गड़करी ने ईमानदारी दिखाई…सच कहने का माद्दा दिखाया… शायद जबलपुर वाले नेताजी भी कुछ सीखेंगे | Gadkari showed honesty…showed the ability to tell the truth | Patrika News

112
गड़करी ने ईमानदारी दिखाई…सच कहने का माद्दा दिखाया… शायद जबलपुर वाले नेताजी भी कुछ सीखेंगे | Gadkari showed honesty…showed the ability to tell the truth | Patrika News

गड़करी ने ईमानदारी दिखाई…सच कहने का माद्दा दिखाया… शायद जबलपुर वाले नेताजी भी कुछ सीखेंगे | Gadkari showed honesty…showed the ability to tell the truth | Patrika News

112 किमी की रिंग रोड का भूमि पूजन, लॉजिस्टिक हब, 2 रोपवे निर्माण को स्वीकृति
छह नेशनल हाईवे को जोड़ने वाली 112 किलोमीटर की ग्रेटर रिंग रोड महाकोशल के केंद्र बिंदु जबलपुर के विकास को नई दिशा देगी। सिडको जैसा ऑर्गनाइजेशन बनाकर रिंग रोड के किनारे एजुकेशन, हेल्थ व औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो सके। ये बात केंद्रीय सड़क व भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शहर के वेटरनरी कॉलेज मैदान में रिमोट का बटन दबाकर 4054 करोड़ के विकास कार्यों के शिलान्यास और लोकार्पण अवसर पर कहीं। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सांसद राकेश सिंह की मांग पर लॉजिस्टिक हब के निर्माण के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी।

जबलपुर-सागर 4 लेन सड़क की सौगात
प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव की मांग पर जबलपुर-सागर 4 लेन निर्माण के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी। उन्होंने कहा कि देश का सर्वांगीण विकास सबसे बड़ा लक्ष्य है। अपने कार्यकाल में मध्यप्रदेश में 6 लाख करोड़ से ज्यादा के विकास कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए फंड के संकट का सवाल ही नहीं उठता, केवल इच्छाशक्ति की आवश्यकता है, विकास के लिए आवश्यक प्रस्ताव लेकर आएं उन्हें स्वीकृत करने से लेकर फंड जारी कराने में जरा भी देरी नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रिंग रोड तो बहुत बन रही हैं उनके किनारे की जमीन सरकार सुरक्षित कर लॉजिस्टिक पार्क विकसित करें।

ये भी मिली सौगात
फ्लाईओवर पर नाॅइस बेरियर, जबलपुर-दमोह के बीच 800 करोड़ की लागत से 100 किमी टू-लेन सड़क को मंजूरी दी है। उन्होंने बताया की जबलपुर-दमोह मार्ग को डीपीआर का कार्य पूर्ण हो गया है, जल्द ही इसका कार्य शुरु होगा। आइएसबीटी से पाटन तक टू लेन सड़क, नरसिंहपुर से सिंहपुर तक 10 किमी तक फोरलेन को मंजूरी दी गई। इस दौरान बताया की नरसिंहपुर से श्योपुर मार्ग का डीपीआर बहुत जल्द तैयार हो जाएगा, जिसके बाद कार्य शुरू करा दिया जाएगा। सिवनी से बालाघाट तक 88 किमी तक नया एनएच होगा। बालाघाट से राजेगांव तक फोरलेन मार्ग का टेंडर प्रक्रिया मार्च 2023 तक पूर्ण हो जाएगी। राजेगांव से रायपुर तक 3500 करोड़ की लागत से नया मार्ग तैयार किया जाएगा।

