गाजियाबाद: 2000 के नोट बदलने को सभी बैंकों में बनाया अलग से काउंटर, लीड बैंक मैनेजर ने तो रख दी ये शर्त

4
गाजियाबाद: 2000 के नोट बदलने को सभी बैंकों में बनाया अलग से काउंटर, लीड बैंक मैनेजर ने तो रख दी ये शर्त

गाजियाबाद: 2000 के नोट बदलने को सभी बैंकों में बनाया अलग से काउंटर, लीड बैंक मैनेजर ने तो रख दी ये शर्त

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 2000 रुपए के नोट आज से सभी बैंकों की ब्रांच में बदले जाएंगे। इसके लिए हर ब्रांच में अलग काउंटर बनाया गया है। स्टेट बैंक के अधिकारियों ने कहा कि उनके यहां ऐसे नोट एक्सचेंज कराने कोई पहुंचता है तो उससे पहचान पत्र नहीं मांगेंगे। दूसरी तरफ लीड बैंक मैनेजर (LDM) हिमांशु तिवारी ने सभी बैंकों को निर्देश जारी किया है कि सरकारी पहचान पत्र के बगैर किसी के भी नोट एक्सचेंज न किए जाएं। एक बार में 2 हजार के 10 नोट बदले जाएंगे। एक दिन में कई बार में 10 नोट एक्सचेंज करा सकते हैं। लेकिन, बैंक खाते में रुपए जमा कराने के लिए ऐसी कोई लिमिट नहीं रखी गई है। लीड बैंक मैनेजर ने कहा कि बैंकों की ब्रांच में कैश फ्लो बना रहे, इसलिए करंसी चेस्ट का सोमवार को निरीक्षण किया गया। कहीं भी कैश की दिक्कत नहीं होगी।

लीड बैंक मैनेजर ने सभी बैंकों को निर्देश दिया गया है कि 2 हजार के नोट एक्सचेंज करने के लिए अलग काउंटर बनाएं। ग्राहकों के लिए पीने के पानी का भी इंतजाम किया जाए। रुपए एक्सचेंज कराने के लिए कोई भी एक सरकारी पहचान पत्र दिखाना होगा। अगर बैंक खाते में 2 हजार रुपए के नोट जमा करा रहे हैं तो उस अकाउंट की केवाईसी अपडेट होनी चाहिए। ऐसे में पहचान पत्र, फोटो, पैन आदि लेकर जाएं। LDM ने कहा कि नोट एक्सचेंज कराने की जगह अपने बैंक में जाकर खाते में रुपए जमा कर दें। बाद में सामान्य प्रक्रिया के तहत एटीएम या बैंक से रुपए निकाल सकते हैं।

भीड़ बढ़ने पर सुरक्षा के भी होंगे इंतजाम

कहा जा रहा है कि नोट एक्सचेंज के लिए आज से बैंकों में भीड़ पहुंच सकती है। यही कारण है कि भीड़ से निपटने के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। किसी तरह का हंगामा या अव्यवस्था न फैले, इसलिए पुलिस से भी मदद मांगी गई है। नोट एक्सचेंज करने वालों की भीड़ से रूटीन ग्राहकों का काम प्रभावित न हो, इसके भी इंतजाम किए गए हैं। LDM ने कहा कि सभी बैंकों से कहा गया है कि 2 हजार के नोट एक्सचेंज या जमा करने का काम अलग रखें, जिससे रूटीन लेनदेन करने वालों को दिक्कत न हो।

फुटकर पैसे न होने का लगाया नोटिस

अब घरों से 2 हजार रुपए के नोट ही मार्केट में निकल रहे हैं। इसकी वजह से बाजार में फुटकर की किल्लत हो गई है। शहर के कुछ पेट्रोप पंप पर एक हजार रुपए से ज्यादा का फ्यूल लेने पर ही 2 हजार रुपए के नोट लेने का नोटिस चस्पा किया गया है। कुछ दुकानदारों ने भी 200 रुपए या इससे ज्यादा की खरीदारी पर ही 2 हजार रुपए के नोट लेने के नोटिस लगाए हैं। उन्होंने तर्क दिया है कि 2 हजार रुपए का फुटकर नहीं है।

मान्य होंगी ये आईडी

  • पासपोर्ट
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • फोटोयुक्त कोई भी सरकारी आईडी
  • पैन कार्ड

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News