खालिस्तान जिंदाबाद के नारे, भिंडरवाले के पोस्टर… जानिए ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी पर क्या-क्या हुआ

2
खालिस्तान जिंदाबाद के नारे, भिंडरवाले के पोस्टर… जानिए ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी पर क्या-क्या हुआ

खालिस्तान जिंदाबाद के नारे, भिंडरवाले के पोस्टर… जानिए ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी पर क्या-क्या हुआ

Operation Blue Star: अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि अगर सभी सिखों को श्री अकाल तख्त साहिब के अंतर्गत इकट्ठा होने की जरूरत है, अगर वो इक्ट्ठा हुए तो सरकार को भी झुका सकते है।

 

पुलिस द्वारा किए गए थे पुख्ता प्रबंध
अमृतसर: पंजाब के अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी समागम आयोजित किया गया। इस मौके पर समर्थकों की भीड़ उमड़ पड़ी। ब्लू स्टार की बरसी पर अखंड पाठ रखा गया था, जो पूरा हो गया है। अखंड पाठ के बाद भिंडरवाले के पोस्टर हाथ में लिए खालिस्तानी समर्थकों ने नारे लगाने शुरू कर दिए। ब्लू स्टार की बरसी के मौके पर जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कौम के नाम संदेश भी दिया। उन्होंने कहा कि 1984 में भारत सरकार ने आज ही के दिन हमारे दिलों पर गहरे जख्म दिए, जो कभी भर नहीं सकते।जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि सूर्य पश्चिम से चढ़ सकता है, समुंद्र सूख सकता है, लेकिन सिक्ख 1984 को नहीं भूल सकता। यह जख्म बहुत गहरे हैं। जिन्होंने जख्म दिए उन्होंने तो क्या मरहम लगानी थी, लेकिन जो बाद में आए उन्होंने भी कोई मरहम नहीं लगाई। हमे इनसे कोई उम्मीद भी नहीं है। हुक्मरानों से हम कभी उम्मीद नहीं रखते। जत्थेदार ने कहा कि आप सब मेरी अगुवाई में नहीं बल्की अकाल तख्त साहिब की अगुवाई में इकट्ठे होकर चलें। हमारी कुछ संस्थाएं सरकारी हाथों में चली गई हैं। हम जंतर मंतर पर लंगर नहीं भेज पा रहे। हमे तोड़ने की कोशिशें हो रही है।
navbharat times -ऑपरेशन ब्लू स्टार: 493 लोगों की मौत, 83 जवान शहीद… जानिए 39 साल पहले की वह कहानी
सिखों से की एकजुट होने की अपील
ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सिखों से अपील करते हुए कहा कि मैं आपसे झोली फैला कर कहता हूं, सभी एकजुट हो जाएं। हमें किसी और इंसाफ मांगने की जरूरत नहीं है। इन्हें लगता है कि पंजाब में सिखों की सरकार नहीं बन सकती। हमें इनकी इस गलतफहमी को तोड़ना है। सभी पंजाब के गांवों में काफिला बना कर जाएं। हमारा मुख्य स्रोत गांवों में है। हमारी उस शक्ति को नशे से बर्बाद किया जा रहा हूं।
navbharat times -Operation Blue Star: भिंडरावाले कब हुआ ढेर, स्वर्ण मंदिर में क्यों घुसी सेना? ऑपरेशन ब्लू स्टार के सवाल और जवाब
सिख शक्तियां इकट्ठे हो कर सरकार का मुकाबला करे: जत्थेदार
उन्होंने कहा कि रूठे हुए को मनाना चाहिए। जिसको गुरु नानक के दर से कुछ नहीं मिला उसे कहीं भी कुछ नहीं मिल सकता। सिख शक्तियां इकट्ठे हो कर सरकार का मुकाबला कर सकते हैं। हम आज आर्थिक तौर पर भी पिछड़ते जा रहे हैं। हम उनको याद करते हैं जिन्होंने 1984 में शहादते दी। 1984 में जो हुआ वह हजारी कमज़ोरी नहीं है। यह हमें मजबूत करता है। 1984 का दुखांत हमें मजबूर नहीं मजबूत करता है। जितना हमें 1984 याद दिलवाई जाएगी हम उतना ही मजबूत होंगे।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News