कोई सोशल वर्कर तो होम ट्यूटर… पटना में मेयर पद के लिए 32 कैंडिडेट मैदान में, कौन मारेगा बाजी?

29
कोई सोशल वर्कर तो होम ट्यूटर… पटना में मेयर पद के लिए 32 कैंडिडेट मैदान में, कौन मारेगा बाजी?

कोई सोशल वर्कर तो होम ट्यूटर… पटना में मेयर पद के लिए 32 कैंडिडेट मैदान में, कौन मारेगा बाजी?

पटना: 28 दिसंबर को होने वाले निकाय चुनाव के दूसरे चरण में पटना नगर निगम (PMC) के महापौर पद के लिए वकील, उद्यमी और निजी शिक्षक सहित विभिन्न पेशों के उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चुनाव की मतगणना 30 दिसंबर को होगी। लोगों की सेवा करने और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य बुनियादी सुविधाओं में प्रभावी नीतियों को सुनिश्चित करने के वादे के साथ महिलाएं मैदान में कूद पड़ी हैं। 32 महापौर उम्मीदवारों में से नौ सामाजिक कार्यकर्ता, आठ उद्यमी, आठ गृहिणी, एक वकील, एक निजी शिक्षक, एक एक्यूपंक्चरिस्ट, एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, एक बीमा सलाहकार, एक नेटवर्किंग व्यवसाय कर्मचारी और एक छात्र हैं।

सिस्टम में बदलाव की कवायद

इस साल इतिहास में पोस्टग्रेजुएट करने के बाद बीपीएससी की तैयारी कर रही सबसे कम उम्र की प्रतियोगी रानी कुमारी (25) ने कहा कि अगर आप सिस्टम में बदलाव लाना चाहते हैं, तो आपको उस सिस्टम का हिस्सा बनना होगा। केवल दोष देने वाले नेताओं से समस्या का समाधान नहीं होगा। मैं यह चुनाव उस बदलाव को लाने के लिए लड़ रही हूं और शहर में विकास सुनिश्चित करने के लिए कमियों पर काम कर रही हूं।

वादे हैं वादों का क्या…बैंड बाजा और डिजिटल रथ के जरिए पटना को विकास की पटरी पर दौड़ाएंगे मेयर उम्मीदवार

गृहिणी भी मैदान में

मेयर का चुनाव लड़ रही गृहिणी स्वाति कनोडिया कहती हैं कि पटना के निवासियों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और वे एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हैं। उन्होंने कहा कि अगर लोग मुझे मेयर के रूप में चुनते हैं, तो मैं स्वच्छता के क्षेत्र में काम करूंगी और सार्वजनिक शौचालय और महिलाओं के लिए अलग गुलाबी शौचालय उपलब्ध कराऊंगी। मैं इन सुविधाओं का रखरखाव भी सुनिश्चित करूंगी। अन्य समस्याओं में खुले मैनहोल और नालियां, निचले इलाकों में जलभराव और निर्बाध जल आपूर्ति शामिल हैं।

navbharat times -Yashodhara Shinde: जॉर्जिया से लौटी MBBS स्टूडेंट, अब महाराष्ट्र में सरपंच का चुनाव जीता, करेंगी गांव का विकास

चुनाव मैदान में महिलाएं

बिहार एक्यूप्रेशर योग कॉलेज की एक्यूपंक्चरिस्ट और कोषाध्यक्ष वीना कुमारी ने कहा कि अन्य उम्मीदवारों के विपरीत, मैं बिना तैयारी के नहीं आई हूं। एजेंडा बनाने के अलावा, मैंने पिछले एक साल का अध्ययन करने के बाद शहर के लिए एक विस्तृत योजना भी तैयार की है और लोगों को सभी नागरिक सुविधाएं प्रदान करके नागरिक निकाय के राजस्व को कैसे बढ़ाया जाए, इस पर विस्तार से काम किया है। घर के कचरे को इकट्ठा करके हम जैविक खाद बना सकते हैं, जिसे कम से कम कीमत पर बेचा जा सकता है। मैं भी कचरा साफ करना चाहती हूं। उन्होंने कहा कि नगर निगम के लिए राजस्व उत्पन्न करने के कई तरीके हैं।

navbharat times -Bihar Nagar Nikay Chunav: शांतिपूर्ण रहा पहले चरण का मतदान, 60 फीसदी डाले गए वोट, 20 को रिजल्ट

विकास के वादे के साथ प्रचार

कई उम्मीदवारों की तरह नूतन कुमारी ने भी बीमा सलाहकार की नौकरी छोड़ दी हैं। वह लोगों के लिए काम करने और शहर में बदलाव लाने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि मैं नागरिक मुद्दों को हल करने और स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचा और सुरक्षा सुविधाएं प्रदान करके लोगों की सेवा करने की पूरी कोशिश करूंगी। एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, रत्न पुरकायस्त, एक अन्य महापौर उम्मीदवार का कहना है कि विकास होगा डगर-डगर, चमकेगा अब महानगर’ के नारे के साथ सघन प्रचार कर रही हैं। चुनाव प्रचार 26 दिसंबर को शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा। शहर के 75 वार्डों के 1,891 मतदान केंद्रों पर कुल 17,43,852 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News