गुड़गांव हादसा : इंजीनियर, प्रूफ कंसलटेंट ने फर्जी सर्टिफिकेट दिया था, कंपनी के निदेशक, इंजीनियर और आर्किटेक्ट पर FIR

156

गुड़गांव हादसा : इंजीनियर, प्रूफ कंसलटेंट ने फर्जी सर्टिफिकेट दिया था, कंपनी के निदेशक, इंजीनियर और आर्किटेक्ट पर FIR

Gurugram Building Fall News : गुड़गांव में हादसे के 3 दिन बाद रविवार को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीसीपी) डिपार्टमेंट के डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लैनर आरएस बाठ ने एफआईआर के लिए तहरीर दी है। बजघेड़ा थाने में चारों कंपनियों के निदेशकों, चिंटल इंडिया के एमडी और अन्य के खिलाफ शिकायत दी गई है।

 

Gurugram Chintels Paradiso News: 18 मंजिला टावर में एक के बाद धंसे 7 फ्लैट, पर बिल्डिंग कैसे रही सलामत?

Subscribe

हाइलाइट्स

  • टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीसीपी) डिपार्टमेंट के डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लैनर ने दी शिकायत
  • चिंटल इंडिया के एमडी के खिलाफ केस, छठे फ्लोर पर काम करने वाले भी शामिल
  • जांच में खुलासा, स्ट्रक्चरल इंजीनियर और प्रूफ कंसलटेंट ने फर्जी सर्टिफिकेट दिया था
गुड़गांव: सेक्टर 109 स्थित चिंटल पैराडिसो सोसायटी में हादसे के 3 दिन बाद रविवार को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (टीसीपी) डिपार्टमेंट के डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लैनर आरएस बाठ ने एफआईआर के लिए तहरीर दी है। बजघेड़ा थाने में चारों कंपनियों के निदेशकों, चिंटल इंडिया के एमडी और अन्य के खिलाफ शिकायत दी गई है। तहरीर में छठे फ्लोर पर निर्माण कार्य कर रहे लोगों को भी शामिल किया गया है।

तहसीलदार को सोसायटी के फ्लैटों की रजिस्ट्री रोकने के लिए भी पत्र लिखा गया है। जांच में पता चला है कि स्ट्रक्चरल इंजीनियर और प्रूफ कंसलटेंट ने फर्जी सर्टिफिकेट दिया था। आज सीपी से सोसायटी के रेजिडेंट्स ने मिलने का भी प्लान बनाया है। बजखेड़ा थाना इंचार्ज को दी गई शिकायत के मुताबिक, टीसीपी डिपार्टमेंट ने 2 नवंबर 2007 को सेक्टर 109 में 12.056 एकड़ में रिहायशी सोसायटी विकसित करने के लिए चिंटल एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड और अशोक सोलोमन को लाइसेंस दिया था। साल 2008 में 0.25 एकड़ का लाइसेंस इंटल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, राजकिरन प्राइवेट लिमिटेड और चिंटल इंडिया लिमिटेड को दिया था।

Gurugram Chintels Paradiso News: हादसे के बाद लोगों ने बताई पिछले साल हुए हादसे की कहानी, प्रशासन पर आरोप

मार्च 2011 में 9 टावर के निर्माण के लिए बिल्डिंग प्लान मंजूर हुए थे। अगस्त 2016 में 4, 5, 6, 7, 8 नंबर टावर, ईडब्ल्यूएस, नर्सरी स्कूल और बेसमेंट व जून, 2017 में 1, 2, 3, 9 नंबर टावर, कम्यूनिटी बिल्डिंग और मार्केट को ओसी दिया था। रुड़की के इंजीनियर ने दिया था सर्टिफिकेट: 10 फरवरी को टावर नंबर 4 (डी) में छठे फ्लोर से लेकर पहले फ्लोर की छत ढह गई थी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। जांच में पता चला कि रुड़की यूनिवर्सिटी से एक अन्य स्ट्रक्चरल इंजीनियर अरविंद कुमार गुप्ता ने बेहतर निर्माण का सर्टिफिकेट दिया था। इसके ऊपर चिंटल इंडिया लिमिटेड के वाइस प्रेजिडेंट केके सिंघल ने हस्ताक्षर किए थे।

Gurugram Building Collapse: आंखों के सामने था पत्नी का शव, मलबे से निकाले गए अरुण श्रीवास्तव की कहानी रुला देगी

हादसे में दो महिलाओं की हुई थी मौत
10 फरवरी को गुरुग्राम के सेक्टर-109 में चिंटेल्स पाराडाइजो आवासीय परिसर की 18 मंजिले टावर की छठी मंजिल पर स्थित एक अपार्टमेंट का, पहले एक कमरा ढहा, जिसके बाद पहली मंजिल तक उस तरफ का हिस्सा ढहता चला गया। इस हादसे में रेखा भारद्वाज और सुनीता श्रीवास्तव नामक दो महिलाओं की मौत हो गयी।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : gurgaon building collapse news fir registered against the director engineer and architect of the company
Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News