क्या देश में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले? इन राज्यों की रिपोर्ट ने बढ़ाई चिंता

262


क्या देश में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले? इन राज्यों की रिपोर्ट ने बढ़ाई चिंता

हाइलाइट्स:

  • जुलाई 5-11 के बीच 2 लाख 90 हजार कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए
  • अरुणाचल प्रदेश में 5-11 जुलाई के दौरान कोरोना मामलों में 43.8% की वृद्धि हुई
  • दूसरी लहर के पीक के बाद वीकली रिपोर्ट में अब तक की सबसे कम गिरावट

नई दिल्ली
कोरोना के मामले देश में कम हुए है लेकिन रविवार को समाप्त हुए सप्ताह में गिरावट की दर काफी धीमी हो गई है। केरल समेत पांच राज्यों में पिछले सात दिनों की तुलना में ताजा मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वहीं महाराष्ट्र और असम में कोरोना मामलों में मामूली कमी देखी गई है। यह रिपोर्ट चिंताजनक है।

देश में जुलाई 5-11 के बीच 2 लाख 90 हजार कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए। कोरोना केस की रफ्तार में गिरावट का धीमा होना चिंताजनक है क्योंकि भारत में अभी भी प्रति दिन 40,000 से अधिक मामलों का औसत है। पिछले सप्ताह का औसत 41,256 था जबकि पिछले सप्ताह यह 43,668 था।

Corona News : दूसरी से खतरनाक नहीं होगी कोरोना की तीसरी लहर: ICMR की स्टडी का दावा
केरल के मामले को देखकर चिंता बढ़ी है जहां पिछले सप्ताह राज्य में कुल 91 हजार 652 मामले सामने आए। यहां कोरोना मामलों में 8.1% का इजाफा देखने को मिला। राज्य में बढ़ते मामलों का यह लगातार दूसरा सप्ताह था।

navbharat times -Delhi News: कोरोना नियमों के उल्लंघन पर सदर बाजार का एक हिस्सा 3 दिनों के लिए बंद

कोल्हापुर, सांगली और सतारा जैसे जिलों में महामारी के नए केंद्र के रूप में उभरने के साथ, महाराष्ट्र में भी बड़ी संख्या में मामले दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं देश के पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश में 5-11 जुलाई के दौरान मामलों में 43.8% की वृद्धि हुई, इसके बाद मिजोरम में 42.9% की वृद्धि हुई। मणिपुर में संक्रमण में 26.6% की वृद्धि हुई, जबकि त्रिपुरा में 7.9% की वृद्धि देखी गई।

navbharat times -Coronavirus News: केवल महाराष्ट्र और केरल से आ रहे कोरोना के 50 फीसदी से ज्यादा नए केसः स्वास्थ्य मंत्रालय
देश में दूसरी लहर के पीक पर जाने के बाद वीकली रिपोर्ट में यह अब तक की सबसे कम गिरावट है। पिछले सप्ताह (28 जून -4 जुलाई) में 11.4% की गिरावट देखी गई थी जबकि उससे पहले के सप्ताह में 18.6% की गिरावट दर्ज की गई थी।

corona cases in India(File Pic)



Source link