खराब कप्तानी-घटिया कोचिंग… एक साल में 3-3 सीरीज हार, इस टीम इंडिया पर तरस आता है

143
खराब कप्तानी-घटिया कोचिंग… एक साल में 3-3 सीरीज हार, इस टीम इंडिया पर तरस आता है


खराब कप्तानी-घटिया कोचिंग… एक साल में 3-3 सीरीज हार, इस टीम इंडिया पर तरस आता है

नई दिल्ली: साल 2022 का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। चंद हफ्तों बाद आने वाला न्यू ईयर कई मायनों में खास होगा। 50 ओवर का वर्ल्ड कप होना है, जिसकी मेजबानी भी भारत को ही करनी है। भारतीय क्रिकेट टीम साल 2023 में जाने से पहले, साल 2022 को याद नहीं रखना चाहेगी। टी-20 वर्ल्ड कप में हार तो मिली ही, लेकिन भारतीय टीम पर बड़ा कलंक भी लग गया। इंडियन क्रिकेट टीम ने इस साल एक-दो नहीं बल्कि तीन-तीन वनडे सीरीज गंवाई। बीते 25 साल में यह पहला मौका था, जब मैन इन ब्लूज को एक कैलेंडर ईयर में तीन-तीन एकदिवसीय सीरीज में हार का मुंह का देखना पड़ा हो। यह सामूहिक असफलता है।

साल 2022 में गंवाई 3 वनडे सीरीज

  • साउथ अफ्रीका से 0-3 से हार
  • न्यूजीलैंड से 0-1 से हार
  • बांग्लादेश से 0-2 से पीछे (सीरीज जारी है)

घटिया कोचिंग, खराब गेम प्लान

अपने दौर के दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को जब भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया था, तब उनसे कई उम्मीद थी। अपेक्षाएं थी कि इंडिया-ए और अंडर-19 टीम में नए लड़कों को निखारने वाले द्रविड़ इंटरनेशनल सर्किट पर सीनियर टीम में भी वही जादू दिखाएंगे, लेकिन वह हर मोर्च पर फेल रहे। जरूरत से ज्यादा प्रयोग, खिलाड़ियों को हर दूसरी सीरीज के बाद आराम, जोखिम न उठाना जैसे कई फैक्टर्स रहे, जो टीम इंडिया पर भारी पड़े।

हर सीरीज में नया कप्तान

भारत की वनडे सीरीज में हार की शुरुआत साउथ अफ्रीका दौरे से हुई थी। यहां कप्तान केएल राहुल थे। जनवरी 2022 में हुए इस टूर पर भारत को 6 में से सिर्फ एक जीत मिली। टी-20 सीरीज का एक मैच जीतने के बाद भारत लगातार 5 मैच गंवाता है। तीन मैच की वनडे सीरीज में तो उसका सूपड़ा साफ हो जाता है। नवंबर में भारत ने न्यूजीलैंड का दौरा किया। वर्षा प्रभावित इस टूर पर भारत जैसे-तैसे टी-20 सीरीज तो जीत जाता है, लेकिन वनडे में उसे 0-1 से मुंह की खानी पड़ी। यहां कप्तानी की जिम्मेदारी शिखर धवन संभाल रहे थे।

बांग्लादेश तक ने हराया

भारत फिलहाल बांग्लादेश दौरे पर है। टीम इंडिया ने अपने घर पर बेहद मजबूत माने जाने वाली बांग्लादेश टीम को हल्के में लेने की कोशिश की और वनडे सीरीज गंवा बैठी। तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज का एक मैच भले ही बाकि हो, लेकिन शुरुआती दो मुकाबले गंवाकर भारत पहले ही श्रृंखला गंवा बैठा है। पहले मैच में रोहित शर्मा कप्तान थे, उनके चोटिल होने के बाद दूसरे मैच में केएल राहुल ने कप्तानी की। अब 10 दिसंबर को होने वाले तीसरे और आखिरी मैच को जीतकर भारत अपनी इज्जत बचाने उतरेगा।

रोहित के आगे पनाह मांगते हैं इस टीम के गेंदबाज, बेरहमी से करते हैं पिटाई, हिटमैन का यह रिकॉर्ड नहीं जानते होंगे आपnavbharat times -PAK vs ENG: पाकिस्तान में इंग्लैंड टीम की सुरक्षा में बड़ी चूक! होटल के पास चलीं गोलियां, क्या रद्द हो जाएगी सीरीज?



Source link