गाजियाबाद के लोगों का इंतजार होगा खत्म, हिंडन एयरपोर्ट से लखनऊ और प्रयागराज के लिए जल्द शुरू होगी उड़ान

81
गाजियाबाद के लोगों का इंतजार होगा खत्म, हिंडन एयरपोर्ट से लखनऊ और प्रयागराज के लिए जल्द शुरू होगी उड़ान

गाजियाबाद के लोगों का इंतजार होगा खत्म, हिंडन एयरपोर्ट से लखनऊ और प्रयागराज के लिए जल्द शुरू होगी उड़ान

गाजियाबाद: गाजियाबाद के लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है। शहर से अब राजधानी लखनऊ पहुंचने मिनटों का खेल रह जाएगा। दरअसल, गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से कई नए शहरों को कनेक्ट करने की योजना तैयार की गई है। इस साल के अंत तक हिंडन एयरपोर्ट से लखनऊ और प्रयागराज के लिए उड़ान सेवा शुरू की जाएगी। यह जानकारी सांसद और सड़क व परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने दी। वह सोमवार को एक निजी कंपनी की शिमला-दिल्ली फ्लाइट का उद्घाटन करने हिंडन एयरपोर्ट पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली-शिमला रूट पर एलायंस एयर कंपनी की ओर से यह सेवा शुरू की जा रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दिल्ली की जगह उद्घाटन कार्यक्रम हिंडन एयरपोर्ट से रखा गया। कार्यक्रम के बाद उन्होंने ने कहा कि सरकार छोटे शहरों को हवाई मार्ग के जरिए दूसरे शहरों से जोड़ने पर तेजी से काम कर रही है।

कई शहरों के लिए शुरू होगी सेवा
गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट को शुरू हुए 3 साल हो गए हैं। यहां से अभी 2 शहरों के लिए ही उड़ान सेवा है। जबकि शुरुआत पिथौरागढ़ के लिए उड़ान सेवा के साथ हुई थी, लेकिन वह जल्दी ही बंद हो गई। आने वाले दिनों में हिंडन से कई शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू करने की तैयारी है। सबसे पहले प्रयागराज या लखनऊ की फ्लाइट शुरू होगी। लखनऊ राजधानी होने के कारण गाजियाबाद तथा नोएडा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बड़ी आबादी की आवाजाही होती है। इसलिए यह फैसला किया गया है।

अभी तक हिंडन एयरफोर्स से जमीन लीज पर लेकर काम चलाया जा रहा है। जिसका अधिग्रहण करने की दिशा में काम चल रहा है। यहां जल्द ही अयोध्या, नासिक और कुशीनगर के लिए भी उड़ान प्रस्तावित है। हालांकि इन शहरों के लिए उड़ान शुरू होने में अभी करीब एक वर्ष का समय लगेगा। इसके अलावा उन्होंने विंडो टिकट सर्विस अभी तक शुरू नहीं होने पर बताया कि कोविड के कारण कई विकास कार्य रुके हैं, जिन्हें जल्दी शुरू किया जाएगा।

बढ़ाई जाएगी पार्किंग
जनरल वीके सिंह ने यह भी कहा कि भविष्य की जरूरतों को देखते हुए हिंडन एयरपोर्ट पर विमानों की पार्किंग को भी बढ़ाया जाएगा। कई शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू होने के बाद यहां विमानों की पार्किग के लिए भी ज्यादा समय की जरूरत होगी। एयरफोर्स स्टेशन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया जाएगा। मौजूदा समय में हिंडन एयरपोर्ट से दो शहरों के लिए उड़ान सेवा संचालित है। यहां से कर्नाटक के कलबुर्गी और हुबली के लिए नियमित उड़ान हैं। आने वाले दिनों में हिंडन से देश के अन्य शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू होनी है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News