कौन है अनिल जयसिंघानी? क्रिकेट का सट्टेबाज जिसकी डिजाइनर बेटी ने अमृता फडणवीस को दिया रिश्वत का ऑफर

25
कौन है अनिल जयसिंघानी? क्रिकेट का सट्टेबाज जिसकी डिजाइनर बेटी ने अमृता फडणवीस को दिया रिश्वत का ऑफर

कौन है अनिल जयसिंघानी? क्रिकेट का सट्टेबाज जिसकी डिजाइनर बेटी ने अमृता फडणवीस को दिया रिश्वत का ऑफर


मुंबई: महाराष्ट्र के डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को ब्लैकमेल करने के मामले में मुंबई पुलिस ने उल्हासनगर से एक शख्स को अरेस्ट किया। आरोपी से पुलिस हिरासत में पूछताछ की जा रही है। अब इस मामले में देवेंद्र फडणवीस का बयान भी सामने आया है। देवेंद्र फडणवीस ने इस पूरे मामले में उल्हासनगर के सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी का नाम लिया है।

फडणवीस ने बुधवार को विधानसभा में बताया, ‘अनिल जयसिंघानी पिछले 7 से 8 साल से फरार है। उसके खिलाफ 14 से 14 केस दर्ज हैं। उसकी एक बेटी जो स्मार्ट और पढ़ी-लिखी है। वह 2015-16 में अमृता के संपर्क में आई लेकिन उसके बाद उसने सारे कॉन्टैक्ट बंद कर दिए। 2021 में उसने दोबारा मेरी पत्नी से संपर्क किया।’

कौन हैं अनिल जयसिंघानी?

जयसिंघानी के खिलाफ 17 केस दर्ज हैं। उसे सट्टेबाजी के मामलों में तीन बार पकड़ा जा चुका है और पांच राज्यों के सात से अधिक केस में वॉन्टेड है। मई 2015 में ईडी की गुजरात यूनिट ने जयसिंघानी के दो घरों में छापेमारी की और उसके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया।

वह खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए फरार रहा और आठ महीने बाद बॉम्बे हाई कोर्ट में ट्रांजिट बेल के लिए आवेदन किया। मुंबई के दो पुलिस स्टेशन आजाद मैदान और साकीनाका में 2016 में जयसिंघानी के खिलाफ चीटिंग और जालसाजी का केस दर्ज हुआ।

मुंबई पुलिस से एक वरिष्ठ अधिकारी ने अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘अहमदाबाद सेशंस कोर्ट ने उसके खिलाफ गैर जमानती वॉरेंट जारी किया। बीमारी का बहाना बनाकर वह अस्पताल में भर्ती हो गया लेकिन बाद में एक फर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट जारी करके दावा किया कि उसकी पत्नी करिश्मा का एक सर्जरी के लिए टेस्ट होना है।’

झूठे केस में फंसाकर वसूली

आजाद मैदान पुलिस को बाद में सूचना मिली कि अनिल जयसिंघानी ने लीलावती अस्पताल के डॉक्टर के फर्जी दस्तखत किए थे। 1 मई 2016 को जयसिंघानी के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी का केस दर्ज हुआ। तीन साल तक जब पुलिस उसे नहीं ढूंढ पाई तो हाई कोर्ट ने उसे पिछले साल अपराधी घोषित कर दिया।

पुलिस के साथ-साथ ईडी के अधिकारी भी मुंबई, ठाणे, गोवा, असम और मध्य प्रदेश में जयसिंघानी को ढूंढ रहे हैं। जयसिंघानी के खिलाफ केस दर्ज कराने वाले एक शिकायतकर्ता के रिश्तेदार ने बताया, ‘जयसिंघानी लोगों के खिलाफ झूठे केस दर्ज कराकर उनसे वसूली करता है। उसने मेरे अंकल को रेप और ड्रग्स रखने के झूठे केस में फंसाया था।’

गोवा पुलिस ने कोर्ट में क्या कहा?

बॉम्बे हाई कोर्ट में दायर एक रिट याचिका के जवाब में गोवा पुलिस ने जुलाई 2019 में कहा, ‘भगोड़े आरोपी अनिल जयसिंघानी और उनकी बेटी अनिक्षा जयसिंघानी के संबंध में पता लगाने की कोशिश जारी है। फरार आरोपी अनिल जयसिंघानी का पता लगाने के लिए दस मौकों पर पुलिस टीमों को तैनात किया गया था। गुजरात और महाराष्ट्र की स्थानीय पुलिस को पहले ही अलर्ट कर दिया गया है। फरार आरोपियों का पता लगते ही सप्लिमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी।’ सितंबर 2018 में आजाद मैदान पुलिस ने जयसिंघानी के उल्हासनगर स्थित घर को सील कर दिया।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News