‘खेल के मैदान से कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटता’, जयपुर महाखेल में पीएम मोदी ने प्लेयर्स को दिया जीत का ‘मंत्र’

10
‘खेल के मैदान से कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटता’, जयपुर महाखेल में पीएम मोदी ने प्लेयर्स को दिया जीत का ‘मंत्र’

‘खेल के मैदान से कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटता’, जयपुर महाखेल में पीएम मोदी ने प्लेयर्स को दिया जीत का ‘मंत्र’


जयपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि आजादी के इस ‘अमृतकाल’ में देश नई-नई परिभाषाएं गढ़ रहा है और नई व्यवस्थाओं का निर्माण कर रहा है। देश में आज पहली बार खेलों को भी सरकारी चश्मे से नहीं, बल्कि खिलाड़ियों की नजर से देखा जा रहा है। इस बार के आम बजट में खेल विभाग को करीब 25,000 करोड़ का बजट आवंटित किया गया। वहीं 2014 से पहले खेल विभाग का बजट 800-850 करोड़ के आस-पास ही रह जाता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये बातें जयपुर महाखेल (Jaipur Mahakhel) को खिलाड़ियों और आयोजकों संबोधित करते हुए कही है। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसमें शामिल हुए और खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने कहा कि खेल मैदान से कोई खिलाड़ी खाली हाथ नहीं लौटता।

‘केवल खेलने के लिए नहीं उतरें, जीतने के लिए भी उतरें’

पीएम मोदी ने जयपुर महाखेल में मेडल जीतने वाले और इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रत्येक खिलाड़ी, कोच और उनके परिजनों को बहुत-बहुत बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप सब खेल के मैदान में केवल खेलने के लिए न उतरें, आप जीतने के लिए भी उतरें और सीखने के लिए भी उतरें। राजस्थान की धरती तो अपने युवाओं के जोश और सामर्थ्य के लिए ही जानी जाती है।

Jaipur Mahakhel में मेडल जीतने वालों को पीएम मोदी ने दी बधाई, वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए खिलाड़ियों का बढ़ाया हौसला

इस राज्य ने देश को कितनी ही खेल प्रतिभाएं दी हैं : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इतिहास गवाह है इस वीर धरा की संतान रणभूमि को भी अपने शौर्य से खेल का मैदान बना देती है। इस राज्य ने देश को कितनी ही खेल प्रतिभाएं दी हैं, जिन्होंने मेडल देकर देश की शान को बढ़ाया। आज देश में खेल प्रतिस्पर्धाओं और महाकुंभों का जो सिलसिला शुरू हुआ है, वो एक बड़े बदलाव का प्रतिबिंब है। केंद्र सरकार अब जिला स्तर और स्थानीय स्तर तक पर स्पोर्ट्स सुविधाएं बना रही है। अब तक देश के सैकड़ों जिलों में लाखों युवाओं के लिए स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है।

navbharat times -Mann Ki Baat : ऐसी बात बताऊंगा, आप कहेंगे वाह भाई वाह दिल खुश हो गया… जानें PM मोदी ने क्या बताया

पीएम मोदी ने दिया खिलाड़ियों को जीत का मंत्र

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को भी अधिकतम बजट दिया गया है। हमारा प्रयास है कि स्पोर्ट्स मैनेजमेंट और स्पोर्ट्स तकनीकी से जुड़ी हर विद्या को सीखने का माहौल मिले जिससे युवाओं को इस क्षेत्र में करियर बनाने का अवसर मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखें। ‘फिट’ हैं तो ही ‘सुपर हिट’ होंगे।

‘सरकार पूरी ताकत से अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ी रहती है’
पीएम मोदी ने कहा कि ओलंपिक जैसी बड़ी वैश्विक प्रतियोगिताओं में भी अब सरकार पूरी शक्ति से अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ी रहती है। TOPS जैसी स्कीम के जरिए वर्षों पहले से खिलाड़ी ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं। भारत के प्रस्ताव पर यूनाइटेड नेशंस वर्ष 2023 को इंटरनेशनल मिलेट ईयर के तौर पर मना रहा है। राजस्थान तो मिलेट्स यानी मोटे अनाजों की श्रीअन्न की बेहद समृद्ध परंपरा का घर ही है। राजस्थान का श्री अन्न-बाजरा और श्री अन्न-ज्वार यहां की पहचान है।

navbharat times -‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय’, जानिए Union Budget पर क्या बोलीं पूर्व CM Vasundhara Raje

राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पीएम मोदी को दिल से दिया धन्यवाद

इस मौके पर बीजेपी सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि पीएम मोदी को हम दिल से धन्यवाद देते हैं। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर हमारे छोटे से क्षेत्र में हमारे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। यही खिलाड़ी आने वाले समय में देश को मजबूती देंगे।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News