चिराग पासवान बिहार उपचुनाव में BJP के लिए करेंगे प्रचार? लोजपा रामविलास बोली- हमसे नहीं हुई कोई बात

153
चिराग पासवान बिहार उपचुनाव में BJP के लिए करेंगे प्रचार? लोजपा रामविलास बोली- हमसे नहीं हुई कोई बात

चिराग पासवान बिहार उपचुनाव में BJP के लिए करेंगे प्रचार? लोजपा रामविलास बोली- हमसे नहीं हुई कोई बात

पटना: चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने बीजेपी के उस दावे को शनिवार को खारिज कर दिया कि चिराग पासवान भाजपा उम्मीदवारों के लिए बिहार के मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में प्रचार करेंगे। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की प्रदेश इकाई के प्रमुख राजू तिवारी ने कहा कि उपचुनाव के संबंध में अब तक राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग की ओर से कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। राजू तिवारी ने कहा कि हमें आश्चर्य है कि भाजपा इस तरह का दावा कैसे कर रही है। जहां तक हमारी जानकारी है। एनडीए और महागठबंधन से समान दूरी पर रहने के हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं आया है।

दरअसल, राजू तिवारी से बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल के उस दावे के बारे में पूछा गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि चिराग एनडीए के सहयोगी हैं और वे तीन नवंबर को दोनों सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। हालांकि राजू तिवारी ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष रविवार को बिहार आएंगे। हम उनके दिशा-निर्देश का इंतजार करेंगे और उनकी सलाह पर काम करेंगे।

अपने दिवंगत पिता रामविलास पासवान द्वारा स्थापित लोक जनशक्ति पार्टी का नेतृत्व जमुई के सांसद चिराग ने उस समय तक किया था जबत क उनके विद्रोही चाचा पशुपति कुमार पारस ने पार्टी के अन्य सांसदों के साथ मिलकर लोजपा को विभाजित नहीं किया। पारस ने 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ चिराग के विद्रोह को अस्वीकार कर दिया था, जो उस समय एनडीए के सहयोगी थे। पारस को केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्रिमंडल में स्थान दिया जाना उनके भतीजे चिराग की नाराजगी का एक कारण था।

विकल्प खुले हैं
बाद में चाचा और भतीजे के नेतृत्व में अलग हुए समूहों को अलग-अलग राजनीतिक दलों के रूप में मान्यता दी गयी थी। पारस राजग में बने हुए हैं और भाजपा उम्मीदवारों सोनम देवी (मोकामा) और कुसुम देवी (गोपालगंज) के समर्थन में प्रचार करने उतरे हैं। इसके विपरीत चिराग उस गठबंधन का पक्ष लेने के बारे में अस्पष्ट रहे हैं, जिसमें उनके विद्रोही चाचा एक हिस्सा हैं, हालांकि ऐसा लगता है कि वे किसी भी सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारकर विकल्प खुले रखे हुए हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा से नाता तोड़कर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सहित अन्य दलों के साथ महागठबंधन की सरकार बनाने के पूर्व चिराग और राजद के राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने वाले तेजस्वी यादव साथ दिखे थे और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद का विचार था कि दोनों युवा नेताओं को एक साथ आना चाहिए। इस बीच नीतीश कुमार से नाता टूट जाने के बाद भाजपा महागठबंधन से बाहर के अन्य दलों का समर्थन हासिल करने की जी तोड़ कोशिश कर रही है।

थोड़ा इंतजार कीजिए… पता चल जाएगा
इधर, संजय जायसवाल के दावे के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि हमारे प्रदेश अध्यक्ष व्यर्थ नहीं बोल सकते थे। चिराग को कल आने दीजिए। आपको सच्चाई का पता चल जाएगा। वहीं, बिहार के डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि कि आरजेडी दोनों सीट जीत रही है। तेजस्वी के दावे पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि तेजस्वी को यह पता चल गया है कि वे दोनों सीट हार रहे हैं। यही कारण है कि अभी से ही जीत का दावा कर रहे हैं। पटना में पत्रकारों से बात करते हुए नित्यानंद राय कहा कि बीजेपी गोपालगंज और मोकामा, दोनों सीट भारी मतों से जीत रही है। यह जीत मोकामा और गोपालगंज की जनता दिलाएगी।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News