गाजियाबाद रैपिड रेल में होगा शाही सफर का अहसास, प्रीमियम लाउंज से लेकर बोगी तक सब खास

108
गाजियाबाद रैपिड रेल में होगा शाही सफर का अहसास, प्रीमियम लाउंज से लेकर बोगी तक सब खास

गाजियाबाद रैपिड रेल में होगा शाही सफर का अहसास, प्रीमियम लाउंज से लेकर बोगी तक सब खास

अखंड प्रताप, गाजियाबाद: रैपिड रेल में शाही सफर के अहसास की खास व्यवस्था होगी। ट्रेन में कुछ कोच प्रीमियम कैटिगरी के होंगे। वहां तक पहुंचने का रास्ता सामान्य कोच के यात्रियों के साथ कॉमन नहीं होगा। इसकी एंट्री प्रीमियम लाउंज से होगी। खाने-पीने की भी खास व्यवस्था होगी। रैपिड रेल के कार्ड, ऐप या ई-वॉलेट से टिकट खरीद सकेंगे। टिकट लेते समय ही ऑप्शन मिलेगा कि प्रीमियम कोच में सफर करना चाहते हैं या सामान्य कोच में। प्रीमियम कोच के सफर का ऑप्शन सिलेक्ट करने पर ई-वॉलेट या ऐप से क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट हो सकेगी। हर स्टेशन पर प्रीमियम लाउंज बनाया जाएगा।

प्रीमियम कोच की पहल उन यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए है, जो अभी आराम से समझौता किए बगैर अपने निजी वाहनों से सफर करते हैं। सड़कों पर इससे निजी वाहनों की भीड़ भी कम होगी। अधिकारियों ने बताया कि रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर के प्रॉयोरिटी सेक्शन साहिबाबाद से दुहाई तक का सफर अगले साल से शुरू करने की तैयारी है। इस रूट पर शुरुआत में 5 स्टेशन होंगे। ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (AFC) सिस्टम को भी यहां जोड़ा जाएगा। एएफसी पर सिर्फ टैप करके प्रीमियम लाउंज तक पहुंचा जा सकेगा। ऐसे में टिकट लेने के लिए किसी लाइन में लगने की जरूरत भी नहीं होगी।

ऐसे काम करेगा एएफसी
रैपिड रेल प्रॉजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि एएफसी सिस्टम में स्टेशनों पर 2 स्तर के गेट होंगे। एक कॉनकोर्स स्तर और दूसरा प्लैटफॉर्म स्तर का गेट। कॉनकोर्स से सामान्य यात्रियों को सीधे प्लैटफॉर्म पर प्रवेश मिलेगा। प्लैटफॉर्म स्तर के गेट से प्रीमियम लाउंज के लिए एंट्री मिलेगी। प्रीमियम लाउंज से ही विशेष कोच में प्रवेश या निकास की सुविधा होगी। ट्रेन का इंतजार करे के लिए यहां आरामदेह कुर्सियां भी लगी होंगी। जलपान और खानपान की भी स्टैंडर्ड व्यवस्था होगी।

प्रीमियम सफर में ये होगा खास

  • वेंडिंग मशीन, विंडो, मोबाइल ऐप, कार्ड या ई-वॉलेट से टिकट खरीद सकेंगे।
  • प्लैटफार्म पर पहुंचने के बाद एएफसी गेट पर प्रीमियम लाउंज में प्रवेश के लिए फेयर मीडिया पर टैप करना होगा।
  • लाउंज में प्रवेश करने के बाद ट्रेन के प्रीमियम कोच में चढ़ने का रास्ता मिलेगा।
  • यात्रा पूरी होने के बाद प्लैटफॉर्म पर ही प्रीमियम लाउंज से निकलने का रास्ता मिलेगा।
  • बाहर निकलने पर एएफसी गेट पर फेयर मीडिया पर टैप करके यात्रा को विराम दे सकेंगे।

यात्रा की श्रेणी चयन का मिलेगा विकल्प
एएफसी कार्ड में ई-वॉलेट का उपयोग करने वाले यात्रियों को प्लैटफॉर्म पर पहुंचने के बाद यात्रा की श्रेणी चुनने का विकल्प होगा। यदि कोई यात्री क्यूआर कोड का उपयोग करके यात्रा करना चाहता है, तो उसे यात्रा की श्रेणी तय करनी होगी। फिर उसके अनुसार जरूरी टिकट खरीदना होगा। ऐप और पेटीएम ई-वॉलेट के जरिए भुगतान का विकल्प मिलेगा।

नया कोच पहुंचा दुहाई
गुजरात से चलकर हाईस्पीड ट्रेन का दूसरा कोच सोमवार को दुहाई डिपो पहुंच गया। अब आने वाले दिनों में पूरे ट्रेन सेट का ट्रायल शुरू किया जाएगा। डिपो के भीतर बनी रेल लाइन पर पर इसका संचालन किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे ट्रेनसेट का निर्माण होता जाएगा, वैसे-वैसे उसे दुहाई भेजा जाता रहेगा।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News