कोरोना से मौत : 4731 को अब भी नहीं मिला अनुदान

5
कोरोना से मौत : 4731 को अब भी नहीं मिला अनुदान

कोरोना से मौत : 4731 को अब भी नहीं मिला अनुदान


ऐप पर पढ़ें

राज्य में कोरोना से 18 हजार 999 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य सरकार की घोषणानुसार अब तक 14 हजार 268 लोगों को अनुग्रह अनुदान दिया जा चुका है। लेकिन अब भी 4731 लोगों को अनुग्रह अनुदान नहीं मिल सका है। इन लोगों के अनुग्रह अनुदान का मामला अब भी सरकारी प्रक्रिया में उलझा हुआ है।

कोरोना से हुई मौत के बाद अनुग्रह अनुदान मिलने में हो रही देरी का मामला जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में भी आया था। पिछले साल जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में कोरोना से मृतक के एक परिजन पहुंच गए थे। फरियादी ने कहा था कि उनको एक साल के बाद भी सरकार की घोषणा के अनुसार साढ़े चार लाख रुपए अनुग्रह अनुदान नहीं मिल सका है। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को विशेष टीम बनाकर तत्काल ऐसे मामलों का निबटारा करने को कहा था। उसी आलोक में राज्य स्वास्थ्य समिति ने जिलावार टीम बनाई। साथ ही चार-पांच जिलों पर एक नोडल पदाधिकारी भी बनाए। दिसम्बर 22 में जब यह टीम बनी थी, उस समय 13 हजार 99 लोगों को अनुग्रह अनुदान दिया जा चुका था। इसके बाद विभाग में छिटपुट मामले हर रोज आ रहे थे। इस कारण वास्तविक मौत के आंकड़े सरकार को नहीं मिल पा रहा था।

विभाग की जिलावार विशेष टीम ने हर जिले से समन्वय बनाकर काम किया। इस कारण कुछ नए मामलों की जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति को मिली। इसके अलावा कोरोना से हुई मौत के मामले में दोहराव के भी मामले सामने आ रहे हैं। कुछ लोगों ने प्रखंड कार्यालय में आवेदन दे दिया जो विभिन्न कार्यालयों से होते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति के समक्ष आ गया। वहीं कुछेक ने सीधे सिविल सर्जन कार्यालय या जिलाधिकारी कार्यालय के यहां दुबारा आवेदन दे दिया जो राज्य स्वास्थ्य समिति के समक्ष आ गया। इस कारण एक ही मृतक की दो फाइल समिति के समक्ष आ गयी। समिति ऐसे मामलों को सूक्ष्मता से देख रही है ताकि एक ही व्यक्ति को दो बार अनुग्रह अनुदान न मिल जाए। अब तक विभाग के पास कुल 18 हजार 999 मामले आ चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना से हुई मौत पर राज्य सरकार की ओर से चार-चार लाख का अनुग्रह अनुदान देने वाला बिहार देश का इकलौता राज्य है। जबकि केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार 50-50 हजार अलग से राशि दी जानी है। 18999 लोगों की मौत पर चार-चार लाख के अनुसार सात अरब 59 करोड़ 96 लाख रुपए मिलने हैं, जबकि केंद्र की घोषणा के अनुसार 94 करोड़ 99 लाख 50 हजार रुपए अलग से दिए जाने हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई अनुशंसा के आलोक में अब तक आपदा प्रबंधन विभाग ने 14 हजार 268 लोगों को छह अरब 58 करोड़ 26 लाख का अनुग्रह अनुदान दे दिया है। लेकिन विभाग को अभी भी 4731 लोगों को यह राशि देनी बाकी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News