पर्यटन थीम पर बनेगा आइकॉनिक ब्रिज
गडकरी ने कहा कि भेड़ाघाट में मोक्षदायिनी नर्मदा पर ऑईकॉनिक ब्रिज का निर्माण पर्यटन थीम पर किया जाएगा। जिसमें ब्रिज पर होटल भी बनेगा। इसी ब्रिज से एयरपोर्ट तक सीधे कनेक्टिविटी होगी। उन्होंने कहा की नागपुर में विकसित फाउंटेन का जिक्र करते हुए कहा की भेड़ाघाट में भी ऐसा ही म्यूजिकल फाउंटेन का विकास ऑईकॉनिक ब्रिज के साथ करें, और टूरिज्म सिस्टम विकसित करें।

पूरे देश की बदल रही है तस्वीर
गडकरी ने कहा की देशभर की तस्वीर बदल रही है। ऐसी सड़क बना रहे हैं कि दो नगरों के बीच आवाजाही में फ्लाइट से जाने के मुकाबले सड़क परिवहन आसान होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान से कहा कहा की विकास कार्यों के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है, जितना मांगोगे उतने दूंगा, अपना एक अच्छा मंत्री और सचिव भेज दें। इसके साथ ही कहा की आमजन के पैसों से ही विकास होगा, विभाग के बॉन्ड में निवेश पर 8 प्रतिशत रिटर्न देंगे। दुनियाभर के निवेशक निवेश के लिए तैयार हैं लेकिन देश में लोगों के पैसों से ही इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर उन्हें लाभ पहुंचाएंगे। उन्होंने बताया की मध्यप्रदेश में 5 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे बना रहे हैं।

रिंग रोड जबलपुर के विकास की गारंटी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि एक जमाना था की 5 करोड़ की सड़क के लिए भी तरस जाते थे, आज केंद्रीय मंत्री गडकरी 5 हजार करोड़ की सौगात लाए हैं। ये रिंग रोड केवल सड़क नहीं सर्वांगीण विकास की गारंटी है। इसके लाभ आने वाले सालों में देखेंगे, 6 राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाली रिंग रोड विकास को गति देगी, प्रदूषण कम होगा, अर्थ व्यवस्था सुधरेगी, नए भंडारण विकसित होंगे, औधोगिक विकास की भी शुरुआत होगी। औधोगिक क्लस्टर विकसित करेंगे। लॉजिस्टिक हब की सौगात तस्वीर बदल देगी। युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। जबलपुर इस रिंग रोड के विकास के साथ सर्वांगीण विकास से इंदौर को पीछे छोड़ देगा। कान्हा, बांधवगढ़, पन्ना, पेंच आना-जाना सुगम होगा। पर्यटन इंडस्ट्री के साथ होटल इंडस्ट्री, एग्रो इंडस्ट्री आकार लेगी।

स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा दिन

सांसद सिंह ने कहा कि जबलपुर के विकास की दिशा में आज का दिन स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। किसी भी देश के विकास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर आवकश्यक होता है। केंद्र की मोदी सरकार की अगुवाई में तेजी से काम हुआ है, अगर विकास की बात होती है तो सबसे पहला नाम केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आता है। मेरी मांग पर उन्होनें ने आने वाले 50 साल की जरूरतों को पूरा करने वाली प्रदेश की सबसे बड़ी रिंग रोड की सौगात दी, जो भविष्य के जबलपुर की नींव रखेगी की। हजार करोड़ की लागत से प्रदेश के सबसे बड़े फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है। मैया नर्मदा के उद्गगम स्थल अमरकंटक तक पहुंच सुगम बनाने के लिए नए नेशनल हाइवे के निर्माण का आज भूमि पूजन हुआ है।

ये थे शामिल-
आयोजन में होशंगाबाद सांसद उदय प्रताप सिंह, राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी, राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा, राज्य सभा सांसद सुमित्रा बाल्मीकि, महापौर जगत बहादुर सिंह, विधायक अशोक रोहाणी, नंदिनी मराबी, संजय शर्मा, विनय सक्सेना, संजय यादव, भाजपा के जिला अध्यक्ष सुभाष तिवारी रानू, भाजपा के नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर मंचासीन थे।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News