गांधी जयंती पर गाजियाबाद को बड़ी सौगात, नया हिंडन पुल खुलने से जाम के झाम से मिलेगी निजात

60
गांधी जयंती पर गाजियाबाद को बड़ी सौगात, नया हिंडन पुल खुलने से जाम के झाम से मिलेगी निजात

गांधी जयंती पर गाजियाबाद को बड़ी सौगात, नया हिंडन पुल खुलने से जाम के झाम से मिलेगी निजात

गाजियाबाद: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पुनर्निर्मित ओल्ड हिंडन ब्रिज (Old Hindon Bridge) चार साल की देरी के बाद 2 अक्टूबर को यात्रियों के लिए खुल जाएगा, लेकिन अधिकारियों के अनुसार औपचारिक उद्घाटन बाद में होगा। ट्रांस और सीआईएस हिंडन क्षेत्रों को जोड़ने वाला, यह छह दशक पुराना पुल 2017 में दरार आने के बाद से असुरक्षित हो गया था। जिसके बाद से इसे बंद कर दिया गया था। मेंटिनेंस के बाद एक बार फिर से इस्तेमाल में आने से हिंडन नदी पर शेष तीन पुलों पर रोजाना जाम का सामना करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के चीफ इंजीनियर राकेश कुमार गुप्ता ने कहा ओल्ड हिंडन ब्रिज का काम अब पूरा हो गया है, और यह 2 अक्टूबर से यातायात के लिए खोलने के लिए तैयार है।

चीफ इंजीनियर राकेश कुमार गुप्ता ने कहा कि पुल को गांधी जयंती के अवसर पर पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि, इसका औपचारिक उद्घाटन बाद में होगा। भविष्य में कार्यक्रम करके इसका लोकार्पण होगा। इसे पहले ही खोल दिया गया होता लेकिन अप्रोच रोड के निर्माण कार्य में देरी होने की वजह से इसमें विलंब हुआ।

जीडीए ने पहले इसे 30 अगस्त को खोलने की योजना बनाई थी, लेकिन काम के पूरा नहीं होने की वजह से तारीख को आगे बढ़ाना पड़ा। वहीं, सेतु निगम के अधिकारियों का कहना है कि समय से पैसे का भुगतान जीडीए से नहीं हो पाने की वजह से भी प्रॉजेक्ट लेट हुआ था। बीच-बीच में कभी कांवड़ यात्रा तो कभी अन्य किसी कारण की वजह से भी प्रॉजेक्ट लेट हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि मार्च 2020 में शुरू हुए हिंडन पुल सितंबर 2022 में पूरा हुआ है। 22 करोड़ रुपये की लागत से करीब 7.50 मीटर चौड़े नए पुल का निर्माण किया गया है। तीन लेन के नए पुल की लंबाई 176 मीटर है।

मालूम हो कि करीब तीन साल पहले इस पुल में क्रेक आ गया था। इसके बाद इस पर ट्रैफिक के संचालन को बंद कर दिया गया था। फिर इसके निर्माण की जिम्मेदारी जीडीए को दी गई थी।

एक लाख वाहन चालकों को मिलेगी राहत

जीटी रोड पर रोजाना करीब एक लाख वाहन गुजरते हैं। मार्ग पर वाहनों के अधिक दबाव को देखते हुए ही पुराने ऐतिहासिक जर्जर पुल को तोड़कर नए पुल का निर्माण किया जा रहा है। वर्तमान में 4 साल पहले बने नए पुल और कनावनी की ओर जाने वाले पुल से वाहन गुजरते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी सुबह शाम कार्यालय जाने व आने के वक्त वाहन चालकों को उठानी पड़ती है। ऐसे में हिंडन पर नया पुल तैयार होने से जीटी रोड पर जाम की समस्या का निदान होने की उम्मीद जताई जा रही है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News