केसरिया साफा और पीले झंडे, जयपुर में क्यों हुई ब्राह्मण महापंचायत, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी पहुंचे

31
केसरिया साफा और पीले झंडे, जयपुर में क्यों हुई ब्राह्मण महापंचायत, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी पहुंचे

केसरिया साफा और पीले झंडे, जयपुर में क्यों हुई ब्राह्मण महापंचायत, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी पहुंचे


Rajasthan News : राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में रविवार को नजारा बिल्कुल जुदा रहा। केसरिया साफा और पीले झंडों से पूरा इलाका अटा पड़ा था। इस दौरान बड़ी संख्या विप्र बंधु ब्राह्मण महापंचायत के लिए यहां पहुंचे। इस मौके पर बीजेपी के कई सियासी दिग्गज इसमें शामिल हुए।

 

जयपुर: राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव हैं। इस चुनावी साल में अलग-अलग समाज अपनी ताकत दिखाने में जुटे हैं। बीते 5 मार्च को जयपुर में जाट महाकुंभ का आयोजन किया गया था। अब रविवार को ब्राह्मण महापंचायत का आयोजन किया गया। विद्याधर नगर स्टेडियम में हुए इस ब्राह्मण महापंचायत में लाखों लोग शामिल हुए। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, लोकसभा सांसद रामचरण बोहरा, चित्तौड़गढ सांसद सीपी जोशी शामिल हुए। इनके अलावा राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी समेत कई नेता इस महापंचायत में पहुंचे। आयोजकों ने आह्वान किया कि जो तादाद इस महासम्मेलन में उमड़ी है, यही लोग राजस्थान की सरकार का भविष्य तय करेंगे।

संतों के लिए अलग से बनाया गया मंच

इस ब्राह्मण महापंचायत में देशभर से संतों को आमंत्रित किया गया। संतों के लिए अलग से मंच बनाया गया। पुष्पवर्षा करके उनका स्वागत किया गया। महापंचायत में शामिल हुए सभी लोगों का स्वागत फूलों की बारिश करके किया गया। विद्याधर नगर स्टेडियम का पूरा प्रांगण और आसपास का इलाका केसरिया साफे और पीले रंग के झंडों से सराबोर नजर आया। स्टेडियम खचाखच भर गया था लेकिन बाहरी जिलों और राज्यों से आने वालों का सिलसिला दोपहर बाद तक जारी रहा। वाहनों की भीड़ के चलते शहर में कई रास्तों में जाम की स्थिति बनी।

8255

Navbharat Times -19 मार्च को Brahman Samaj करेगा शक्ति प्रदर्शन, Jaipur में होगी ब्राह्मण महापंचायत, 2000 किलो चावल से दिया जाएगा न्योता

राजनैतिक प्रतिनिधित्व देने की मांग

महापंचायत के जरिए ब्राह्मण समाज ने अपनी एकजुटता और ताकत दिखाई है। आयोजकों का कहना है कि राजस्थान ब्राह्मण समाज की आबादी 85 लाख से ज्यादा है। हालांकि, जनसंख्या के हिसाब से उन्हें राजनैतिक प्रतिनिधित्व का मौका किसी भी पार्टी ने नहीं दिया है। राजस्थान की 50 से अधिक विधानसभा सीटें ऐसी है जिन्हें ब्राह्मण वोटर प्रभावित करते हैं। इसके बावजूद भी ब्राह्मण समाज हाशिये पर है। इस शक्ति प्रदर्शन के जरिए राजनैतिक पार्टियों को अपनी ताकत का अहसास कराना है। जिससे आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान वे ब्राह्मण समाज को केवल वोट बैंक समझने की भूल नहीं करे और उचित प्रतिनिधित्व का अवसर दें।

936

Navbharat Times -राजस्थान की सियासत में क्यों पीछे रह गए जाट नेता? बड़े वोट शेयर के बाद भी इस वजह से नहीं मिली CM कुर्सी

ये सियासी दिग्गज हुए महापंचायत में शामिल

हालांक, यह महापंचायत ब्राह्मण समाज की एकता दिखाने के लिए आयोजित की गई। लेकिन इस महापंचायत में अलग-अलग राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया। इस महापंचायत में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, चित्तौड़गढ के सांसद सीपी जोशी, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, उपनेता राजेन्द्र राठौड़ शामिल हुए। राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा की पत्नी और पूर्व मंत्री गोलमा देवी, बीजेपी के संगठन मंत्री भजनलाल शर्मा, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, पूर्व मंत्री रघु शर्मा भी इसमें पहुंचे। पूर्व मंत्री राजकुमार रिणवा, चौमूं से बीजेपी विधायक और प्रदेश प्रवक्ता रामलाल शर्मा, कांग्रेस नेता अर्चना शर्मा, बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी सहित कई नेता मौजूद रहे। इस मौके पर भगवान परशुराम पर डाक टिकट जारी किया गया।
रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News