चार साल में भी नहीं सुलझी नंबर-4 बैटर की गुत्थी, ऐसे कैसे जीतेंगे ICC वर्ल्ड कप?

2
चार साल में भी नहीं सुलझी नंबर-4 बैटर की गुत्थी, ऐसे कैसे जीतेंगे ICC वर्ल्ड कप?


चार साल में भी नहीं सुलझी नंबर-4 बैटर की गुत्थी, ऐसे कैसे जीतेंगे ICC वर्ल्ड कप?

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का जिक्र जब भी होता है, तो दो बातें हर भारतीय क्रिकेट फैन्स को जरूर चुभती हैं, पहला सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी का रनआउट और दूसरा नंबर-4 पर बैटिंग करने वाले स्पेशलिस्ट बैटर की कमी। 2019 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का जब चयन हुआ था, तो उसमें अंबाती रायुडू को जगह नहीं मिली थी, जो उससे कुछ समय पहले तक भारत के नंबर-4 के तैयार किए हुए बल्लेबाज थे। उनकी जगह भारतीय चयनकर्ताओं ने ऑलराउंडर विजय शंकर को 3-डायमेंशन प्लेयर कहकर चुन लिया था। अंबाती रायुडू का थ्री-डी ट्वीट भी काफी चर्चा में रहा था। खैर ये तो हो गई बीते जमाने की बात अब हम आते हैं मौजूदा दौर में। 2019 वर्ल्ड कप से चली आ रही नंबर-4 बल्लेबाजों के विकल्प तैयार करने की गुत्थी अभी तक जस की तस है। श्रेयस अय्यर ने इस रोल को बखूबी निभाया है, लेकिन उनकी इंजरी ने टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

नंबर-4 की पहेली कैसे सुलझेगी?

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर-4 बल्लेबाज की भूमिका बहुत अहम हो जाती है, ऐसे में इस पोजिशन पर खेलने वाले खिलाड़ियों का बैकअप हमेशा रेडी रहना चाहिए। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 से पहले टीम इंडिया के पास अब गिन-चुने वनडे मैच ही बचे हैं, लेकिन नंबर-4 पर कौन बैटिंग करेगा यह सवाल जहां का वहां ही दिख रहा है। चलिए एक नजर डालते हैं कि आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल के बाद से टीम इंडिया ने वनडे में नंबर-4 पर किन-किन बल्लेबाजों को मौका दिया और किसने कितने रन बनाए।

खिलाड़ियों को चोट से बचाने की बेस्ट तरकीब बताई रवि शास्त्री ने

श्रेयस अय्यर को इस बैटिंग ऑर्डर पर सबसे ज्यादा मौके मिले और उन्होंने 20 पारियों में 47.35 के औसत और 94.37 के स्ट्राइक रेट से 805 रन भी बनाए। लेकिन वर्ल्ड कप ईयर में अब उनकी इंजरी ने कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ा जरूर दी हैं। 

पंत ने जगाई उम्मीद, लेकिन एक्सिडेंट ने बढ़ाई टेंशन

इसके बाद ऋषभ पंत को इस नंबर पर 11 पारियों में आजमाया गया। पंत ने 36 की औसत और 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 360 रन बनाए। पंत का साल 2022 के अंत में एक्सिडेंट हो गया था, जिसके बाद से वह मैदान से लंबे समय तक बाहर रहने वाले हैं। इसके बाद केएल राहुल को तीन पारियों में नंबर-4 पर भेजा गया और इस दौरान उन्होंने 63 की औसत से और 89.15 के स्ट्राइक रेट से 189 रन बनाए। राहुल को भी इस पोजिशन पर ज्यादा मैच नहीं दिए गए।

default -एशिया कप 2022 के बाद से विराट जितने रन और किसी ने नहीं बनाए

ईशान-SKY भी फिसड्डी साबित हुए

ईशान किशन को इस पोजिशन पर छह पारियां दी गईं और इस दौरान उन्होंने 21.20 के मामूली औसत से महज 106 रन बनाए। मनीष पांडे को तीन पारियों में वहीं सूर्यकुमार यादव को छह पारियों में नंबर-4 पर बैटिंग के लिए भेजा गया, दोनों ने ही निराश किया। वहीं विराट कोहली और वॉशिंगटन सुंदर भी एक-एक बार नंबर-4 पर बैटिंग कर चुके हैं।

श्रेयस की उपलब्धता पर लगा सवालिया निशान

श्रेयस अय्यर चोट के चलते हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज नहीं खेल पाए। अय्यर को इस चोट के लिए सर्जरी कराने की सलाह मिली है, लेकिन वह फिलहाल सर्जरी नहीं कराना चाहते हैं, क्योंकि इससे उन्हें लंबे समय तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहना होगा और उनका वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूट जाएगा। अब श्रेयस ने सर्जरी नहीं कराने का फैसला तो ले लिया है, लेकिन देखना होगा कि कहीं उनकी यह चोट और गंभीर ना हो जाए।



Source link