गांवों में उत्सव का माहौल, फिर दिखीं कतार | Festive atmosphere in villages, queues again | Patrika News

65

गांवों में उत्सव का माहौल, फिर दिखीं कतार | Festive atmosphere in villages, queues again | Patrika News

जिले में शुक्रवार को पाटन, शहपुरा एवं मझौली जनपद पंचायत में पंच, सरपंच तथा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ। तीनों जनपदों में 602 पदों के लिए मत दिए गए। 3 लाख 63 हजार 505 मतदाताओं में से ज्यादातर ने मताधिकार का उपयोग किया। तीनों जनपदों में दोपहर 1 बजे तक 55 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ। बारिश होने के चलते कुछ जगह लोग देर से निकले। पहले चरण में सिहोरा, कुंडम, बरगी और पनागर जनपद में मतदान हुआ था।दूसरे चरण में सुबह के समय पुरुष मतदाता ज्यादा नजर आए। दोपहर में घर का कामकाज निपटाकर पारम्परिक परिधान में महिलाओं की टोली मतदान केंद्र पहुंची। ज्यादातर जगह दो बजे तक काफी मतदान हो चुका था।

मतदान का बहिष्कार

मतदान के दौरान कुछ जगह हल्का विवाद हुआ। ग्राम पंचायत धनेटा में लोगों ने कुछ देर मतदान का बहिष्कार किया। परिसीमन के बाद इस ग्राम पंचायत को धनेटा में शामिल करने पर लोग खफा थे। पहले यह ग्वारी ग्राम पंचायत में आती थी। गांव के यशवंत सिंह ठाकुर, इंद्रसिंह, कुंवर मान सिंह, विजय सिंह का कहना था कि धनेटा यहां से लगभग 10 किमी दूर है। ऐसे में गांव के लोगों को परेशानी हो रही है। तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी ने बताया कि एसडीएम शाहिद खान मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने लोगों से चर्चा की। इसके बाद सभी माने और सुबह करीब सवा 10 बजे मतदान शुरू हुआ। इसी प्रकार मझौली जनपद के अंतर्गत संवेदनशील मतदान केंद्र अघोरा में सरपंच पद के उम्मीदवारों के बीच विवाद को देखते हुए अतिरिक्त बल तैनात किया गया था।

बारिश का दिखा असर

मतदान के दौरान बीच-बीच में कुछ जगह हल्की और तेज बारिश भी हुई। ऐसे में मौसम का रुख देखकर लोग वोटिंग के लिए निकले। इससे मतदान पर भी असर हुआ। लोग देर से मतदान केंद्र पहुंचे। कुछ जगह कीचड़ भी हो गया था। लोग बचते हुए मतदान पहुंचे। सभी जगह वाटर प्रूफ पंडाल की व्यवस्था नहीं थी। बारिश हुई, तो लोगों ने भवन में शरण ली।

लाठी का सहारा लेकर मतदान

पंचायत चुनाव में युवाओं का उत्साह देखते बना। बुजुर्ग भी पीछे नहीं थे। कोई लाठी टेककर मतदान केंद पहुंचा, तो कोई बेटे और बहू का सहारा लेकर। नुनसर ग्राम पंचायत में 85 साल की शांति दुबे ने वोट डाला। उन्होंने कहा कि वे कई साल से मतदान करती आ रही हैं। कम ही मौके हैं, जब मतदान न किया हो। सहसन गांव में लम्बी लाइन के बीच 72 साल के लक्ष्मण सिंह मतदान के लिए पहुंचे।

यह थी िस्थति

जनपद–कुल मतदाता–मतदान–प्रतिशतपाटन 103325 81603 79

मझौली 121428 92093 76शहपुरा 138895 1000792 72

खैरी में भारी मतदान

पाटन जनपद पंचायत के खैरी गांव में करीब 74 फीसदी मतदान हुआ है। कुल 244 मतदाताओं में से 188 मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इनमें 88 महिला एवं 107 पुरुष मतदाता शामिल थे।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News