खेलते-खेलते फिर आई मौत, 34 वर्षीय युवक हुआ हार्ट अटैक का शिकार | Heart Attack: 34 years old man died during playing cricket | Patrika News

796
खेलते-खेलते फिर आई मौत, 34 वर्षीय युवक हुआ हार्ट अटैक का शिकार | Heart Attack: 34 years old man died during playing cricket | Patrika News

खेलते-खेलते फिर आई मौत, 34 वर्षीय युवक हुआ हार्ट अटैक का शिकार | Heart Attack: 34 years old man died during playing cricket | Patrika News

रीवा का रहने वाला था युवक
मृतक योगेश गुप्ता मूलत: रीवा के रीवा के मनगवां का रहने वाला था। हेल्थ केयर से जुड़ी ‘फाइटोसेल लाइफÓ कंपनी में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर काम करता था। वह भोपाल में प्रभात चौराहे के पास अशोका गार्डन इलाके में किराए से रहता था। उसके साथ काम करने वाले सतेन्द्र ने बताया कि मंगलवार शाम वह 16 सहकर्मियों के साथ पिपलानी ग्राउंड में क्रिकेट खेलने गए थे। करीब 10-15 मिनट ही खेले होंगे कि बॉल पकडऩे के लिए योगेश ने दौड़ लगाई, और अचानक उसके सीने में दर्द उठा। वह गिर गया। उसे उठाकर पानी पिलाया। कुछ देर वहीं बैठाने के बाद घर भेज दिया था।

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के युवाओं पर साइलेंट किलर का ‘अटैक’

यह भी पढ़ें

हार्ट अटैक से बचना है तो ‘एस’ से बचें और 80 फॉर्मूला अपनाएं, जानिए क्या हैं ये दोनों


घर में फिर उठा दर्द और हो गई मौत

घर पहुंचने के बाद योगेश के सीने में फिर से तेज दर्द उठा। आनन-फानन में दोस्त ऑटो से उसे वेदांता अस्पताल ले गए। डॉक्टरों ने हालत देख चरक अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। इसके बाद उसे हमीदिया रेफर कर दिया गया। यहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

योगेश को सिगरेट पीने की थी लत

मामले की जांच कर रहे एएसआई भारत सिंह मीणा ने बताया कि योगेश के घर में भी वह पहुंचे। घर में सिगरेट के कई पैकेट मिले। उसके दोस्तों ने भी बताया कि योगेश को सिगरेट पीने की लत थी। रोजाना वह 30-40 सिगरेट पी जाता था। भारत सिंह ने बताया कि अभी पीएम रिपोर्ट नहीं आई है, इसलिए असल वजह का पता नहीं चल सका है। प्रारंभिक जांच में हार्ट अटैक से मौत होना ही सामने आया है।

15 दिन पहले ही करवाया था चैकअप
योगेश के बड़े भाई ने बताया कि 15 दिन पहले योगेश घर रीवा आया था। उसका बॉडी चेकअप हुआ था। रिपोर्ट में सब नॉर्मल था। असल में योगेश इलाज के लिए घर से कुछ पैसे मांग रहा था, जिसके कारण बड़े भाई ने उसका पूरा चेकअप कराया था। बड़े भाई का कहना था कि अगर तुम्हें कोई दिक्कत है, तो इलाज का खर्च हम उठाएंगे, लेकिन चेकअप में सभी रिपोर्ट नॉर्मल आई थी।

यह भी पढ़ें

कम उम्र में आ रहे हार्ट अटैक के मामले, यह है पांच प्रमुख कारण

यह भी पढ़ें

World Heart Day 2022: अलसुबह रहते हैं हार्ट अटैक के ज्यादा चांस, ठंड में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल


ये हो सकती हैं हार्ट अटैक की वजह

कॉर्डियोलॉजी स्पेशलिस्ट बताते हैं कि युवाओं में हार्ट अटैक के कारण अचानक मौत की तीन वजह हो सकती हैं इनमें…
1. हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी नामक बीमारी में हार्ट के एक हिस्से की मसल्स मोटी हो जाती है। इससे हार्ट बीट इतनी बढ़ती है कि अटैक आने से मौत हो सकती है।
2. आशंका है कि योगेश को पहले से ब्लॉकेज रहे हों। खेलते वक्त शरीर में हार्मोन्स रिलीज हुए, इस कारण ब्लॉकेज फटा और मेजर ब्लॉकेज होने से ब्लड सप्लाई बंद होकर अटैक आया हो।
3. ऑर्टिक स्टेनोसिस वह स्थिति है, जिसमें ऑर्टिक वॉल्व में सिकुडऩ तो पहले से होती है, लेकिन व्यक्ति को पता नहीं होता। भागदौड़ के कारण धड़कन तेज होती है और ब्लड सर्कुलेट न होने से अचानक मौत हो जाती है।

शहर में अब तक आ चुके हैं कम उम्र में हार्ट अटैक के कई मामले

* भोपाल के हबीबगंज इलाके में रविवार को युवक की खेलने के दौरान मौत हो गई थी। कैंपियन स्कूल में अभिषेक (26) दोपहर करीब 3:30 बजे बास्केट बॉल खेल रहा था, तभी अचानक से अचेत होकर गिर पड़ा। अभिषेक को आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जांच के बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

* रीवा के श्याम शाह मेडिकल कॉलेज में ओम गोयल (21) पुत्र मुकेश गोयल सेकंड ईयर का छात्र था। ओम गोयल ने दो दिन पहले ही ‘द कर्वे 2.0 जिम’ जॉइन किया था। मंगलवार को दूसरा दिन था। जिम के साथियों ने बताया कि ट्रेडमिल पर रनिंग के दौरान ज्यादा पसीना बहने के बाद कूलर के सामने हवा लेने लगा। इसी बीच, उसे दिल का दौरा पड़ गया।
* आईपीएस एसके पांडे को दिसंबर 2015 में भोपाल के अरेरा क्लब में वर्कआउट करते समय हार्ट अटैक से निधन हो गया था। 1988 बैच के आईपीएस पांडे प्रतिदिन की तरह ही भोपाल में अरेरा क्लब जिम वर्कआउट कर रहे थे।
* पिछले साल अक्टूबर में भोपाल के फॉरेंसिक एक्सपर्ट डॉ. सीएस जैन का डॉक्टरों की एक पार्टी में डांस करते वक्त हार्ट अटैक से निधन हो गया था।
* मप्र के स्वास्थ्य विभाग के जॉइंट डायरेक्टर डॉ. राकेश मुंशी घूमने के शौकीन थे। वे कई देशों की यात्रा कर चुके थे। दो साल पहले 12 अक्टूबर 2020 को भोपाल में कोलार रोड स्थित एक जिम में वर्कआउट करते समय उन्हें दिल का दौरा पड़ा। जिम में मौजूद लोग उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन बचा नहीं सके।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News