गौतम अडानी ने जितना एक साल में कमाया, एलन मस्क ने उससे अधिक एक दिन में गंवाया

134

गौतम अडानी ने जितना एक साल में कमाया, एलन मस्क ने उससे अधिक एक दिन में गंवाया

तीसरे विश्वयुद्ध की आशंका और रूस-यूक्रेन वार के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में भूचाल आ गया है। इसका असर अरबपतियों की संपत्ति पर भी पड़ा है। दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क ने बुधवार को इतनी दौलता गवां दी, जितनी कि अडानी ने एक साल में कमाई थी।

आज अडानी-अंबानी को 5 अरब डॉलर की चपत

रूस-यूक्रेन युद्ध से भारतीय शेयर बाजार भी धराशायी हुए हैं। इससे भारत के दो दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की भी संपत्ति में आज भारी कमी आई है। अगर फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों की बात करें तो मुकेश अंबानी की संपत्ति में गुरुवार दोपहर 12 बजे तक 2.9 अरब डॉलर की सेंध लग चुकी थी। वहीं, अडानी की दौलत में 1.3 अरब डॉलर की कमी हो गई। 

मस्क को एक ही दिन में  13.3 अरब डॉलर का झटका

मस्क को एक ही दिन में  13.3 अरब डॉलर यानी एक लाख करोड़ रुपये का झटका लगा। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 87 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर हैं। बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 1.68 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। इस साल उनकी नेटवर्थ में 10.5 अरब डॉलर बढ़ी है।Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क का नेटवर्थ अब 200 अरब डॉलर से भी नीचे 199 अरब डॉलर पर आ चुका है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 71.1 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले साल 4 नवंबर को मस्क के पास कुल 340.4 अरब डॉलर की दौलत थी, लेकिन उसके बाद से इसमें 140 अरब डॉलर से अधिक गिरावट आई है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के साइड इफेक्ट: शेयर बाजार धराशायी, सोना 51500 के पार, कच्चा तेल 101 डॉलर के पार, अब आपकी जेब होगी और ढीली

चूंकि मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों में बुधवार को लगातार चौथे दिन गिरावट आई और यह सितंबर के बाद न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। इससे मस्क की नेटवर्थ में भारी गिरावट आई। हालांकि अब भी वह 199 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं।

जेफ बेजोस को 5.41 अरब डॉलर का झटका

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस 169 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उनकी संपत्ति में भी बुधवार को 5.41 अरब डॉलर की कमी हुई थी। इस साल बेजोस की नेटवर्थ में 22.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है। वही, फ्रांसीसी बिजनसमैन बर्नार्ड आरनॉल्ट (155 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (122 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं। इन दोनों की संपत्ति में भी क्रमश: 1.5 और 1.81 अरब डॉलर की सेंध लग गई। बता दें वॉरेन बफेट  को छोड़कर टॉप 10 में शामिल सभी अरबपतियों की नेटवर्थ में इस साल गिरावट आई है।

 

Russia-Ukraine War: यूक्रेन का बड़ा दावा, लुहान्स्क में 5 रूसी विमानों और एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया

इस बीच फेसबुक के मार्क जकरबर्ग 75.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 14वें नंबर पर खिसक गए हैं। इस बीच एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में 10वें नंबर पर बने हुए हैं। बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 68.5 करोड़ डॉलर की गिरावट आई और यह 89.9 अरब डॉलर रह गई है। 



Source link