चंद्रकांत पाटील, दीपक केसरकर, अब्दुल सत्तार…40 दिन बाद शिंदे सरकार का विस्तार, ये 18 बने मंत्री

73
चंद्रकांत पाटील, दीपक केसरकर, अब्दुल सत्तार…40 दिन बाद शिंदे सरकार का विस्तार, ये 18 बने मंत्री

चंद्रकांत पाटील, दीपक केसरकर, अब्दुल सत्तार…40 दिन बाद शिंदे सरकार का विस्तार, ये 18 बने मंत्री

मुंबई: महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे सरकार गठन के 40 दिनों के बाद आखिरकार मंगलवार को कैबिनेट विस्तार हो गया है। 18 विधायकों को मंत्री बनाया गया है। बीजेपी और शिंदे गुट से 9- 9 विधायकों को राजभवन में मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। जानकारी के मुताबिक़ शपथ लेने वाले विधायकों को कैबिनेट दर्जा दिया गया है। इस विस्तार में फिलहाल निर्दलीय विधायकों को मौका नहीं दिया गया है। इसके अलावा यह एक पुरुष प्रधान मंत्रिमंडल है। जिसमे किसी भी महिला को मंत्री नहीं बनाया गया है। काफी विस्तार न होने की वजह से शिंदे सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर थी।

शिंदे गुट
1)दादा भूसे – दादा भुसे शिवसेना कोटे से महाविकास अघाड़ी सरकार में कृषि मंत्री थे। इस बार भी उन्हें शिंदे सरकार में मंत्री बनाया गया है। भुसे मालेगांव आउटर से विधायक हैं।

2)संदीपान भूमरे- महाराष्ट्र के औरंगाबाद के पैठण से विधायक हैं। महाविकास अघाड़ी सरकार में इनके पास रोजगार गारंटी और हॉर्टिकल्चर मंत्रालय था।

3)उदय सामंत- महाराष्ट्र की रत्नागिरी विधानसभा सीट से विधायक हैं। उनके पास महाविकास अघाड़ी सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री थे।

4)तानाजी सावंत- महाराष्ट्र के सोलापुर जिले से शिवसेना(शिंदे गुट) के नेता हैं। वो परांडा विधानसभा सीट से विधायक हैं। जल संवर्धन मंत्रालय की कमान संभाल चुके हैं।

5)दीपक केसरकर-शिंदे गुट के विधायक हैं। जो सावंतवाड़ी विधानसभा सीट से चुने ये हैं। केसरकर पूर्व गृहराज्य मंत्री भी रह चुके हैं।

6)शंभुराजे देसाई- शिंदे गुट के विधायक हैं। जो महाविकास अघाड़ी सरकार में भी पूर्व गृह राज्यमंत्री (ग्रामीण) रह चुके हैं।

7)अब्दुल सत्तार-महाविकास अघाड़ी सरकार में राजस्व विभाग के राज्यमंत्री का पदभार संभाल चुके हैं। इसके पहले कांग्रेस की सरकार में भी वो पशु संवर्धन मंत्री रह चुके हैं।

अब्दुल सत्तार ने मंत्रीपद की शपथ ली

8)गुलाबराव पाटिल- जलगांव ग्रामीण से विधायक गुलाब राव पाटिल उर्फ़ गुलाब भाऊ महाविकास अघाड़ी सरकार में जलापूर्ति मंत्री रह चुके हैं।

9)संजय राठौड़- महाविकास अघाड़ी सरकार में महाराष्ट्र के वनमंत्री थे। पूजा चव्हाण मौत मामले में उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ी थी। राठोड राज्य के यवतमाल से विधायक हैं।

बीजेपी
1)सुधीर मुनगंटीवार- बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं और इसके पहले युति सरकार में राज्य के वित्त मंत्री रह चुके हैं। महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं। नितिन गडकरी के काफी करीबी माने जाते हैं।

2)चन्द्रकान्त पाटिल-अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में काम कर चुके हैं। बीजेपी के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष हैं। इसके पहले की सरकार में वो राजस्व मंत्री रह चुके हैं।

चंद्रकांत पाटिल ने मंत्रिपद की शपथ ली

3)राधाकृष्णविखे पाटिल- अघाड़ी (कांग्रेस- एनसीपी) की सरकार में मंत्री थे। 2019 में बीजेपी में शामिल हुए थे। अहमदनगर की राजनीति में उनका खासा दबदबा है।

4)गिरीश महाजन- उत्तर महाराष्ट्र से बीजेपी के वरिष्ठ और बड़े नेता हैं। फडणवीस के करीबियों में गिनती होती है। युति सरकार में जलसंपदा मंत्री रह चुके हैं। उन्हें बीजेपी के संकटमोचक के रूप में भी जाना जाता है।

5)अतुल सावे-औरंगाबाद पूर्व विधानसभा सीट से विधायक हैं।

6)विजयकुमार गवित-नंदुरबार विधानसभा सीट से विधायक हैं। 2014 में वो एनसीपी के टिकट पर विधायक बने थे। इसके पहले भी वो 1995 से विभिन्न सरकारों में मंत्री पद संभाल चुके हैं।

7)मंगलप्रभात लोढा-लोढ़ा ग्रुप के सर्वेसर्वा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ता और मुंबई बीजेपी के अध्यक्ष भी हैं। बीएमसी के चुनाव के मद्देनज़र उन्हें बड़ी जवाबदारी दी गयी है।

8)सुरेश खाड़े- लगातार तीन बार सांगली के मिरज विधानसभा सीट से विधायक हैं। इसके पहले सामाजिक न्याय मंत्री रहे चुके हैं।

9)रविंद्र चव्हाण- साल 2009 से लगातार तीन बार विधायक हैं। डोंबिवली से विधायक रविंद्र चव्हाण इसके पहले भी मंत्री रह चुके हैं।

मॉनसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल विस्तार
सीएम एकनाथ शिंदे के करीबी नेता ने दावा किया कि प्रदेश में विधानमंडल का मॉनसून सत्र जल्द ही होने वाला है। इसको देखते हुए 18 सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण में विधायक के साथ-साथ विधान पार्षद भी होंगे। सूत्रों का कहना है कि शिवसेना से अलग होकर शिंदे खेमे में आने वाले सभी विधायकों को मंत्री पद देना संभव नहीं होगा। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सीएम शिंदे पिछले एक माह में सात बाद दिल्ली दौरा कर चुके हैं। अब 18 नामों पर सहमति बनी है।

इन नामों की चर्चा
मंत्री पद को लेकर चर्चा का बाजार गरमाया हुआ है। शिंदे गुट से भरत गोगावाले और शंभूराज देसाई के नाम चर्चा में हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी से प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, सुधीर मुनगंटीवार, गिरीश महाजन, राधाकृष्ण विखे पाटिल, सुरेश खाड़े और अतुल सावे को शामिल किए जाने की संभावना है। सीएम शिंदे ने इस मामले में कहा कि नामों को आखिरी रूप दिया जा रहा है।

विपक्ष का हमला
महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार की खबरों के बीच विपक्ष ने करारा हमला बोला है। विधानसभा में नेता विपक्ष अजित पवार ने कैबिनेट विस्तार पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि शिंदे ने अपने साथ आने वाले हर विधायक से मंत्री पद का वादा किया था। अब शिंदे अपना वादा पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है। मुख्यमंत्री को यह भी बताना चाहिए कि देरी किस वजह से हुई।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News