कैंडिडेट से लेकर बूथ अध्यक्षों की नियुक्ति तक ऐप से करेगी BJP, 6 महीने में हर कार्यकर्ता का डिटेल होगा डिजिटल

10
कैंडिडेट से लेकर बूथ अध्यक्षों की नियुक्ति तक ऐप से करेगी BJP, 6 महीने में हर कार्यकर्ता का डिटेल होगा डिजिटल

कैंडिडेट से लेकर बूथ अध्यक्षों की नियुक्ति तक ऐप से करेगी BJP, 6 महीने में हर कार्यकर्ता का डिटेल होगा डिजिटल


लखनऊ: भाजपा जल्दी ही अपने प्रत्याशियों का चयन, बूथ अध्यक्षों और पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति ऐप के जरिए करेगाी। भाजपा ने सबका ब्योरा जुटाने के लिए ‘सरल ऐप’ को माध्यम बनाया है। सभी जिलों में बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं को अपनी जानकारी इसमें भरनी होगी। ऐप के जरिए ही यह भी जानकारी जुटाई जाएगी कि भाजपा किन बूथों पर कमजोर है और कहां उसे वोट नहीं मिल पा रहे।

इसी के हिसाब से भविष्य की चुनावी रणनीति भी तैयार की जाएगी। पार्टी ने इस ऐप में ब्योरा भरने की ट्रेनिंग शुरू कर दी है। यूपी बीजेपी की योजना छह महीने के भीतर पार्टी के प्रति रुझान रखने वाले हर व्यक्ति का पूरा विवरण ‘डिजिटल रूप’ में तैयार करने की है। डेटा जुटाने में सांसदों और विधायकों की भी मदद ली जाएगी।

पदाधिकारियों की नियुक्ति में रुकेगा फर्जीवाड़ा
गुजरात में भाजपा इस ऐप का इस्तेमाल कर सफलता हासिल कर चुकी है। अब यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले सारा ब्योरा इकट्ठा किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि पार्टी आलाकमान को यह जानकारी भी मिल रही थी कि कई जिलों में बूथ अध्यक्षों, पन्ना प्रमुखों और शक्ति केंद्रों के प्रभारियों की नियुक्ति में गड़बड़ी है।

कुछ जगह एक ही व्यक्ति को ही बूथ अध्यक्ष, शक्ति केंद्र प्रभारी दोनों की जिम्मेदारी दे दी गई। कुछ जिलों में तो यह जानकारी सार्वजनिक हो गई, पर कुछ जगह जानकारी नहीं मिल सकी। अब जब हर कार्यकर्ता की पूरी जानकारी ‘सरल ऐप’ पर आ जाएगी तो एक ही व्यक्ति को एक ही जिम्मेदारी दी जा सकेगी।

यही नहीं इसके अलावा जिस विधानसभा, निकाय या लोकसभा में जिस किसी को भी प्रत्याशी बनाना होगा, उसका पूरा विवरण एक क्लिक में सामने आ जाएगा। विवरण की पूरी पड़ताल कर पार्टी आलाकमान को योग्य प्रत्याशी का चयन करने में आसानी होगी। इसमें यह जानकारी भी मिल जाएगी कि प्रत्याशी का बैकग्राउंड कैसा है? उसे पिछले चुनावों में कितने मत मिले थे?

ये जानकारी जुटाएगी पार्टी
कमजोर बूथों का ब्योरा, कार्यकर्ता और समर्थकों को हर बूथ पर जाति और धर्मवार मतदाताओं का विवरण, स्थानीय त्योहारों की जानकारी, बूथ क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों की सूची और दूसरी पार्टियों के नेताओं के बारे में जानकारी।

बूथ स्तर तक दी जाएगी ट्रेनिंग
भाजपा ने इसके लिए बूथ स्तर तक ट्रेनिंग देनी की योजना तैयार की है। सोमवार को भाजपा मुख्यालय पर अनुसूचित मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष और डेटा संकलन अभियान के प्रभारी लाल सिंह आर्य ने इसकी ट्रेनिंग की शुरुआत की।

उन्होंने बताया कि 7820078200 पर मिस्ड कॉल करके वॉट्सऐप नंबर पर ‘सरल ऐप’ का लिंक आ जाएगा। इस ऐप में भी पूरा ब्योरा भरना है। संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि इसके जरिए हर समर्थक-कार्यकर्ता की जानकारी पार्टी के पास होगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News