गलत बिल भेज रहा है दिल्ली जल बोर्ड तो मत भरिए, सरकार ने कहा- जल्द ही ला रहे हैं ‘माफी योजना’

17
गलत बिल भेज रहा है दिल्ली जल बोर्ड तो मत भरिए, सरकार ने कहा- जल्द ही ला रहे हैं ‘माफी योजना’

गलत बिल भेज रहा है दिल्ली जल बोर्ड तो मत भरिए, सरकार ने कहा- जल्द ही ला रहे हैं ‘माफी योजना’

नई दिल्‍ली: अगर आपको लगता है कि पानी का बिल गड़बड़ आ रहा है तो भुगतान मत करिए। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली वालों को यही सलाह दी है। दिल्‍ली सरकार जल्‍द ही गलत बिलों को सही करने की योजना ला रही है। रविवार को एक इवेंट में सीएम ने कहा कि उन्‍हें कई शिकायतें मिली हैं क‍ि पानी का बिल अनाप-शनाप आ रहा है। सीएम ने माना कि दिल्‍ली में पानी के बिलों की समस्या है। वाटर बोर्ड के अंदर कुछ समस्या है जिसके कारण गड़बड़ी हो रही है। केजरीवाल ने कहा कि जिन्‍हें शक है कि उनके वाटर यूसेज का गलत बिल बना है, वे पेमेंट रोक सकते हैं। गड़बड़ी को दूर करने के लिए सरकार जल्‍द ही एक योजना लाएगी। सीएम पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में दिल्ली जल बोर्ड के 110 लाख लीटर क्षमता के भूमिगत जलाशय (UGR) और बूस्टर पंपिंग स्टेशन (BPS) का लोकार्पण करने पहुंचे थे। सीएम का यह बयान दिल्‍ली के हजारों लोगों के लिए राहत की तरह आया है। दिल्‍ली जल बोर्ड (DJB) पानी का गलत बिल भेज रहा है, ऐसी शिकायतों की भरमार है। देखना होगा कि सरकार किसी तरह की सेटलमेंट स्‍कीम लाती है या माफी योजना।

केंद्र 1300 एमजीडी पानी और दे, तो 24 घंटे सप्लाई मुमकिन : केजरीवाल
केजरीवाल ने दिल्ली की बढ़ती आबादी और उसके हिसाब से बढ़ रही पानी की जरूरत को देखते हुए केंद्र सरकार से दिल्ली को मिलने वाले पानी की आपूर्ति को बढ़ाने की मांग की है। अभी दिल्ली को करीब 800-850 एमजीडी पानी मिल रहा है। सीएम ने कहा कि अगर 1300 एमजीडी पानी मिलने लग जाए, तो हम हर घर में 24 घंटे पानी सप्लाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार जरा सा इशारा कर दे, तो पड़ोसी राज्यों से दिल्ली को और पानी मिल सकता है। उन्होंने दिल्ली में पानी की उपलब्धता की मौजूदा स्थिति का जिक्र करते हुए बताया कि केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1997-98 के आसपास दिल्ली के लिए 800-850 एमजीडी पानी तय किया गया था। उस वक्त दिल्ली की आबादी करीब 80 लाख थी, जो आज बढ़कर 2.5 करोड़ हो गई है, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली का पानी नहीं बढ़ाया गया।

‘यमुना और गंगा से दिल्‍ली को मिले और पानी’
केजरीवाल ने कहा कि हमने ट्यूबवेल और रैनीवेल लगाकर, जमीन से पानी निकालकर, यूजीआर बनाकर, रेनवॉटर हार्वेस्टिंग करके पानी की उपलब्धता को बढ़ाया तो है, लेकिन गंगा और यमुना से दिल्ली को आज भी उतना ही पानी मिल पा रहा है, जितना पहले मिलता था। इस दौरान दिल्ली में आबादी तीन गुना बढ़ गई है, तो जाहिर तौर पर लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों के लिए पानी की मांग भी बढ़ी है। दिल्ली देश की राजधानी है। दिल्ली को यमुना और गंगा से और पानी मिलना चाहिए।

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार से अपील है कि कम से कम दिल्ली को पूरा पानी मुहैया कराया जाए। हम यह नहीं कह रहे हैं कि हमें 800 एमजीडी से बढ़ाकर सीधे दो ढाई हजार एमजीडी पानी दिया जाए। हमने अपने स्तर पर पानी की उपलब्धता को बढ़ाकर 990 एमजीडी तक कर लिया है। अगर केंद्र सरकार 1300 एमजीडी पानी दिलवा दे, तो हम दिल्ली के प्रत्येक घर में 24 घंटे पानी की आपूर्ति कर सकते हैं। दिल्ली को कम से कम 1300 एमजीडी पानी तो चाहिए। इससे कम में गुजारा करना अब मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम पड़ोसी राज्यों से और पानी लेने की कोशिश करने के साथ-साथ अपने स्तर पर भी पानी की उपलब्धता और बढ़ाने के लिए भू-जल रिचार्ज करने समेत अन्य प्रयास जारी रखेंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News