कौन होगा राजस्थान का अगला सीएम ? ये तीन नाम दौड़ में सबसे आगे | Who Is Next Chief Minister Of Rajasthan Political News | Patrika News

140
कौन होगा राजस्थान का अगला सीएम ? ये तीन नाम दौड़ में सबसे आगे | Who Is Next Chief Minister Of Rajasthan Political News | Patrika News

कौन होगा राजस्थान का अगला सीएम ? ये तीन नाम दौड़ में सबसे आगे | Who Is Next Chief Minister Of Rajasthan Political News | Patrika News

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। इसके बाद एक सवाल सभी के मन में घूम रहा है कि राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा। सवाल लाजिमी भी है क्योंकि राजस्थान के हित से जो जुड़ा है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे। इसके बाद एक सवाल सभी के मन में घूम रहा है कि राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा। सवाल लाजिमी भी है क्योंकि राजस्थान के हित से जो जुड़ा है। सियासी गलियारों में तो मुख्यमंत्री का नाम तय हो चुका है, लेकिन जनता अब भी जानना चाहती है कि आखिर सीएम कौन होगा ? वैसे तो सीएम पद के लिए कई नाम सामने आ रहे हैं लेकिन तीन नामों पर गंभीरतापूर्वक विचार चल रहा है। सीएम कौन होगा, यह तस्वीर जल्द साफ होगी। उम्मीद है कि गहलोत के नामांकन से पहले ही सीएम चेहरा तय हो जाए।

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का है। उनके नाम को उस समय और पंख लग गए, जब वो पूरे सियासी घटनाक्रम के बीच विधानसभा पहुंच गए। उन्होंने स्पीकर सी.पी. जोशी के साथ एक घंटे तक बातचीत की है। उनकी इसी बातचीत को भावी सीएम से जोड़कर देखा जा रहा है। यही नहीं जोशी से मिलने के बाद उन्होंने कांग्रेस विधायकों से हां पक्ष लॉबी में मुलाकात की। पायलट की बॉडी लैंग्वेज भी पॉजिटिव नजर आई। इसलिए राजनीतिक विश्लेषक उन्हें अगले सीएम के रूप में देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें

हवा बदली तो गहलोत के सलाहकार बाबूलाल नागर के बदल गए सुर

सीपी जोशी का दूसरा नंबर

विधानसभाध्यक्ष सीपी जोशी का नाम इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर है। जोशी को गहलोत का नजदीकी माना जाता है। वैभव को आरसीए अध्यक्ष बनाने में सीपी का बहुत बड़ा हाथ है। पिछले कुछ सालों में गहलोत और सीपी के बीच नजदीकियां बढ़ी है। ऐसे में जानकार सूत्र कह रहे हैं कि खुद गहलोत ने सीएम के लिए उनका नाम आगे बढ़ाया है। सीपी जोशी के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है। 2008 के विधानसभा चुनाव में जोशी महज एक वोट से हार गए और वरना सीएम वो ही बनते। जोशी को राहुल का भी करीबी माना जाता है। एक समय ऐसा भी था, जब उनके पास एक दर्जन से ज्यादा राज्यों का प्रभारी बनाया गया था।

यह भी पढ़ें

राजस्थान की महिलाओं के लिए अक्टूबर रहेगा खास, सरकार देने जा रही है दिवाली गिफ्ट

बी.डी. कल्ला भी दौड़ में शामिल

शिक्षामंत्री बी.डी. कल्ला भी सीएम पद की दौड़ में हैं। उनका नंबर तीसरा है। गहलोत की बेहद नजदीकी कल्ला का राजनीतिक अनुभव भी काफी लंबा है। सियासी गलियारों में उनके सीएम बनने की चर्चा भी जोरों पर है। अभी कैबिनेट मंत्री हैं और पहले भी गहलोत सरकार में मंत्री रह चुके हैं। राजस्थान पीसीसी के अध्यक्ष रहे हैं। ऐसे में उनका नाम भी तेजी से आगे बढ़ रहा है।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News