कौन हैं नदाव लैपिड, जिन्‍होंने कश्‍मीरियों के दर्द को कुरेदा, कश्मीर फाइल्स की कर दी फजीहत

128
कौन हैं नदाव लैपिड, जिन्‍होंने कश्‍मीरियों के दर्द को कुरेदा, कश्मीर फाइल्स की कर दी फजीहत

कौन हैं नदाव लैपिड, जिन्‍होंने कश्‍मीरियों के दर्द को कुरेदा, कश्मीर फाइल्स की कर दी फजीहत

इस समय इजरायल के फिल्ममेकर और IFFI के जूरी हेड नदाव लैपिड सुर्खियों में हैं। उन्होंने विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर ऐसा बयान दिया कि हर तरफ आग सुलग गई। उधर इजरायल राजदूत ने अपने फिल्ममेकर से किनारा कर लिया है, इधर अनुपम खेर से लेकर दर्शन कुमार तक ने नदाव के बयान की कड़ी निंदा की है। इन सबके बीच लोग जानना चाह रहे हैं कि कश्मीरियों के दर्द को कुरदने वाले और भारत में ही भारतीय फिल्म की फजीहत करने वाले नदाव कौन हैं? सोशल मीडिया पर भी #NadavLapid ट्रेंड हो रहा है और लोगों के अलग-अलग रिएक्शन सामने आ रहे हैं।

कौन हैं नदाव लैपिड?
नदाव लैपिड का जन्म 8 अप्रैल 1975 को इजरायल में एशकेनाजी यहूदी वंश के एक परिवार में हुआ था। वो राइटर Haim Lapid और मूवी डायरेक्टर Era Lapid के बेटे हैं। उन्होंने फिलॉसफी में पढ़ाई की और इजरायल डिफेंस फोर्स में मिलिट्री सर्विस देने के बाद पेरिस चले गए। उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल में डिग्री हासिल की और इजरायल वापस लौट आए। उनकी पहली फीचर मूवी ‘पुलिसमैन’ ने 2011 में Locarno International Film Festival में स्पेशल जूरी अवॉर्ड जीता था।

The Kashmir Files: IFFI जूरी हेड ने द कश्मीर फाइल्स को कहा वल्गर और प्रोपगैंडा फिल्म, बोले- देखकर डिस्टर्ब हो गए
Synonyms मूवी को मिला अवॉर्ड
साल 2014 में नदाव लैपिड की फिल्म The Kindergarten Teacher को इंटरनेशनल क्रिटिक्स वीक में प्रदर्शित किया गया था। नदाव को 2016 के कान्स फिल्म फेस्टिवल के इंटरनेशनल क्रिटिक्स वीक सेक्शन के जूरी के मेंबर के रूप में नामित किया गया था। फरवरी 2019 में 69वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में नदाव लैपिड की फिल्म Synonyms ने गोल्डन बियर अवॉर्ड जीता था।

नदाव लैपिड की फिल्में
इजरायली स्क्रीनराइटर और फिल्म डायरेक्टर नदाव लैपिड ने साल 2005 में शॉर्ट मूवी ‘रोड’ बनाई। फिर 2006 में Emile’s Girlfriend आई। 2011 में ‘पुलिसमैन’ के बाद 2013 में Ammunition Hill नाम की शॉर्ट मूवी बनाई। 2014 में ‘द किंडरगार्टन टीचर’ के बाद 2015 में Why नाम की शॉर्ट मूवी बनाई। 2016 में Diary of a Wedding Photographer, 2019 में Synonyms और 2021 में Ahed’s Knee बनाई। वो इस समय मूवी ‘माइक्रो रॉबर्ट’ पर काम कर रहे हैं।

Kashmir Files को ‘वल्गर और प्रोपगैंडा फिल्म’ बोलकर बुरे फंसे IFFI जूरी हेड Nadav Lapid

नदाव के बयान के बाद ऐसा है रिएक्शन
47 साल के नदाव के बयान से बवाल मच गया है। सोशल मीडिया पर अलग-अलग रिएक्शन सामने आ रहे हैं। कोई कह रहा है कि नदाव को हकीकत पता भी है? वहीं कुछ लोग सवाल खड़े कर रहे हैं कि विदेशी को जूरी हेड कैसे बना दिया!

navbharat times -Anupam Kher Video: अनुपम खेर ने IFFI के जूरी हेड को लताड़ा, बोले- सच को झूठ साबित करने वालों की आत्मा मर चुकी है
क्या वो वास्तविकता जानता है…

विदेशी मेहमान को जज क्यों बनाया ?

मीम्स भी बन रहे हैं

एक और मीम

कश्मीरी पंडितों को क्यों नहीं मिला न्याय?

अक्षय कुमार को भी घसीटा

1952 में हुई थी IFFI की स्थापना
इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) एशिया में सबसे अहम फिल्म समारोह में से एक है। इसकी स्थापना 1952 में हुई थी। ये हर साल गोवा में आयोजित होता है। ये दुनियाभर की फिल्म कला की श्रेष्ठता को प्रदर्शित करने का एक मंच है। ये महोत्सव नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत) और गोवा राज्य सरकार मिलकर आयोजित करते हैं।