घर—घर नल कनेक्शन में धीमी गति पर तीन अधिकारियों को चार्जशीट

68

घर—घर नल कनेक्शन में धीमी गति पर तीन अधिकारियों को चार्जशीट

जल जीवन मिशन (Jal Jivan Mission) के तहत हर घर नल कनेक्शन देने के काम में धीमी गति को लेकर अतिरिक्त मुख्य अभियंता व दो अधीक्षण अभियंताओं को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग (Water supply department) के एसीएस सुधांश पंत ने गुरुवार को जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक ली। इसमें असंतोषजनक कार्य के साथ प्रोजेक्ट की धीमी गति पर तीनों अधिकारियों को चार्जशीट देने के निर्देश दिए।

घर—घर नल कनेक्शन में धीमी गति पर तीन अधिकारियों को चार्जशीट
— जलदाय विभाग के एसीएस ने ली जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक
— बाड़मेर प्रोजेक्ट के अतिरिक्त मुख्य अभियंता केा चार्जशीट
— दौसा व जोधपुर के अधीक्षण अभियंताओं को भी चार्जशीट

जयपुर। जल जीवन मिशन (Jal Jivan Mission) के तहत हर घर नल कनेक्शन देने के काम में धीमी गति को लेकर अतिरिक्त मुख्य अभियंता व दो अधीक्षण अभियंताओं को चार्जशीट देने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग (Water supply department) के एसीएस सुधांश पंत ने गुरुवार को जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक ली। इसमें असंतोषजनक कार्य के साथ प्रोजेक्ट की धीमी गति पर तीनों अधिकारियों को चार्जशीट देने के निर्देश दिए।

एसीएस सुधांश पंत ने प्रदेश में जल जीवन मिशन के कार्यों में रेग्यूलर एवं प्रोजेक्ट विंग के तहत स्वीकृत ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं में ‘हर घर नल कनेक्शन’ के कार्यों में गति लाने के लिए अधिकारियों को सघन मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय क्रियान्वयन टीम के अधिकारी सर्किल और रीजनवार प्रगति की नियमित समीक्षा करेंगे। वहीं प्रगति में रूकावट और तकनीकी प्रक्रियाओं में गैप को दूर करने में फील्ड अधिकारियों का मार्गदर्शन करेंगे। एसीएस ने वीसी के माध्यम से सर्किल, रीजन एवं प्रोजेक्टवार अधिकारियों से प्रगति के बारे में फीडबैक लिया।

गुणवत्ता जांच पर फोकस
एसीएस ने कहा कि जेजेएम में स्वीकृत जिन परियोजनाओं के लिए कार्यादेश जारी हो गए है, उनमें मौके पर ‘हर घर नल कनेक्शन’ के कार्य जल्दी से पूरे किए जाए। इसके साथ ही पेयजल आपूर्ति में गुणवत्ता के लिए अधिकारी स्वयं अपने दौरों के समय ‘फील्ड टेस्टिंग किट’ का उपयोग करते हुए पानी के नमूनों की जांच की संख्या बढ़ाए। गांवों में पानी समितियों के सदस्यों को ‘फील्ड टेस्टिंग किट’ वितरित करने के काम में भी तेजी लाते हुए उनके माध्यम से भी पेयजल नमूनों की नियमित जांच की जाए।

कम बारिश वाले क्षेत्रों का तैयार करेंगे कंटीजेंसी प्लान
एसीएस ने प्रदेश में अब तक सामान्य से कम बारिश वाले जिलों से सम्बंधित अधिकारियों को स्थानीय आवश्यकता के अनुसार कंटीजेंसी प्लान तैयार करने के निर्देश भी दिए।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News