चीन की कंपनियों ने निकाला Tesla का दम! गाड़ी बेचने के लिए देना पड़ रहा है तगड़ा डिस्काउंट

27
चीन की कंपनियों ने निकाला Tesla का दम! गाड़ी बेचने के लिए देना पड़ रहा है तगड़ा डिस्काउंट

चीन की कंपनियों ने निकाला Tesla का दम! गाड़ी बेचने के लिए देना पड़ रहा है तगड़ा डिस्काउंट


नई दिल्ली: दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला (Tesla) को चीन की कंपनियों से कड़ी चुनौती मिल रही है। हालत यह हो गई है कि इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली इस कंपनी को अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए तगड़ा डिस्काउंट देना पड़ रहा है। कंपनी इस साल पांच बार कीमतों में बदलाव किया है। टेस्ला की पहचान ऐसी कंपनी के रूप में थी जो कभी डिस्काउंट नहीं देती थी। इसकी वजह यह थी कि इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में उसकी तूती बोलती थी। लेकिन अब यह स्थिति तेजी से बदल रही है। चीन की कंपनियों के साथ-साथ उसे दूसरी ऑटो कंपनियों से भी कड़ी चुनौती मिल रही है। इनमें फोर्ड (Ford), जनरल मोटर्स (General Motors), रिवियन (Rivian), ल्यूसिड (Lucid) और चीन की कंपनी बीवाईडी (BYD) और नियो (Nio) शामिल हैं।

टेस्ला ने अपनी बिक्री बढ़ाने और प्रतिद्वंद्वी कंपनी को कड़ी चुनौती देने के लिए एक बार फिर कीमतों में भारी कमी की है। अमेरिका में कंपनी अपने महंगे मॉडल्स पर चार से नौ फीसदी तक डिस्काउंट दे रही है। यह डिस्काउंट कंपनी की स्पोर्ट्स कार मॉडल एस (Model S) और मिड-साइज स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीकल मॉडल एक्स (Model X) पर दिया जा रहा है। इसी तरह कंपनी यूरोप और यूके में मॉडल 3 सेडान और मॉडल वाई पर छूट दे रही है। यूके में मॉडल 3 की कीमत में छह फीसदी कटौती की गई है। अब वहां इसकी कीमत 60,090 पौंड से 56,540 पौंड रह गई है।

Elon Musk Net Worth: एलन मस्क ने एक दिन में गवांई 7 अरब डॉलर से ज्यादा की दौलत, अमीरों की लिस्ट में लुढ़के

डिमांड में कमी

पिछले साल कंपनी ने 50 फीसदी अधिक गाड़ियों की डिलिवरी का टारगेट रखा था लेकिन वह इसे हासिल करने में नाकाम रही। कंपनी का कहना था कि सप्लाई चेन की दिक्कतों और इकॉनमी में कमजोरी के कारण यह दिक्कत आई। मस्क ने पहले कहा था कि कीमतों में कमी से डिमांड बढ़ रही है। पिछले हफ्ते इनवेस्टर्स के साथ एक प्रजेंटेशन में उन्होंने कहा था कि लोग टेस्ला की कारों को खरीदनें के लिए बेकरार हैं लेकिन उनके पास इसके लिए पैसा नहीं है। जनवरी में उन्होंने कहा था कि मंदी के कारण इस साल डिमांड में कमी आएगी।

कंपनी ने सबसे पहले जनवरी में कीमतों में 20 फीसदी तक कटौती की थी। इसके बाद कंपनी ने कुछ देश में कई मॉडल्स की कीमत बढ़ाई थी। इलेक्ट्रिक कार मार्केट में अब भी टेस्ला का दबदबा है लेकिन हाल में इसे कई ऑटो कंपनियों ने तगड़ी चुनौती दी है। अमेरिकी बाजार में उसे फोर्ड और जनरल मोटर्स जैसी दिग्गज ऑटो कंपनियों से चुनौती मिल रही है। इन कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार मार्केट में एंट्री कर ली है। साथ ही Rivian और Lucid जैसी नई कंपनियां भी टेस्ला के छक्के छुड़ा रही हैं।

Navbharat Times -Gautam Adani: गौतम अडानी ने जितना गंवाया, उतना एलन मस्क, जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मार्क जकरबर्ग मिलकर भी नहीं कमा सके

चीनी कंपनियों ने किया नाक में दम

चीन के बाजार में BYD और Nio ने टेस्ला की नाक में दम कर रखा है। दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटो कंपनी टेस्ला ने चीन में बड़ा निवेश किया है। इस कंपनी का चीन में सबसे बड़ा प्लांट है और चीन उसके लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। मस्क खुद चीन की कंपनियों को अपने लिए बड़ा खतरा मानते हैं। उनका कहना है कि चीन का बाजार दुनिया में सबसे कंप्टीटिव है। उन्होंने कहा, ‘चीन की कंपनियां कड़ी मेहनत करती हैं और स्मार्ट तरीके से काम करती हैं। आने वाले दिनों में चीन की कोई कंपनी इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टेस्ला को कड़ी चुनौती दे सकती है।’

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News