खत्म नहीं हुआ है इंदौर की पिच पर किच-किच, आईसीसी ने लिया कड़ा फैसला, लग सकता है बैन

14
खत्म नहीं हुआ है इंदौर की पिच पर किच-किच, आईसीसी ने लिया कड़ा फैसला, लग सकता है बैन


खत्म नहीं हुआ है इंदौर की पिच पर किच-किच, आईसीसी ने लिया कड़ा फैसला, लग सकता है बैन

इंदौर: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट मैच के लिए इस्तेमाल की गई होलकर स्टेडियम की पिच को ‘खराब’ करार दिया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीसरे दिन नौ विकेट से शिकस्त दी। इस खराब रेटिंग से इंदौर को तीन डीमैरिट अंक भी मिले और ये अंक पांच साल के लिए सक्रिय रहेंगे। भारतीय टीम दोनों पारियों में 109 और 163 रन के स्कोर पर सिमट गई थी जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 197 रन बनाए और फिर तीसरे दिन सुबह उसने 76 रन के लक्ष्य का पीछा कर जीत हासिल की।

आईसीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘आईसीसी मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट आईसीसी को सौंप दी जिसमें उन्होंने मैच अधिकारियों और दोनों टीमों के कप्तानों से बात करने के बाद उनकी चिंतायें व्यक्त कीं। इस आकलन के बाद स्थल को तीन डीमैरिट अंक दिये गए।’ इस रिपोर्ट को बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) को भेज दिया गया है जिसके पास इसके खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है।

ब्रॉड ने कहा, ‘पिच बहुत सूखी थी, इसने बल्ले और गेंद के बीच कोई संतुलन नहीं मुहैया कराया और इस पर शुरू से ही स्पिनरों को मदद मिल रही थी।’ उन्होंने कहा, ‘मैच की पांचवीं गेंद पिच की सतह से टूट गई और इसने कभी कभार पिच की सतह को भी तोड़ना जारी रखा जिस पर जरा भी या कोई भी ‘सीम मूवमेंट’ नहीं मिल रहा था और पूरे मैच के दौरान अत्यधिक और असमान उछाल रहा।’ भारत ने पहले ही सत्र में सात विकेट गंवा दिए थे क्योंकि गेंद शुरूआती आधे घंटे के दौरान ‘स्क्वायर टर्न’ ले रही थी।

भारत के लिए उलझा WTC फाइनल का समीकरण

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को इंदौर टेस्ट में जीत हासिल करना बहुत जरूरी हो गया था। हालांकि जिस उम्मीद के साथ टीम इंडिया मैदान पर उतरी थी वैसा कुछ भी नहीं हो पाया। ऐसे में अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में अभी दूसरे स्थान पर हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले पायदान पर काबिज है और फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। ऐसे में सीरीज के चौथा टेस्ट मैच भारत के लिए करो या मरो को चुका है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

PSL: इस पंजाबी एक्ट्रेस का पूरा पाकिस्तान दीवाना, स्टेडियम में Sonam Bajwa का पोस्टर लेकर पहुंचा फैन
Navbharat Times -IND vs AUS: इंदौर के पिच पर फूटा दर्शकों का गुस्सा, टिकट फाड़कर BCCI को जमकर कोसा
Navbharat Times -IND vs AUS: पुजारा को ईशान किशन से क्या मैसेज भिजवाया था, प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान रोहित शर्मा ने खोले राज



Source link