क्या Ghaziabad कोर्ट में पकड़ा गया तेंदुआ Noida एक्सटेंशन वाला था? कम नहीं हो रही है दहशत

8
क्या Ghaziabad कोर्ट में पकड़ा गया तेंदुआ Noida एक्सटेंशन वाला था? कम नहीं हो रही है दहशत

क्या Ghaziabad कोर्ट में पकड़ा गया तेंदुआ Noida एक्सटेंशन वाला था? कम नहीं हो रही है दहशत


नोएडा: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन का तेंदुआ अब तक प्रशासन और स्थानीय लोगों के लिए दहशत पैदा कर रहा है। नोएडा एक्सटेंशन में तेंदुआ देखे जाने की बात जनवरी के शुरुआत में आई थी। ग्रेटर नोएडा के अजनारा ली गार्डन सोसाइटी में लोगों ने मॉर्निंग वॉक के दौरान तेंदुआ देखा था। इसके बाद कुछ लोगों ने घर की गैलरी से तेंदुआ देखने की बात कही। दावा किया गया कि निर्माणाधीन इमारत के पास तेंदुआ देखा। लोगों की शिकायत के बाद वन विभाग की टीम की ओर से लगातार तेंदुए के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया। काफी प्रयास हुए। तेंदुए को पकड़ने में कामयाबी नहीं मिली। इस बीच गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक तेंदुए की मौत कार से टक्कर में हो गई। दावा किया गया कि कि यह तेंदुआ ग्रेटर नोएडा सोसाइटी का है। अब गाजियाबाद कोर्ट में तेंदुआ पकड़ा गया है। इसको लेकर भी कुछ इसी प्रकार के दावे हो रहे हैं। वहीं, अजनारा ली गार्डन सोसाइटी और आसपास के इलाके के लोगों का खौफ कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

क्या है पूरा मामला?

ग्रेटर नोएडा के अजनारा ली गार्डन सोसाइटी में 2 जनवरी के आसपास तेंदुआ देखे जाने का मामला सामने आया था। सोसाइटी के पास बन रही इमारत के कैंपस में कुछ लोगों ने तेंदुआ देखा था। इसके बाद सोसाइटी की दसवीं मंजिल की बालकनी से भी तेंदुआ देखे जाने का दावा किया गया। तेंदुआ देखे जाने के मामले ने पूरे इलाके को दहशत से भर दिया। लोग आज भी घरों से बाहर निकलने से डर रहे हैं। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 16बी के ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में तेंदुआ देखे जाने की सूचना से पूरे इलाके के लोग डर गए। इस इलाके में फेरी वालों ने आना बंद कर दिया। बच्चों का पार्क में जाना बंद कर दिया गया। वहीं, बड़े लोग भी मॉर्निंग वॉक के लिए निकलने से डर रहे हैं।

वन विभाग की ओर से तेंदुआ को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। मेरठ, गाजियाबाद और नोएडा की वन विभाग की टीम की ओर से तेंदुआ को पकड़ने के लिए जाल बिछाया गया। हालांकि, इस मामले में ग्रेटर नोएडा में सफलता नहीं मिली है। लोगों को सावधान रहने को कहा गया है।

दो सोसाइटी से आया था मामला

अजनारा ली गार्डन सोसाइटी के अलावा गुलशन बेलिना सोसाइटी के लोगों ने भी तेंदुआ देखे जाने का दावा किया था। इसके बाद ग्रेटर नोएडा के जू-1 सोसाइटी के गेट के पास भी तेंदुआ देखे जाने का मामला सामने आया था। इस घटना के बाद एक माह से अधिक समय तक का वक्त गुजर चुका है, लेकिन यहां पर तेंदुआ पकड़ा नहीं पाया। हालांकि, इस दरम्यान मेरठ से लेकर गाजियाबाद तक तीन से चार तेंदुआ के पकड़ाने का मामला सामने आया। इसको लेकर दावेदारी ग्रेटर नोएडा के सोसाइटी वाले तेंदुए से होती रही है। हर नए केस के साथ दहशत को खत्म करने की कोशिश चल रही है। हालांकि, दावेदारी गहरा रही है।

गाजियाबाद कोर्ट में पहुंचा था तेंदुआ

गाजियाबाद के राजनगर स्थित जिला कोर्ट परिसर में बुधवार दोपहर करीब 3:15 बजे तेंदुआ घुस गया। तेंदुआ को देखते ही वहां भगदड़ मच गई। तेंदुए ने करीब 9 लोगों को घायल कर दिया। इसके अलावा कई अन्य लोग भी घायल हुए देर शाम तक वन विभाग और पुलिस की टीम तेंदुए को दबोचने की कोशिश करती रही। आखिरकार उसे कब्जे में लिया गया। इस दौरान तेंदुए ने दो पुलिसकर्मियों और एक महिला समेत 5 लोगों को गंभीर रूप से घायल हो गए। तेंदुए के कोर्ट परिसर में घुसने के बाद वकील अपने चेंबर में बंद हो गए। कोर्ट में मौजूद जज और कर्मचारियों ने ऑफिस के गेट बंद करा दिए। किसी प्रकार तेंदुए को काबू में किया जा सका। पकड़े गए तेंदुए को लेकर दावेदारी की जा रही है कि यह ग्रेटर नोएडा सोसाइटी में देखा गया तेंदुआ है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News