चिरंजीवी योजना , 100 यूनिट तक बिजली फ्री, शेखावाटी उत्सव में CM गहलोत ने गिनाए सरकार के ये अचीवमेंट्स

9
चिरंजीवी योजना , 100 यूनिट तक बिजली फ्री, शेखावाटी उत्सव में CM गहलोत ने गिनाए सरकार के ये अचीवमेंट्स

चिरंजीवी योजना , 100 यूनिट तक बिजली फ्री, शेखावाटी उत्सव में CM गहलोत ने गिनाए सरकार के ये अचीवमेंट्स


सीकर: राजस्थान के सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में आयोजित शेखावाटी उत्सव में सीएम अशोक गहलोत पहुंचे। यहां उन्होंने अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए की बात कही। गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार का संकल्प है, राजस्थान सरकार की योजनाओं का लाभ राज्य के अंतिम छोर तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि इस साल बजट में किसानों, युवाओं, महिलाओं, विद्यार्थियों, श्रमिकों, आम उपभोक्ताओं तथा वृद्धजनों सहित सभी वर्गों के हितों का ध्यान रखा गया।

राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बात करते हुए गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी योजना के तहत 25 लाख रुपए तक का उपचार निःशुल्क है। साथ ही 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जा रहा है। इसमें किडनी, लीवर, हार्ट और अन्य अंग प्रत्यारोपण जैसे जटिल उपचार भी शामिल हैं।

एक करोड़ लोगों को दी जा रही पेंशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से किसानों के लिए 2000 यूनिट तक निःशुल्क बिजली उपलब्ध कराने का बजट में प्रावधान किया गया है। साथ ही 100 यूनिट तक की छूट देने से लगभग एक करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य हो जाएंगे। इससे आमजन को महंगाई की मार से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य है। प्रदेश में लगभग 1 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। साथ ही, इस बार के बजट में न्यूनतम 1 हजार रुपए प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दिए जाने के लिए भी प्रावधान किया गया है।

कार्यक्रम में शेखावाटी उत्सव की तारीफ करने के साथ सीएम गहलोत ने यहां के लोगों की भी तारीफ की। मुख्यमंत्री ने कहा कि शेखावाटी वीरों की धरती रही है। उन्होंने कहा कि शेखावाटी से संबंध रखने वाले उद्योगपति पूरे देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करते हैं। देश की रक्षा करने में भी शेखावाटी के लोग अग्रिम पंक्ति में खड़े हैं।

पीसीसी चीफ डोटासरा ने भी रखे विचार

इस दौरान पीसीसी चीफ और लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविंद सिंह डोटासरा ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंच रहा है। उन्होंने सीकर में विश्वविद्यालय, चिकित्सा महाविद्यालय तथा लक्ष्मणगढ़ में जिला अस्पताल के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। शेखावाटी ने नैक्सा एवरग्रीन घोटाले के पीड़ितों की इस दौरान व्यथा भी सुनी। पीडितों ने बताया कि घोटाले में बड़ी संख्या में भूतपूर्व सैनिकों, सेवानिवृत कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ धोखा हुआ है। यह घोटाला करोड़ों रुपए का है। गहलोत ने पीड़ितों को निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News