छत में लटककर, पट्टियों में दौड़कर…हरियाणा बोर्ड परीक्षाओं में जान की बाजी लगाकर हो रही है नकल

124

छत में लटककर, पट्टियों में दौड़कर…हरियाणा बोर्ड परीक्षाओं में जान की बाजी लगाकर हो रही है नकल


फरीदाबाद: इस वक्त हरियाणा शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं हो रही हैं। इन परीक्षाओं में नकलचियों के हौसले बुलंद नजर आ रहे हैं। फरीदाबाद, हथीन, फिरोजपुर झिरका, गुरुग्राम, होडल सहित अन्य जिलों से भी नकल की तस्वीरें सामने आ रही हैं। पुलिस, फ्लाइंग स्कॉट के बावजूद नकलचियों पर नकेल नहीं कस पा रहा है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मंगलवार को 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा हुई। जिले के 83 केंद्रों में परीक्षा संपन्न हुई। 11 उड़नदस्तों ने विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने पांच नकलची पकड़े। इनमें से एक ने टीम के सामने बीमार होने का बहाना बनाकर छोड़ने की गुहार लगाई। टीम ने परिवार से बात की तो साफ हो गया कि वह बहाना बना रहा है। इसी तरह दो मामले जिला उपायुक्त उड़नदस्ते ने पकड़े। दोनों ही परीक्षार्थियों ने उड़नदस्ते को देखते ही उत्तर पुस्तिका ही फाड़ दी। यह देखकर सब हैरत में पड़ गए।

उड़नदस्ते की कार्रवाई
बोर्ड अध्यक्ष उड़नदस्ते की छापेमारी में पल्ला के मुरारी पब्लिक स्कूल में यह मामला पकड़ा गया। टीम के सदस्य सतेंद्र सौरोत व विभा जैन ने बताया कि नकलची पर केस बनाने की बात कही तो बोला बीमार हूं, नकल का केस मत बनाओ। वहीं, एक मामला बल्लभगढ़ उड़नदस्ते ने पकड़ा। दो मामले उपायुक्त उड़नदस्ते की टीम ने पकड़े। एक मामला बोर्ड उपाध्यक्ष उड़नदस्ते की टीम ने पकड़ा। जिला उपायुक्त उड़नदस्ते में शामिल अंग्रेजी की अध्यापक अविनाश शर्मा ने बताया की दो मामले राजकीय स्कूल में पकड़े गए हैं। यह दोनों ही नकलची सरकारी स्कूल के थे। इस दौरान परीक्षा कक्ष में तैनात पर्यवेक्षक की लापरवाही भी सामने आई है। ऐसे में पर्यवेक्षक को भी उड़नदस्ते ने नकल को बढ़ावा देने के लिए आरोपी बताया। हालांकि मामले में कोई ठोस सबूत न होने पर पर्यवेक्षक को खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है।

होडल में परीक्षा में जमकर चलीं पर्चियां
पुलिस प्रशासन व शिक्षा विभाग की लाख कोशिशों के बावजूद बोर्ड की परीक्षा में नकल के लिए पर्ची डालने वाले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। मंगलवार को दसवीं कक्षा के गणित की परीक्षा में पर्ची डालने वाले अपनी जान की परवाह किए बिना स्कूल की ऊंची-ऊंची बिल्डिंग पर चढ़कर नकल डालते हुए नजर आए। इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया।

जान दांव पर लगाकर नकल
हरियाणा शिक्षा बोर्ड का मंगलवार को दसवीं का गणित का पेपर था। जैसे ही दोपहर ढाई बजे निजी व प्राइवेट स्कूलों में पेपर शुरू हुआ वैसे ही नकल फेंकने वालों ने स्कूल की दीवारों पर चढ़कर छत पर अपना कब्जा जमा लिया। छत पर चढ़े युवक कमरे में पेपर दे रहे अपने जानकारों को जमकर पर्ची फेंक रहे थे। इसके अलावा सेंटरों पर तैनात पुलिसकर्मी नकल फेंकने वाले इन युवकों को रोकने में असफल नजर आ रहे थे। वे एक ही जगह पर बैठकर अपनी ड्यूटी पूरी करते दिखाई दिए। इस मामले में थाना प्रभारी अनूप सिंह का कहना है कि सभी सेंटरों पर पुलिस लगातार पहुंच रही है। कई सेंटरों से पुलिस ने नकल फेंकने वाले युवकों का हिरासत में भी लिया है।

फिरोजपुर झिरका
अलीपुर गांव के तिगश्वक्तरा परीक्षा केंद्र पर दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे मुन्नाभाई को पकड़ा गया। केंद्र अधीक्षक की शिकायत पर पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 11 अप्रैल सोमवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की बारहवीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा थी। अलीपुर तिगरा गांव के परीक्षा केंद्र पर एक परीक्षार्थी ने अपने स्थान पर दूसरे युवक को परीक्षा देने के लिए बैठा दिया। केंद्र अधीक्षक ओमप्रकाश को इस पर शक हो गया। उन्होंने इसकी जांच की जो वह फर्जी परीक्षार्थी निकला। हालांकि इस युवक ने परीक्षा केंद्र से भागने की कोशिश की लेकिन केंद्र अधीक्षक ने इसे पकड़कर एक कमरे में बैठा लिया और उन्होंने तुरंत इसे पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News