क्या कर्ज बना मौत की वजह? फर्श से अर्श पर पहुंचे थे 500 करोड़ कीमत के रेडिसन ब्लू होटल के मालिक अमित जैन

186
क्या कर्ज बना मौत की वजह? फर्श से अर्श पर पहुंचे थे 500 करोड़ कीमत के रेडिसन ब्लू होटल के मालिक अमित जैन

क्या कर्ज बना मौत की वजह? फर्श से अर्श पर पहुंचे थे 500 करोड़ कीमत के रेडिसन ब्लू होटल के मालिक अमित जैन

गाजियाबाद: गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में स्थित पांच सितारा होटल रेडिसन ब्लू के मालिक 47 वर्षीय अमित जैन ने दिल्ली खेल गांव स्थित अपने फ्लैट पर फांसी लगा ली। मौके पर पहुंची पुलिस ने आनन-फानन में अमित जैन को पटपड़गंज स्थित मैक्स अस्पताल में पहुंचाया लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। हालांकि अमित जैन का किसी तरह का कोई सुसाइड नोट पुलिस को नहीं मिला है। लेकिन पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला कि बिजनेस में घाटा आने के कारण वह कर्ज में डूब गए थे, जिसके कारण उन्होंने यह कदम उठाया।

दिल्ली स्थित फ्लैट में लगाई अमित जैन ने फांसी
मूल रूप से बागपत के रहने वाले 47 वर्षीय अमित जैन का गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में 5 सितारा होटल रेडिसन ब्लू है। अमित जैन का फ्लैट दिल्ली के खेलगांव इलाके में मौजूद है, लेकिन अब वह नोएडा शिफ्ट होने की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने दो दिन पहले ही दिल्ली से नोएडा सामान शिफ्ट करना शुरू कर दिया था। शनिवार को वह नोएडा स्थित अपने घर से नाश्ता कर अपने भाई कुणाल के साथ अपनी गाड़ी से निकले और भाई को उन्होंने होटल पर छोड़ दिया। भाई से कहा कि वह खेल गांव के फ्लैट में जा रहे हैं। घर का कुछ सामान बाकी रह गया है जिसे उन्हें लाना है।

फ्लैट पर बेटे के पहुंचने के बाद हुई जानकारी
इसी दौरान घरवालों ने उनका फोन मिलाया तो पिक नहीं हुआ। जिसके बाद दोपहर करीब 12:30 बजे अमित जैन का बेटा आदित्य दिल्ली के फ्लैट पर पहुंचा और लगातार घंटी बजाई तो कोई भी रेस्पॉन्स नहीं मिला। जिसके बाद उनके ड्राइवर को बुलाया और उससे भी इस बारे में जिक्र किया। ड्राइवर ने खिड़की के रोशनदान से देखा तो बेडरूम में अमित जैन पंखे से लटके हुए दिखाई दिए। जिसकी सूचना बेटे ने स्थानीय पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने फ्लैट का दरवाजा तोड़कर अमित जैन को फांसी के फंदे से नीचे उतारा और अस्पताल भी पहुंचाया गया।लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

500 करोड़ की कीमत का है होटल
उधर पुलिस को कोई सुसाइड नोट प्राप्त नहीं हुआ। लेकिन इस पूरे मामले की गहन जांच में जुट गई। लेकिन पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला कि अमित जैन का करीब 500 करोड रुपए की कीमत का फाइव स्टार होटल कौशांबी इलाके में स्थित है। जहां पर हाई प्रोफ़ाइल लोग और विदेशी टूरिस्ट भी आते हैं। कोरोना काल के दौरान होटल इंडस्ट्री में उन्हें बड़ा नुकसान हुआ और होटल इंडस्ट्री जिस तरह से कोरोना काल से पहली थी। वह लॉकडाउन के बाद पूरी तरह से चरमरा गई।

अधिक कर्ज होने के कारण अमित जैन ने की आत्महत्या?
पुलिस की जांच में पता चला कि होटल की इंडस्ट्री में बड़ा नुकसान होने के बाद उन्होंने रियल स्टेट में भी इन्वेस्ट किया और कई बैंकों से बड़ा कर्ज भी लिया था। होटल इंडस्ट्री और रियल स्टेट में भी नुकसान होने के कारण वह बैंकों का कर्ज नहीं चुका पा रहे थे। उन्हें लग रहा था कि यदि बैंकों का कर्ज नहीं चुका पाए तो उनकी वजह से उनका परिवार भी मुसीबत में आ जाएगा।

फर्श से अर्श पर पहुंच गए थे अमित जैन
अमित जैन अपनी पत्नी नीतू जैन, बेटी खुशी और बेटा आदित्य के साथ दिल्ली खेलगांव के फ्लैट में रहते थे। फिलहाल उनकी बेटी लंदन में पढ़ाई कर रही है और आदित्य दसवीं की पढ़ाई कर रहा है। पुलिस की जांच पता चला है कि कुछ ही समय में ही अमित जैन फर्श से अर्श पर पहुंच गए और अमीर लोगों में गिनती होने लगी। लेकिन अधिक कर्ज होने के कारण अमित जैन ने यह बड़ा कदम उठाया है।
इनपुट- तेजेश चौहान

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News