क्या वाकई सचिन से अमीर क्रिकेटर हैं एडम गिलक्रिस्ट? वायरल खबर का पूरा सच

28
क्या वाकई सचिन से अमीर क्रिकेटर हैं एडम गिलक्रिस्ट? वायरल खबर का पूरा सच


क्या वाकई सचिन से अमीर क्रिकेटर हैं एडम गिलक्रिस्ट? वायरल खबर का पूरा सच

नई दिल्ली: मौजूदा समय में विराट कोहली, बेन स्टोक्स, जो रूट, केन विलियमसन और रोहित शर्मा जैसे टॉप क्रिकेटरों की पूरी दुनिया में धूम है। इस खिलाड़ियों ने 22 गज के पिच पर लाखों करोड़ों फैंस को अपना दीवाना बनाया है। यही कारण है कि अपने चहेते क्रिकेटरों के बारे में फैंस हर छोटी बड़ी जानकारी जुटाते रहते हैं। यह जानकारी सिर्फ मैदान में उनके खेल से ही जुड़े नहीं होते हैं बल्कि मैदान के बाहर उनके लाइफ स्टाइल, उनका बिजनेस मॉडल और उनके पर्सनल लाइफ के बारे में भी होती जिसे जानने की उत्सुकता हमेशा बनी रहती है।

इसका फायदा इन क्रिकेटरों को भी होता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां इन सुपरस्टार्स को मोटी रकम देकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाती है। इस कारण क्रिकेट से होने वाले कमाई के साथ मैदान के बाहर भी खिलाड़ियों की खूब डिमांड रहती है। ऐसे में समय-समय पर यह बहस भी छिड़ जाती है कि किस क्रिकेटर की कितनी कमाई है और कौन सबसे अमीर है।

हाल ही में वर्ल्ड इंडेक्स के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया जिसमें दुनिया के कुछ अमीर क्रिकेटरों की लिस्ट दी गई। इसमें कुछ नाम ऐसे भी थे जिसे देखकर सब हैरान रह गए और देखते ही देखते यह ट्वीट वायरल हो गया। ऐसे में आइए जानते हैं क्या हैं दुनिया के अमीर क्रिकेटरों के लिस्ट की पूरी सच्चाई।

क्या एडम गिलक्रिस्ट हैं दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट

वर्ल्ड इंडेक्स के ट्वीट की माने तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों की लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर हैं। वर्ल्ड इंडेक्स के रिपोर्ट की मुताबिक गिलक्रिस्ट की कुल नेटवर्थ 3100 करोड़ रुपए की है। वहीं उन्होंने 15 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वहीं इस लिस्ट में भारत के सचिन तेंदुलकर 1400 करोड़ के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिरी 15 साल पहले क्रिकेट को अलविदा कहने वाले गिलक्रिस्ट की कमाई का क्या जरिया है जो वह सबसे अमीर क्रिकेटरों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। दरअसल वर्ल्ड इंडेक्स ने जिस एडम गिलक्रिस्ट का यह आंकड़ा दिया है वह ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर से किसी तरह से संबंधित नहीं है।

स्पोर्ट्स रश के रिपोर्ट की मानें तो ऑस्ट्रेलिया में एडम गिलक्रिस्ट नाम के एक बिजनेसमैन जिनका एक एफ45 फिटनेस सेंटर नाम से दुनिया भर में चेन है और वह ऑस्ट्रेलिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं। ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज गिलक्रिस्ट से इसका कोई संबंध नहीं है।

बता दें कि एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट, 287 वनडे और 13 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में मैदान पर उतरे थे। टेस्ट क्रिकेट में गिलक्रिस्ट के नाम 5570 रन दर्ज है। वहीं वनडे में उन्होंने 9619 रन बनाए जबकि टी20 फॉर्मेट में उनके नाम 272 रन दर्ज है।

एडम गिलक्रिस्ट 1999, 2003 और 2007 वनडे विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। साल 2007 के विश्व कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 149 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलने के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

Lala Amarnath: जो काम बड़े-बड़े सूरमा नहीं कर पाए, वो लाला अमरनाथ ने किया, डॉन ब्रैडमैन के खिलाफ बनाया अनोखा रिकॉर्ड
Navbharat Times -LLC Masters 2023: गौतम गंभीर और रोबिन उथप्पा के तूफान में उड़ी मिस्बाह उल हक की टीम, 10 विकेट से जीता इंडिया महाराजा
Navbharat Times -ODI वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा से छिन जाएगी कप्तानी? सुनील गावस्कर ने दिया बड़ा इशारा



Source link