 मई तक हो सकेंगे। देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी (Devi Ahilya University) के विभागों में संचालित वे कोर्स, जिनमें 12वीं के बाद दाखिले होते थे, उनमें दाखिले अब इसी टेस्ट की मेरिट के आधार पर दिए जाएंगे।

छात्रों को मिलेंगे कई गुना अधिक विकल्प सीयूईटी देने वालों को सीईटी की तुलना में कई गुना अधिक विकल्प मिलेंगे। दरअसल, अब तक सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ( Central University) अपनी अलग-अलग प्रवेश परीक्षा कराती थी। इसी तरह डीएवीवी (DAVV) की भी अलग परीक्षा होती रही। ज्यादातर विद्यार्थी इनमें से कुछ ही परीक्षा में दावेदारी कर पाते। सिर्फ एक परीक्षा होने से सीयूईटी देने वालों को सभी यूनिवर्सिटी में दाखिले का मौका मिल सकेगा।

गलत जवाब पर कटेंगे अंक सीयूईटी के तीन सेक्शन में पहले में लैंग्वेज टेस्ट, दूसरे में डोमेन सब्जेक्ट और तीसरे में जनरल टेस्ट होगा। जनरल टेस्ट में जीके, करंट अफेयर, मेंटल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी, क्वांटेटिव के सवाल रहेंगे। गलत जवाब के लिए नैगेटिव मार्किंग का प्रावधान है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News