गौतम अडानी पर फिर हुई लक्ष्मी मेहरबान, एक झटके में कमाए 10,843 करोड़ रुपये, दुनिया के टॉप अमीरों को अरबों डॉलर की चपत

125
गौतम अडानी पर फिर हुई लक्ष्मी मेहरबान, एक झटके में कमाए 10,843 करोड़ रुपये, दुनिया के टॉप अमीरों को अरबों डॉलर की चपत

गौतम अडानी पर फिर हुई लक्ष्मी मेहरबान, एक झटके में कमाए 10,843 करोड़ रुपये, दुनिया के टॉप अमीरों को अरबों डॉलर की चपत


नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में गुरुवार को भारी गिरावट देखने को मिली। इससे दुनिया के टॉप अमीरों की नेटवर्थ में भारी गिरावट देखने को मिली। लेकिन अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) पर लक्ष्मी मेहरबान रही। अडानी ग्रुप के दस लिस्टेड शेयरों में से सात में तेजी आई। इनमें से चार शेयरों ने तो अपर सर्किट छुआ। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ में 1.32 अरब डॉलर यानी करीब 10,843 करोड़ रुपये की तेजी आई और यह 55.4 अरब डॉलर पहुंच गई। इसके साथ ही वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 24 जनवरी को आई एक रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयरों के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया था। इससे ग्रुप के शेयरों में एक महीने से अधिक समय तक गिरावट आई थी। इस कारण अडानी अमीरों की लिस्ट में 35वें नंबर पर फिसल गए थे। लेकिन हाल के दिनों में ग्रुप के शेयरों में काफी तेजी आई है।

गुरुवार को अडानी ग्रुप के दस लिस्टेड शेयरों में से छह में तेजी आई। हालांकि ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में छह दिनों से आ रही तेजी पर ब्रेक लग गया। यह 4.24 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (APSEZ), अंबूजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) और एसीसी (ACC) के शेयरों में गिरावट आई। अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy), अडानी पावर (Adani Power), अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmissin) के शेयरों ने अपर सर्किट छुआ। अडानी विल्मर और एनडीटीवी के शेयरों में भी तेजी रही।

Adani Group Debt: कोटक महिंद्रा बैंक ने दी अडानी ग्रुप के बारे में गुड न्यूज, सुनकर खुश हो जाएंगे इनवेस्टर्स

अंबानी की नेटवर्थ कितनी है

इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Indsutries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में गुरुवार को 1.95 अरब डॉलर की गिरावट आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billinaires Index) के मुताबिक अंबानी की नेटवर्थ अब 81.7 अरब डॉलर रह गई है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर बने हुए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 5.46 अरब डॉलर की गिरावट आई है। गुरुवार को रिलायंस का शेयर 2.37% गिरावट के साथ 2360.15 रुपये पर बंद हुआ।

फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट 187 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। अमेरिकी शेयर बाजारों में गुरुवार को आई भारी गिरावट से एलन मस्क (Elon Musk) को 5.89 अरब डॉलर की चपत लगी है। वह 165 अरब डॉलर के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीसरे, बिल गेट्स (Bill Gates) चौथे, वॉरेन बफे (Warren Buffett) पांचवें, लैरी एलिसन (Larry Ellison) छठे, स्टीव बाल्मर सातवें, लैरी पेज (Larry Page) आठवें, कार्लोस स्लिम नौवें और सर्गेई ब्रिन दसवें नंबर पर हैं। मजेदार बात है कि दुनिया के टॉप 15 में से 14 की नेटवर्थ में गुरुवार को गिरावट आई।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News