क्यों सूर्यकुमार यादव फिलहाल नहीं बन पाएंगे T20 में नंबर वन? विराट कोहली की गलती SKY को पड़ रही भारी!

206
क्यों सूर्यकुमार यादव फिलहाल नहीं बन पाएंगे T20 में नंबर वन? विराट कोहली की गलती SKY को पड़ रही भारी!


क्यों सूर्यकुमार यादव फिलहाल नहीं बन पाएंगे T20 में नंबर वन? विराट कोहली की गलती SKY को पड़ रही भारी!

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपने प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में सूर्यकुमार ने शानदार 22 गेंद में 61 रनों की विस्फोटक पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने पांच चौके और इतने ही छक्के लगाए। सूर्या इस मैच में साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बन गए थे और वह उन्हें किसी भी तरह से आउट करने में नाकाम रहे लेकिन 19वें ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली के साथ रन लेने को लेकर तालमेल में कमी हुई और वह रन आउट हो गए।

इस रन आउट के साथ ही सूर्यकुमार यादव के आईसीसी के टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे पर अड़ंगा लग गया। टी20 में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान इस समय रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद हैं। हालांकि भारत के सूर्यकुमार ने अपनी दमदार बल्लेबाजी उन्हें भरपूर टक्कर दिया है लेकिन आईसीसी जिस नियम के तहत रैंकिंग का निर्धारण करती है उससे अब यह साफ हो गया उन्हें अभी नंबर एक पर आने के लिए इंतजार करना होगा।

क्यों नंबर एक बनने से चूक सकते हैं सूर्यकुमार

आईसीसी अपने रैंकिंग को निर्धारित करने के लिए कुछ तय मानकों का पालन करती है। इसमें एक बल्लेबाज के द्वारा बनाए गए रन, विरोधी टीम की गेंदबाजों की रेटिंग क्या है?, रन बनाने का स्तर, पारी में नाबाद रहना और मैच का नतीजा। इन सबमें सूर्यकुमार बेहतर हैं सिर्फ रन आउट के अलावा। ऐसे में जब आईसीसी टी20 रैंकिंग का निर्धारण होगा तो रन आउट का प्रभाव उस पर जरूर पड़ेगा।

वहीं मोहम्मद रिजवान और सूर्यकुमार यादव के बीच 60 अंको का अंतर है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव के पास साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मुकाबले में मौका होगा कि वह इस अंतर को कम नंबर एक के स्थान की तरफ अपनी मजबूत कदम को बढाए हैं।

विश्व कप से पहले सूर्यकुमार के पास सिर्फ एक मैच

आईसीसी टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव इसलिए भी नंबर एक का स्थान हासिल करने से चूक सकते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले उनके पास सिर्फ एक ही मैच है। वहीं पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान अभी न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ ट्रायंगुलर सीरीज खेलेंगे। हालांकि सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया में दो प्रैक्टिस मैचों में हिस्सा जरूर लेंगे लेकिन वह आईसीसी रैंकिंग के अंतर्गत नहीं आएगी।

वहीं आईसीसी रैंकिंग में रेटिंग की बात करें तो इस समय में मोहम्मद रिजवान के पास 861 रेटिंग है जबकि सूर्यकुमार यादव के 801 रेटिंग है। वहीं तीसरे नंबर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम हैं जिनके पास 799 रेटिंग है।

Ind vs Sa: सांप करीब से मैच देखना चाहता था इसलिए अंदर आ गया, असम क्रिकेट संघ के सचिव का अजीबोगरीब बयान
navbharat times -Ind vs Sa 3rd T20 Live Streaming: कब होगा भारत और दक्षिण अफ्रीका का तीसरा टी20, जानें कहां उठा सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग का मजा
navbharat times -Prithvi Shaw: पृथ्वी साव के साथ फिर नाइंसाफी, वनडे टीम में नाम नहीं आया तो ऐसे निकाली ‘भड़ास’
navbharat times -Virat Kohli: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टी-20 नहीं खेलेंगे विराट कोहली, अब सीधा वर्ल्ड कप में आएंगे नजर



Source link