गांव की बिटिया ने वेटलिफ्टिंग कॉमनवेल्थ में चार गोल्ड जीतकर बढ़ाया इंडिया का मान, पिता बोले- मेरा सपना पूरा

156
गांव की बिटिया ने वेटलिफ्टिंग कॉमनवेल्थ में चार गोल्ड जीतकर बढ़ाया इंडिया का मान, पिता बोले- मेरा सपना पूरा

गांव की बिटिया ने वेटलिफ्टिंग कॉमनवेल्थ में चार गोल्ड जीतकर बढ़ाया इंडिया का मान, पिता बोले- मेरा सपना पूरा

शिवपुरी: एमपी के शिवपुरी जिले के मझेरा गांव की रहने वाली मुस्कान शेख (Shivpuri Powerlifter Muskan) न्यूजीलैंड में अपनी ताकत दिखाई है। न्यूजीलैंड में आयोजित पावरलिफ्टिंग कॉमनवेल्थ प्रतियोगिता में चार गोल्ड मेडल हासिल कर मध्य प्रदेश ही नहीं देश का नाम पूरी दुनिया में ऊंचा कर दिया है। शिवपुरी के मझेरा की रहने वाली मुस्कान का पिछले दिनों कॉमनवेल्थ के लिए चयन हुआ था, जिसमें उसने चार गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। बेटी की उपलब्धि पर पिता की खुशी का ठिकाना नहीं है। नवभारत टाइम्स.कॉम से एक्सक्लूसिव बातचीत में उन्होंने कहा है कि बेटी ने हमारा सपना पूरा कर दिया है।

शिवपुरी के छोटे से गांव में रहने वाली मुस्कान शेख के पिता मोहम्मद दारा खान पोल्ट्री फॉर्म संचालित करते हैं। वह खुद भी एक स्पोर्ट्स मैन रहे हैं। बेटी की सफलता पर वह काफी उत्साहित है। बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है। मुस्कान ने चार इवेंट में चार गोल्ड मेडल जीते हैं। मुस्कान 63 किलोग्राम वर्ग में सब जूनियर ग्रुप में खेली। उसने बेंच प्रेस में 57.5 किलो वजन उठाया तो सकॉट में 105 किलो वजन। मुस्कान की डेड लिफ्ट 120 किलो की रही। इसके अलावा उसे टोटल इवेंट में भी गोल्ड मिला।

63 किलोग्राम वर्ग में किसी भी इवेंट में कोई उससे अधिक वजन नहीं उठा सका। मुस्कान की सफलता के पीछे उसके पिता का हाथ है। मुस्कान को इस मुकाम तक पहुंचाने में पिता मोहम्मद दारा खान का हाथ है। मुस्कान के पिता बास्केटबॉल के नेशनल चैंपियन रह चुके हैं। मुस्कान के पिता मोहम्मद दारा खान देश के लिए गोल्ड जीतना चाहते थे। इसकी तैयारी में वह जुटे हुए थे।एक हादसे ने उनके सपने को पूरा नहीं होने दिया।

मोहम्मद दारा खान ने बताया कि वर्ष 1997 में 20 वर्ष की उम्र में उनका स्पोर्ट्स कोटे से आईटीबीपी में एसआई के पद पर चयन हो गया था। इसके कुछ रोज पूर्व एक सड़क हादसे में उनकी हाथ की उंगलियां कट गई थी, जिसके बाद भारत मे गोल्ड जीत कर लाने का सपना अधूरा रह गया था। इसके बाद उन्होंने अपने गांव में पोल्ट्री फॉर्म का व्यवसाय शुरू किया। वह खेल से दूर न रह सके। वह अपने गांव में होने वाली खेल प्रतियोगिता के आयोजन में अपने भूमिका निभाने लगे।

गोल्ड का सपना पूरा न करने वाले मोहम्मद दारा ने बताया पोल्ट्री फॉर्म के व्यवसाय में व्यस्त हो चुके थे। उन्होंने कहा कि हमारी तीन बेटियां और दो बेटे हैं लेकिन बेटी मुस्कान में असामान्य प्रतिभा दिखी। मुस्कान बचपन से ही ऐसे खेलों में रुचि रखती थी, जिन्हें आम बच्चे नहीं खेलते थे। यहीं से उन्हें मुस्कान के जरिए अपने टूटे सपने को एक बार फिर जोड़ने के ललक जागी।

मुस्कान का उन्होंने शिवपुरी के एक निजी स्कूल में दाखिला दिलवाया। वह हर रोज प्रति दिन 20 किलोमीटर दूर स्कूल छोड़ने जाते और साथ लेकर आते। स्कूल में भी मुस्कान खेल प्रतियोगिता में अव्वल रहने लगी।

पिता मोहम्मद दारा ने बताया कि बेटी मुस्कान वर्ष 2016 में पहला स्टेट हैंडबॉल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इसके बाद वर्ष 2017, 18 और 19 में वह नेशनल लेवल तक पहुंच चुकी थी। टीम के साथ खेलने में उसे वो मुकाम हासिल नहीं पा रहा था जो उसे हासिल होना चाहिए था। मोहम्मद दारा खान ने बताया कि बेटी के हुनर को देखते हुए उन्होंने एक खेल प्रतिभागी के तौर पर मुस्कान की तैयारी शुरू करवाने की ठानी।

इसके बाद उन्होंने मुस्कान को वेटलिफ्टिंग और पावर लिफ्टिंग के लिए तैयार करना शुरू किया। शुरुआती दौर में ही मुस्कान ने वेटलिफ्टिंग में स्टेट लेवल की प्रतियोगिता पहुंची और जीती भी। मुस्कान के पिता मोहम्मद धारा खान ने बताया कि हम समझ चुके थे कि उसकी बेटी वेटलिफ्टिंग में देश का नाम रोशन कर सकती है। इसी की तैयारियां उन्होंने शुरू कर दी थी।

पिता ने बताया कि बेटी मुस्कान ने कोरोना खत्म होते ही पॉवर वेटलिफ्टिंग की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और देखते ही देखते उसने जिला स्तर से लेकर संभाग स्तरीय और फिर राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में अपना परचम लहरा दिया। इसके बाद उसका चयन न्यूजीलैंड में होने वाली कॉमनवेल्थ पावरलिफ्टिंग वर्ष 2022 में हुआ। बेटी मुस्कान को 25 नवंबर को न्यूजीलैंड के लिए रवाना किया गया था।

मुस्कान ने पावर वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में 4 गोल्ड हासिल करते हुए अपने शहर सहित देश का नाम रोशन कर दिया। वहीं, मुस्कान की सफलता पर सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई नेताओं ने बधाई दी है।
शिवपुरी से रंजीत गुप्ता की रिपोर्ट
इसे भी पढ़ें
चाचा ने किया था रेप पिता करते थे छेड़छाड़, 6 साल पहले घर से भागी दो बहनों ने किया खुलासा

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News